आगरा, जागरण संवाददाता। महिलाओं के लिए अखंड सौभाग्य का व्रत करवाचौथ कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जा रहा है। इस दिन महिलाएं जीवन साथी की दीर्घायु और सुख-समृद्धि के लिए दिनभर निर्जल व्रत करती हैं। इस बार करवाचौथ का पर्व रव‍िवार को है, इससे उन महिलाओं को सहूलियत हो गई है, जो कामकाजी हैं। इस बार करवाचौथ पर कई शुभ संयोग बन रहे हैं। पूजन रोहिणी नक्षत्र में होगा। रविवार का दिन होने से व्रत रखने वाली महिलाओं को सूर्यदेव का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा। करवाचौथ पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 6.55 से 8.51 बजे तक है, जबक‍ि चांद निकलने का समय 8 बजकर सात मिनट पर है।

ज्योतिषाचार्य आश‍िमा शर्मा ने बताया क‍ि करवाचौथ पर इस बार रोहिणी नक्षत्र में पूजन होगा। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 24 अक्टूबर को सुबह 3.01 बजे से शुरू होकर अगले दिन 25 अक्टूबर को सुबह 5.43 बजे तक रहेगी। इस दिन चंद्रोदय का समय 8. 07 बजे है। पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 6.55 बजे से 8.51 बजे तक रहेगा। करवाचौथ पर महिलाएं मां पार्वती, भगवान शिव, कार्तिकेय और भगवान गणेश की पूजा करती हैं। महिलाएं सुबह सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला व्रत रखती हैं और चंद्र दर्शन के बाद व्रत खोलती हैं।

बात रिवाज की नहीं बल्कि बराबरी की है

समाज और परिवार के हर स्तर पर पति और पत्नी एक-दूसरे के पूरक होते हैं, तो करवाचौथ कैसे छूट जाएगा। अब वो समय नहीं रहा जब महिलाएं अपनी पति के लिए पूरा दिन भूखी-प्यासी रहकर शाम को पूजा कर पैर छूकर व्रत खोलती थी। अब पति भी अपनी हमसफर के लिए व्रत रखते हैं क्योंकि उनके लिए वो उनकी बराबर हैं।

शाहगंज के प्राची और शुभम मगन का यह पहला करवाचौथ है। प्राची तो व्रत रखेंगी ही, पर उसके साथ शुभम भी व्रत रखेंगे। शुभम का कहना है कि मेरी पत्नी भी मेरे लिए उतनी ही जरूरी है, जितना मैं उसके लिए। रिवाज सिर्फ उसके लिए नहीं है, मैं भी व्रत पूरी ईमानदारी से निभाऊंगा।

पुष्पांजिल गार्डेनिया में रहने वाले करन कपूर अपनी पत्नी अंजलि के लिए व्रत रखेंगे। करन कहते हैं कि पत्नियां जब हर कदम पर कंधे से कंधा मिला रही हैं, वित्तीय सहयोग से लेकर मानसिक मजबूती भी देती हैं तो हम उन्हें यह एहसास क्यों न कराएं कि वो हमारे लिए कितनी जरूरी हैं।

जयपुर हाउस में रहने वाले तरुन अमरपुरी भी अपनी पत्नी स्वाति के लिए व्रत रखेंगे। तरून मानते हैं कि वो दिखावे के लिए नहीं बल्कि अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए व्रत रखेंगे। रिश्ता दो लोग निभाते हैं, तो व्रत अकेले वो क्यों रखे।

आवास विकास कालोनी में रहने वाले विमल अग्रवाल का कहना है कि उनकी पत्नी भावना उनके लिए व्रत रख रही हैं। मैं भी उसके लिए व्रत रखूंगा। वचन सिर्फ फेरों के वक्त नहीं लिए थे, हर जगह उसका साथ निभाऊंगा। रिश्ता विश्वास और इज्जत का है।

करवाचौथ से पहले लगाई मेहंदी

लोहामंडी स्थित पारस पर्ल्स एक्सटेंशन में करवाचौथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि मधु बघेल व बीना लवानियां ने शुभारंभ किया। कार्यक्रम में 152 महिलाओं के हाथों में मेहंदी लगाई गई। आयोजक कोमल जैन, सुप्रिया जैन, शिखा जैन, वर्षा तुलशयनी, निकिता गर्ग, शिंजा वर्मा, प्रिया अनेजा, रीता गर्ग, नितिका जैन, मीनाक्षी खंडेलवाल, नंदनी जैन ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए। पदम प्राइड अपार्टमेंट में सभी महिलाओं ने मेहंदी लगवाई। इस दौरान सोनिया मोहनानी, विशाखा जैन, रितु गोयल, छाया अग्रवाल, कशिश रोहरा, ममता, सुमन, पूजा सिंघल, दीक्षा आदि उपस्थित रहीं। ताजनगरी फेज 2 कालोनी की महिलाओं ने भी मेहंदी लगवाई, खरीदारी की। इधर दयालबाग, कमलानगर, सदर बाजार, राजा की मंडी, संजय प्‍लेस में देर रात तक महिलाओं की भीड़ रही। सड़क किनारे तमाम मेंहदी लगाने वाले बैठे थे, महिलाओं ने उनसे अपने हाथों पर सुंदर मेंहदी सजवाई।

Edited By: Prateek Gupta