Move to Jagran APP

ताजमहल के दक्षिणी गेट पर भी लागू होने जा रही है अब ये नई व्‍यवस्‍था Agra News

दक्षिणी गेट पर भी लगाए जाएंगे टर्न स्‍टाइल गेट। फरवरी 2018 से केवल निकास द्वार के रूप में हो रहा है इस्तेमाल। अभी गेट पर मैनुअली एकत्र करने पड़ते हैं मैग्नेटिक क्वॉइन।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 08:50 AM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 08:50 AM (IST)
ताजमहल के दक्षिणी गेट पर भी लागू होने जा रही है अब ये नई व्‍यवस्‍था Agra News
ताजमहल के दक्षिणी गेट पर भी लागू होने जा रही है अब ये नई व्‍यवस्‍था Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। ताज के दक्षिणी गेट पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) द्वारा टर्न स्टाइल गेट लगाए जाएंगे। विदेशी, सार्क और भारतीय पर्यटकों के लिए अलग-अलग गेट होंगे। यहां वर्तमान में टर्न स्टाइल गेट नहीं होने के चलते पर्यटकों से मैग्नेटिक क्वॉइन मैनुअली कलेक्ट करने पड़ते हैं।

loksabha election banner

ताजमहल के पूर्वी व पश्चिमी गेटों पर पर्यटकों की सुविधा को टर्न स्टाइल गेट से प्रवेश की व्यवस्था जून में शुरू की गई थी। इन गेटों पर मैग्नेटिक क्वाइन (टोकन) को स्कैन करने के बाद ही पर्यटकों को प्रवेश मिलता है। वहीं निकास के समय भी उन्हें दोनों गेटों पर क्वाइन को स्कैन करना पड़ता है। दक्षिणी गेट पर जून में टर्न स्टाइल गेट नहीं लगाए जा सके थे। दरअसल, फरवरी, 2018 में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने सुरक्षा कारणों के चलते दक्षिणी गेट से पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस गेट से पर्यटक केवल बाहर निकल सकते हैं। यहां टर्न स्टाइल गेट नहीं होने से पर्यटकों के मैग्नेटिक क्वाइन मैनुअली एकत्र किए जाते हैं। एएसआइ अब यहां तीन टर्न स्टाइल गेट लगाने जा रहा है। इसके बाद पर्यटक क्वाइन स्कैन करने के बाद ही गेट से बाहर निकल सकेंगे।

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि जनवरी तक दक्षिणी गेट पर टर्न स्टाइल गेट लगा दिए जाएंगे। भीड़ को देखते हुए हमारा प्रयास है कि दिसंबर के अंत तक ताज के दक्षिणी गेट पर टर्न स्टाइल गेट लगा लिए जाएं।

रविवार को खराब हो गए थे दो टर्न स्टाइल गेट

ताज पर टर्न स्टाइल गेटों के सुचारू संचालन में सर्वर विलेन बन रहा है। रविवार को पश्चिमी गेट पर दो टर्न स्टाइल गेट खराब होने से पर्यटकों को परेशानी उठानी पड़ी थी। इसके लिए एएसआइ ने टर्न स्टाइल गेट लगाने वाली कंपनी गोदरेज से ताज पर स्पेशल टीम तैनात करने को कहा है, जिससे कि गेट खराब होने पर उन्हें तुरंत सही किया जा सके।

ताज पर रविवार दोपहर पश्चिमी गेट पर भारतीय महिला व पुरुष पर्यटकों के लिए निर्धारित दो टर्न स्टाइल गेट खराब हो गए थे। करीब आधा घंटे बाद उन्हें सही किया जा सका था। इससे पूर्व भी 22 व 23 अक्टूबर को टर्न स्टाइल गेट खराब हुए थे। अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि सर्वर की वजह से यह दिक्कत आ रही है। इसमें सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं। पर्यटन सीजन में इन दिनों अधिक पर्यटक आ रहे हैं। गोदरेज को स्पेशल टीम ताजमहल पर 15 जनवरी तक तैनात करने को कहा गया है, जिससे कि गेट खराब होने पर उन्हें तुरंत सही कराया जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.