Move to Jagran APP

Dengue: कोरोना गया नहीं कि आ गया डेंगू परेशान करने, आगरा में 15 दिन में दो की मौत

Dengue खंदौली के गांव में डेंगू की दस्तक बालिका सहित पांच में पुष्टि। पैसई में डेंगू के पांच मरीज और एक मरीज कोरोना संक्रमित 15 दिन में दो की हो चुकी है मौत। बुखार से पीडित लोग घर घर बिछी चारपाई।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 01:56 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 01:56 PM (IST)
Dengue: कोरोना गया नहीं कि आ गया डेंगू परेशान करने, आगरा में 15 दिन में दो की मौत
आगरा के पास खंदौली में डेंगू के पांच रोगी मिले हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। खंदौली के गांव पैसई में डेंगू ने दस्तक दे दी है, बालिका सहित पांच में डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं, बुखार से पीडित एक मरीज में कोरोना की पुष्टि होने के बाद शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंची। यहां से बुखार से पीडित मरीजों के सैंपल लिए गए हैं। वहीं, एटी लार्वा का छिडकाव कराया गया।

loksabha election banner

पैसई में 15 दिन से बुखार का प्रकोप बढता जा रहा है। घर घर चारपाई बिछी हुई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 12 अक्टूबर को बुखार से पीडित मरीजों के सैंपल लिए। इसमें 10 साल की बालिका, 17 साल का किशोर, 55, 45 और 34 साल के बुखार से पीडित मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। ये सभी ठीक हैं। वहीं, एक मरीज की कोरोना की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। गांव में एक ही परिवार में कई लोग बुखार से पीडित हैं। ग्रामीण हरपाल सिंह राम सिंह ने बताया है कि गांव में बीमारी से भगवती देवी और बच्चे सिहं की मौत हो चुकी है। मगर, स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में नहीं आई। कोरोना के डर से मरीज स्वास्थ्य केंद्र पर जांच कराने नहीं जा रहे हैं। सीएससी अधीक्षक उपेंद्र सिंह ने बताया है कि गांव में कैंप लगाकर 40 मरीजों को परामर्श दिया गया। भगवती देवी की मौत पिछले सप्ताह हो गयी थी, बच्चे सिंह की मौत की जानकारी नहीं है।

कूलर में मिले एडीज एजिप्टी के लार्वा

साफ पानी में पनपने वाले मादा एडीज एजिप्टी मच्छर से डेंगू फैलता है। जिला मलेरिया अधिकारी आरके दीक्षित ने बताया कि गांव में एंटी लार्वा का छिडकाव कराने के साथ कूलर और बर्तनों में कई दिनों से पानी भरा होने पर जांच की गई। इसमें एडीज एजिप्टी के लार्वा मिले हैं। ग्रामीणों को साफ सफाई रखने के लिए जागरूक किया गया।

ये लोग हैंं बीमार, झोलाछाप से करा रहे इलाज

पैसई में एक हजार की आबादी है। यहां बुखार आने के बाद झोलाछाप से इलाज करा रहे हैं। बुखार ना उतरने पर जांच कराई गई, इसमें प्लेटलेट काउंट कम आईं। सरिता पत्नी धर्मेन्द्र, रेनू पत्नी अतुलए सुमन पत्नी बिजेंद्र ए प्रेमलता पत्नी राम कृपाल, रामप्रकाश पुत्र नत्थीलाल, बांकेलाल, अतवीर, रूबी, बिरमा, रामकली प्रशांत उमेश आदि दर्जनों लोग बुखार, खांसी और जुखाम से पीडित हैंं। दवा लेने पर बुखार ठीक हो रहा है, इसके बाद दोबारा बुखार आ रहा है।

निजी अस्पताल में डेंगू के संदिग्ध मरीज

निजी अस्पताल में आगरा सहित आसपास के जिलों के डेंगू संदिग्ध मरीज भर्ती हो रहे हैं। इनमें प्लेटलेट काउंट कम होने पर जंबो पैक चढाए जा रहे हैं। वहीं, एसएन मेडिकल कालेज में भर्ती मरीजों में मलेरिया की पुष्टि हुई है।

ये है हाल

डेंगू के केस 7 पिछले साल 64

मलेरिया के केस 9 पिछले साल 85

पैसई में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कैंप लगाकर ब्लड सैंपल लिए थे, इसमें से पांच में डेंगू की पुष्टि हुई है। ये सभी ठीक हैं।

डा आरसी पांडे, सीएमओ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.