Move to Jagran APP

दो दिन पहले शुरु हुआ सेलिब्रेशन, जानकर ये बातें आप भी बन सकते हैं योगा के मास्‍टर Agra News

शरन सेवा समिति ने किया योग दिवस के लिए प्रोत्‍साहित कार्यक्रम। योग में करियर की भी हैं अपार संभावनाएं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 01:23 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 01:23 PM (IST)
दो दिन पहले शुरु हुआ सेलिब्रेशन, जानकर ये बातें आप भी बन सकते हैं योगा के मास्‍टर Agra News
दो दिन पहले शुरु हुआ सेलिब्रेशन, जानकर ये बातें आप भी बन सकते हैं योगा के मास्‍टर Agra News

आगरा, जेएनएन। शुक्रवार को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस है। हर कहीं दिवस विशेष को विशेष बनाने की तैयारियां चल रही हैं। लोग इस विशेष दिन को मनाने के साथ पहले से लोगों को योग के प्रति जागरुक करने में जुट भी गए हैं। इसी कड़ी में बुधवार सुबह शरन सेवा समिति और हीलिंग योगा सेंटर द्वारा वैभव गार्डन, दयालबाग में योग शिविर लगाया गया। योग गुरु डॉ मनीषा शर्मा द्वारा योग का प्रशिक्षण दिया गया। शिविर का उद्घाटन समिति की संस्थापिका डॉ शोनू मेहरोत्रा ने सरस्वती पूजन से किया। योग गुरु डॉ मनीषा ने बताया की योग हमारी प्राचीन सभ्यता की एक अनमोल देन है। योग से मानसिक अवसाद, जोड़ों के दर्द, ब्लड प्रेशर, थाइराॅइड, गठिया, मोटापा आदि का निदान किया जा सकता है। योग गुरु ने योग करने का सही तरीका सिखाया। उन्होंने अलग- अलग बीमारियों से बचने के लिए आसन बताए। अध्यक्ष शैली माटा ने धन्यवाद दिया। ममता बेरी,बबिता हजेला, उर्मिला मल्होत्रा, अंजलि गुप्ता, कल्पना अग्रवाल, रानी अग्रवाल, स्वाति गुप्ता,रेनू गुप्ता, अक्षिता अग्रवाल, शिप्रा जैन, युक्ति जैन, सुधा कक्कड़, मधु सिंह, अंजलि तिवारी, मीरा सक्सेना,बबिता अग्रवाल, श्वेता गुप्ता आदि उपस्थित रहीं।

loksabha election banner


योग में बनाएं करियर, सेहत के साथ कमाई भी

भारत में योग के प्रति लोगों का रुझान तेजी से बढ़ता जा रहा है। लोग योग के शरीर और मस्तिष्क पर पड़ने वाले बेहतर और सकारात्मक प्रभाव के कारण इसे अपना रहे हैं। ऐसे में योग अब महज शरीर को स्वस्थ रखने का जरिया नहीं बल्कि एक व्यापक इंडस्ट्री बन गया है जिसमें करियर बनाने की बेशुमार संभावनाएं हैं।

योग को लेकर बढ़ रही जागरूकता के बीच कई कंपनियां कर्मचारियों के लिए योग क्लास लगाती हैं। इन क्लास के लिए किसी योग शिक्षक की जरूरत होती है, जो या तो फ्रीलांस के तौर पर या बतौर कर्मचारी काम करते हैं। योग की बढ़ती मांग से विदेशों में भी काम के काफी अवसर हैं। योग शिक्षक बनने का एक फायदा यह भी है कि योग की क्लासेज आप ज्यादातर सुबह या शाम को ही लेते हैं। ऐसे में आपके पास बीच का पूरा दिन होता है, जिसमें आप कुछ नया सीख सकते हैं या कोई दूसरा काम या बिजनेस या फिर अपना खुद का योग स्कूल भी शुरू कर सकते हैं।

भारत में ढाई लाख योग प्रशिक्षकों की कमी

एसोचैम द्वारा किए गए अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है कि देश में ढाई लाख योग प्रशिक्षकों की कमी है। दक्षिण पूर्व एशिया में योग प्रशिक्षकों की मांग सबसे अधिक है। भारत, दक्षिणपूर्व एशिया और चीन के लिए इसका सबसे बड़ा निर्यातक है। चीन में भारत के तीन हजार योग प्रशिक्षक काम कर रहे हैं। जिनमें से ज्यादातर हरिद्वार और ऋषिकेश के हैं।

यहां मिलेगा काम

योग शिक्षक अपना खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं। तमाम ऐसे योग शिक्षण संस्थान हैं जहां योग शिक्षक के लिए कई नौकरी हैं। इसके साथ ही रिसर्च, अकादमिक, हेल्थ रिसॉर्ट, अस्पताल, जिम, स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, हाउसिंग सोसाइटियां, कार्पोरेट घराने आदि में अपार संभावनाएं मौजूद हैं।

कैसे करें शुरुआत

अगर आप योग के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक हैं तो कई ऐसे संस्थान हैं जो योग में अलग-अलग स्तर पर कोर्स कराते हैं। ये कोर्स सर्टिफिकेट से लेकर पीएचडी तक हैं। इन्हें करने के बाद आप योग को बतौर करियर अपना सकते है। दसवीं या बारहवीं कक्षा के बाद भी योग से जुड़े कई सर्टिफिकेट कोर्स हैं। इसके अलावा योग में डिप्लोमा, स्नातकोत्तर भी उपलब्ध है। पीजी डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आमतौर पर योग्यता किसी भी फील्ड में कम-से-कम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक हो। आप बीएससी इन योगा साइंस कर सकते हैं पर इसके लिए 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायॉलजी का होना जरूरी है।

क्या हैं संभावनाएं

योग में करियर बनाने से अगर आप इसलिए कतरा रहे हैं कि इसमें स्कोप कम है, तो यह गए जमाने की बात हो गई। कई ऐसे योग शिक्षण संस्थान हैं, जहां योग शिक्षक के लिए भरपूर स्थान हैं। आप किसी स्कूल या कॉलेज में भी योग शिक्षक का पद संभाल सकते हैं। इतना ही नहीं योग शिक्षक अपना खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं।

वेतन

एक अच्छे योग इंस्ट्रक्टर का वेतन स्टूडियो के आकार और स्थान पर निर्भर करता है। योग के क्षेत्र में करियर बनाने के शुरुआत में आपको लगभग स्कूलों में टीजीटी स्केल 35 से 40 हजार वेतन मिल सकता है। कॉलेजों में योगाचार्य के वेतनमान की शुरुआत 45 से 50 हजार रुपये है। इसके बाद जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा वैसे-वैसे आपका वेतन बढ़ता जाएगा।

विशेषज्ञ की राय

योग एक नए प्रोफेशन के तौर पर उभर कर सामने आया है। इसमें रोजगार की बहुत संभावनाएं हैं। विदेश में योग प्रशिक्षकों की मांग तेजी से बढ़ रही है।

राजकुमार शर्मा, योगाचार्य

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.