आगरा, जागरण संवाददाता। जल निगम की टीम ने वेस्ट टू एनर्जी प्लांट को गंदे पानी की आपूर्ति की लाइन का सर्वे शुरू कर दिया है। यह लाइन पीलाखार सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) से खत्ताघर, कुबेरपुर तक बिछाई जाएगी। यह लाइन रेलवे लाइन और नेशनल हाईवे-19 के पास से होकर गुजरेगी। ऐसे में रेलवे और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण आगरा खंड से नगर निगम प्रशासन को अनुमति लेनी होगी।

स्पाक ब्रेसान कंपनी द्वारा 280 करोड़ रुपये से वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगाया जा रहा है। 11 एकड़ में लगने वाला यह प्लांट 24 माह में बनकर तैयार होगा। इस प्लांट को हर दिन 50 लाख लीटर गंदे पानी की जरूरत होगी। 800 टन कूड़े से 15 मेगावाट बिजली तैयार होगी। गंदे पानी की आपूर्ति के लिए लाइन बिछाई जा रही है। नगरायुक्त निखिल टीकाराम ने बताया कि निगम के सौ वार्डों से हर दिन 800 टन कूड़ा निकलता है। प्लांट लगने से कूड़े का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण किया जा सकेगा।

सड़क न बनने से नाराज लोगों ने किया एलान, रोड नहीं तो वोट नहीं

जासं, आगरा : मंटोला के मोहल्ला मुंडापाड़ा व सदर भट्टी के लोगों ने मंगलवार को अपने इलाके में विकास कार्य न होने के विरोध में धरना प्रदर्शन किया। लोगों का कहना था कि दस साल से गली की सड़क नहीं बनी है। जिससे नाराज लोगों ने एलान किया कि रोड नहीं तो वोट नहीं।

बस्ती के मोहम्मद शरीफ काले, अदनान कुरैशी, दानिश आदि ने बताया कि कई सालों से मोहल्ले में विकास कार्य नहीं हुआ है। बस्ती में तीन सौ से ज्यादा परिवार रहते हैं। गली की सड़क जगह-जगह से खुदी हुई है। जिससे लोगों को गली से होकर आने-जाने में काफी दिक्कत होती है। क्षेत्र के पार्षद से भी शिकायत की। सड़क बनवाने के लिए नगर निगम में दर्जनों चक्कर काट चुके हैं। इसके बावजूद आज तक सड़क नहीं बनी।

बस्ती के लोगों ने डीएम और नगर निगम के अधिकारियों से सड़क जल्द बनवाने की मांग की। मोहल्ले के लोगों मोहम्मद सलीम, शाहिद, मोहसिन, जावेद, नदीम आदि ने कहा कि यदि सड़क नहीं बनी तो बस्ती के लोग चुनाव का बहिष्कार करेंगे। किसी भी प्रत्याशी को प्रचार के लिए क्षेत्र में आने नहीं देंगे।

Edited By: Jagran