Move to Jagran APP

Love Jihad: मोहब्‍बत की नगरी में मोहब्‍बत के नाम पर जिंदगी से खिलवाड़

किशोरी की बरामदगी को हिंदूवादी संगठनों का थाने पर हंगामा। ताजगंज का मामला अल्पसंख्यक संप्रदाय के युवक पर ले जाने का आरोप। बरामदगी में पुलिस की लापरवाही पर घेरा थाना 24 घंटे का अल्टीमेटम।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 02:43 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 02:43 PM (IST)
Love Jihad: मोहब्‍बत की नगरी में मोहब्‍बत के नाम पर जिंदगी से खिलवाड़
Love Jihad: मोहब्‍बत की नगरी में मोहब्‍बत के नाम पर जिंदगी से खिलवाड़

आगरा, जागरण संवाददाता। मोहब्‍बत की नगरी आगरा में रविवार को एक के बाद एक तीन लव जिहाद के मामले सामने आने से हिंदू संगठनों में उबाल है। नाम बदल कर युवतियों को प्रेम के जाल में फंसाने के मामले तो पहले भी सामने आते रहे हैं लेकिन एक के बाद एक तीन मामले सामने आने से पुलिस भी परेशान है। एक मामले में तो हिंदू संगठन ने पुलिस थाने के सामने धरना देकर 24 घंटे में हिंदू किशोरी की बरामदगी का अल्‍टीमेटम तक दे दिया है। 

loksabha election banner

ताजगंज के शिल्पग्राम के पास रहने वाला सादान सात मार्च को 16 वर्षीय हिंदू किशोरी को बहला-फुसलाकर ले गया था। छानबीन के दौरान इसका पता चलने पर परिजनों ने आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया। परिजनों का आरोप है कि पुलिस उनकी पुत्री की बरामदगी के प्रयास नहीं कर रही। वह तीन दिन से थाने के चक्कर काट रहे हैं। रविवार इसकी जानकारी होने पर विहिप और बजरंग दल के सदस्यों ने थाने का घेराव कर लिया। हिंदूवादी संगठनों का आरोप था कि पुलिस आरोपित की गिरफ्तारी में लापरवाही दिखा रही है। मौके पर पहुंचे सीओ सदर विकास जायसवाल और सीओ ताज सुरक्षा मोहसिन खान ने लोगों को दो दिन में किशोरी को पता लगा बरामद करने का आश्वासन दिया। इसके बाद हिंदूवादी संगठन के सदस्य शांत हुए। 

गैर मजहब की किशोरी को अगवा कर मुंबई ले गया

शाहगंज के सराय ख्वाजा क्षेत्र से दो बच्चों का पिता गैर मजहब की किशोरी को फुसलाकर अपने साथ ले गया। उसे कोलकाता और मुंबई में रखा। मुकदमा दर्ज होने पर पुलिस के दबाव पडऩे पर लौटे आरोपित को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया।

सराय ख्वाजा क्षेत्र निवासी गुलफाम दो सप्ताह किशोरी को ले गया था। उसे कोलकाता और मुंबई में ले जाकर रखा। किशोरी के परिजनों द्वारा मुकदमा दर्ज करा दिया। परिजनों ने पुलिस को बताया कि गुलफाम शादीशुदा और दो बच्चों का पिता है। उसने छह वर्ष पहले भी गैर मजहब युवती का धर्म परिवर्तन कराके निकाह किया था। मामले की गंभीरता देखते हुए पुलिस ने आरोपित की लोकेशन पता कि तो वह पहले कोलकाता फिर मुंबई आयी। शाहगंज पुलिस द्वारा शिकंजा कसने पर आरोपित को लौटना पड़ा। इंस्पेक्टर शाहगंज राजेश्वर प्रसाद त्यागी के अनुसार आरोपित को जेल भेजा गया है।

धर्म परिवर्तन करा निकाह के बाद घर से निकाला

अल्पसंख्यक संप्रदाय के युवक ने युवती से प्यार का नाटक किया। उसका धर्म परिवर्तन कराने के बाद निकाह कर लिया। युवक के दूसरी शादी की तैयारी का पता चलने पर युवती ने विरोध किया। आरोपित ने दोबारा हिंदू धर्म अपनाने की कहकर युवती को घर से निकाल दिया। पीडि़ता द्वारा मुकदमा दर्ज कराने पर राजीनामा का दबाव बना रहा है।    

न्यू आगरा क्षेत्र निवासी युवती को पिछले वर्ष अप्रैल में खंदारी निवासी आमीन ने अपने जाल में फांस लिया। युवती के अनुसार आमीन ने शादी के लिए उससे धर्म परिवर्तन की कहा। इसके बाद अपने परिजनों से मिलाया। आमीन और उसके परिजन अपने साथ दरगाह पर लेकर गए। वहां धर्म परिवर्तन के बाद उसका निकाह आमीन से करा दिया। 

इसकी जानकारी होने पर इस वर्ष उसकी मां ने आमीन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी। उसने कोर्ट में आमीन के पक्ष में बयान दिया। उसके साथ जाकर रहने लगी। इस बीच उसे पता चला कि आमीन दूसरा निकाह करने की तैयारी कर रहा है। उसने विरोध किया तो मारपीट की। आमीन ने उसे दोबारा ङ्क्षहदू धर्म अपनाने की कहकर घर से निकाल दिया। पीडि़ता का आरोप है कि मुकदमा दर्ज कराने के बाद आमीन उस पर राजीनामा का दबाव बना रहा है। इंस्पेक्टर हरीपर्वत प्रवीन कुमार मान के अनुसार विवेचना की जा रही है। आरोपित द्वारा धमकी देने की शिकायत की जाती है तो कार्रवाई की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.