Move to Jagran APP

घर को सजाना चाहते हैं तो इंटीरियर को नया लुक दे रहे पार्टीशन बोर्ड Agra News

कम खर्च में तैयार हो जाते हैं पार्टीशन पसंद न आने पर निकालना भी होता है आसान। बेडरूम से लेकर ड्राइंग रूम तक को सजा रहे।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Thu, 15 Aug 2019 08:19 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 08:23 AM (IST)
घर को सजाना चाहते हैं तो इंटीरियर को नया लुक दे रहे पार्टीशन बोर्ड Agra News
घर को सजाना चाहते हैं तो इंटीरियर को नया लुक दे रहे पार्टीशन बोर्ड Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। अगर आपके घर में स्पेस की कमी है और उसे खूबसूरत बनाना हो तो पार्टीशन बोर्ड आपकी काफी मदद कर सकते हैं। इनका एक फायदा यह भी है कि ये बोर्ड आम दीवारों की अपेक्षा काफी किफायती हैं और कई मायनों में बेहतर हैं। इन पर आप अपने मूड के हिसाब से बदलाव भी करवा सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि कम जगह वाले घरों में ये बोर्ड काफी जगह निकाल देते हैं, जरूरत पडऩे पर इन्हें हटाया भी जा सकता है। इंटीरियर डिजाइनर भी पार्टीशन बोर्ड का काफी इस्तेमाल कर रहे हैं।

loksabha election banner

बिना ईटों की दीवार के तैयार हो जाता है कमरा

कमरा बनाने में इतना खर्च आ जाता है कि पूरा बजट ही बिगड़ जाता है। साथ ही आपके मन का न हुआ तो और दिक्कत, लेकिन पार्टीशन बोर्ड का इस्तेमाल कमरे के तौर पर भी होने लगा है। कम खर्चे में एक कमरा तैयार करवाने में पार्टीशन बोर्ड से बेहतर विकल्प नहीं हो सकता।

कम बजट में घर को दे रहे क्लासी लुक

इंटीरियर डिजाइनर अभिषेक शाक्या के मुताबिक एक दीवार को बनाने उस पर प्लास्टर फिर पुट्टी और पेंट करवाने में तकरीबन 240 से 250 रुपये प्रति वर्ग फीट का खर्चा आ जाता है। वहीं पार्टीशन बोर्ड के इस्तेमाल से यही खर्च काफी कम हो गया है। बाजार में तरह तरह के बोर्ड उपलब्ध हैं जो 50 रुपये से लेकर 220 रुपये प्रति वर्ग फीट तक हैं।

बेडरूम से लेकर डायनिंग रूम को सजाने में कर रहे मदद

पार्टीशन बोर्ड का इस्तेमाल घरों के डेकोरेशन में भी होने लगा है। खास तौर पर बेडरूम और डायनिंग रूम में इनका प्रयोग बढ़ गया है। ये सीलन प्रूफ तो होते ही हैं साथ ही मजबूत भी होते हैं।

टफ एंड ग्लास व एमडीएफ जाली बेहतर विकल्प

अलग लुक देना हो तो एमडीएफ जाली और टफ एंड ग्लास काफी बेहतर इंटीरियर विकल्प हो सकते हैं। ग्लास से किया गया पार्टीशन तो शानदार होता ही है, वहीं एमडीएफ जाली आप अपनी इच्छानुसार कटवा कर नक्काशी वाला लुक दे सकते हैं। इसके अलावा सीमेंट बॉन्डेड पार्टीकल बोर्ड और जिप्सम पार्टीकल बेहतर विकल्प हो सकते हैं। इंटीरियर डिजाइनर वरुण कुंद्रा का कहना है कि पहले पार्टीशन बोर्ड का इस्तेमाल कामर्शियल तौर पर ही होता था, लेकिन अब इनका इस्तेमाल घरों में भी बढ़ा है। कम खर्च में ये घर को बेहतर तौर पर सजा सकते हैं। इन पर अपना मनपसंद डिजाइन भी करवाया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.