आगरा, जागरण संवाददाता। उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण प्रक्रिया लेट होती दिख रही है। स्थिति यह है कि प्राप्त आपत्तियों के बाद कराए जा रहे सत्यापन की रिपोर्ट अब तक विभाग को नहीं मिल पाई है, इसलिए रिपोर्ट के इंतजार में केंद्र निर्धारित प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हो पाई है।

जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि पिछले दिनों कार्यालय को परीक्षा केंंद्र सूची पर 293 आनलाइन-आफलाइन प्रत्यावेदन प्राप्त हुए थे। उनमें से सभी का सत्यापन ब्लाकों में भेजकर एसडीएम व मजिस्ट्रेट स्तर से कराया जा रहा है। लेकिन अब तक सभी प्राप्त प्रत्यावेदनों पर रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। रिपोर्ट मिलने के बाद जिलाधिकारी की अध्यक्षता में केंद्र निर्धारण समिति की बैठक बुलाकर परीक्षा केंद्र सूची निर्धारित कर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। साथ ही उसे बोर्ड को भेजकर आपलोड कराया जाएगा।

यह थी प्राप्त प्रत्यावेदन की स्थिति

इस बार बोर्ड स्तर से आनलाइन सूचनाओं के आधार पर जिले में 180 केंद्र निर्धारित कर सूची जारी की थी।इसमें छह राजकीय, 77 सहायता प्राप्त और 97 वित्तविहीन विद्यालयों को केंद्र बनाया गया था। इस पर जिले भर से आपत्तियां मांगी गई थी, जिनमें नवीन केंद्र बनवाने के लिए 70 प्रत्यावेदन प्राप्त हुए, जबकि 13 प्रत्यावेदन शिकायती थे। पांच प्रत्यावेदन परीक्षा केंद्र निरस्त कराने संबंधी थे। 16 प्रत्यावेदन परीक्षा केंद्र आवंटन कम करने और 189 प्रत्यावेदन आवंटित केंद्र की अधिक दूरी को लेकर था। 

Edited By: Tanu Gupta