आगरा, जेएनएन। योग गुरु बाबा रामदेव को हाथी पर से नीचे गिरते देख लोगों की चीख निकल गई। लचीले और फुर्तीले शरीर के स्‍वामी बाबा रामदेव को एक मिनट भी नहीं लगा वापस उठने में कपड़े झाड़कर अपने स्‍थान पर बैठ गए। करीब तीन मिनट का यह वीडियो वायरल हो रहा है। गनीमत यह रही बाबा रामदेव के खरोंच भी नहीं आई है। बाबा रामदेव ने यहां पीठाधीश्वर महंत कार्ष्णि गुरु शरणानंद महाराज के साथ विभिन्‍न योगासन का भी प्रदर्शन किया। साथ ही कोरोनिल की उपयोगिता भी बताई।

ये घटनाक्रम उदासीन कार्ष्णि रमणरेती आश्रम महावन का है। जहां योग गुरु बाबा रामदेव सोमवार योगासन का प्रदर्शन कर रहे थे। रमणरेती आश्रम में हिरण स्थान के समीप संतों व विद्यालय के छात्रों के साथ योग-साधना की गई। जिसमें पीठाधीश्वर महंत कार्ष्णि गुरु शरणानंद महाराज ने बाबा रामदेव के साथ योग-साधना की। बाबा रामदेव ने योग-साधना में कपाल भारती, अनुुलोम विलोम, सूर्य नमस्कार, अन्य योगासन कर योग साधना के लाभ बताए। इसी दौरान बाबा रामदेव ने हाथी के ऊपर बैठकर योगासन भी किया। बाबा रामदेव ने योग क्रिया का प्रदर्शन आरंभ ही किया था कि उसके दो-तीन मिनट बाद ही हाथी हिल गया। बाबा आलथी-पालथी मारकर बिना किसी सहारे के बैठे थे। हाथी के हिलने पर उनका संतुलन बिगड़ा और एकदम से नीचे गिरे। नजारा देख रहे लोगों की चीख निकल गई। लेकिन बाबा झट से उठ खड़े हुए। उन्‍हें खरोंच तक नहीं आई है। देश के अलग-अलग मठों से आए आचार्यों ने बाबा रामदेव से उनका हाल जाना। चूंकि कोई ऐसी गंभीर चोट नहीं लगी थी, इसलिए उन्‍हें प्राथमिक उपचार कराने की भी जरूरत नहीं पड़ी। हालांकि ये वीडियो जरूर वायरल हो रहा है।

बाबा रामदेव ने आश्रम में प्रवास के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए पतंजलि द्वारा तैयार कराई गई आयुर्वेदिक दवा काेरोनिल का प्रदर्शन भी किया और उसके लाभ बताए। साथ ही बाबा रामदेव ने आश्रम के छात्र-छात्राओं को पतंजलि की दवाओं का वितरण भी किया। इसके बाद वे यहां से हरिद्वार चले गए।

Edited By: Prateek Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट