अलीगढ़ (गौरव दुबे)। खेल निदेशालय की राज्यस्तरीय टेबल टेनिस (टीटी) प्रतियोगिता की पहली बार अलीगढ़ को मेजबानी मिली है। 18 से 20 दिसंबर तक स्पोट्र्स स्टेडियम के बैडमिंटन हॉल में होने वाली पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्यस्तरीय टेबल टेनिस प्रतियोगिता में प्रदेशभर के 216 खिलाड़ी भाग लेंगे। बालक-बालिका वर्ग में प्रतियोगिता कराई जाएगी। सभी टीमों के कोच मिलाकर कुल 234 खिलाड़ी होंगे। हर मंडल से बालक वर्ग में छह, बालिका वर्ग में छह खिलाड़ी व उनके साथ एक-एक कोच अलीगढ़ आएंगे। प्रतियोगिता की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। टेनिस की चार नई टेबल के लिए खेल निदेशालय को प्रस्ताव भेज दिया गया है। टेबल टेनिस एसोसिएशन की ओर से यहां स्टेट प्रतियोगिता पहले हो चुकी है, खेल निदेशालय पहली बार करा रहा है।

तीन स्पर्धाएं, नकद इनाम

बालक-बालिका वर्ग में तीन प्रतिस्पर्धा होंगी। पहली सिंगल, दूसरी डबल्स व तीसरी टीम चैंपियनशिप। हर प्रतिस्पर्धा के प्रथम विजेता को 1000 रुपये, द्वितीय को 800 व तृतीय को 600 रुपये का इनाम मिलेगा। डबल्स में प्रथम विजेता दोनों साथियों को एक-एक हजार रुपये, द्वितीय को 800-800 व तृतीय को 600-600 रुपये मिलेंगे। टीम प्रतिस्पर्धा में तीन खिलाड़ी खेलते हैं। विजेता टीम के प्रथम तीनों को एक-एक हजार, द्वितीय तीनों को 800-800 व तृतीय तीनों को 600-600 रुपये दिए जाएंगे।

प्रशासन ने की मदद

जिला प्रशासन ने क्षेत्रीय खेल विभाग को 17.50 लाख रुपये तैयारियों के लिए दिए हैं। इससे बैडमिंटन हॉल में रंग-रोगन, सीलिंग मरम्मत आदि होगी।

टेबल की मिलेगी सौगात

राज्य व राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं स्टैग डीलक्स 1000 टेबल पर कराई जाती हैैं। अलीगढ़ को इस प्रतियोगिता के लिए स्टैग डीलक्स 1000 की चार टेबल मिलेंगी। एक टेबल की कीमत 45 हजार रुपये है। 1.80 लाख रुपये कीमत की चार टेबलों का भविष्य में खिलाडिय़ों को फायदा मिलेगा।

निदेशालय से मिलेगा बजट

प्रतियोगिता के लिए खेल निदेशालय से 4.50 लाख रुपये का बजट मिलेगा। इससे खिलाडिय़ों के रहने, खाने व आने-जाने के रिजर्वेशन की व्यवस्था की जाएगी। नकद पुरस्कार, टेंट, साउंड आदि की व्यवस्था भी होगी।

क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी कार्यवाहक प्रभारी अश्विनी त्यागी का कहना है कि खेल निदेशालय से स्टेट टेबल टेनिस की मेजबानी पहली बार अलीगढ़ को मिली है। प्रशासन ने भी मदद दी है। टेबल का प्रस्ताव भेज दिया है।

Posted By: Mukesh Chaturvedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप