आगरा, अमित दीक्षित। ट्रंप की सुरक्षा में भारत एक अचूक हथियार का इस्तेमाल करेगा। जो पूरी तरह से स्वदेशी एंटी ड्रोन प्रणाली है और ड्रोन को मार गिराने में सक्षम। इसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने विकसित किया है।

ताजमहल के आसपास ड्रोन की उड़ान पर पाबंदी है। फिर भी कई बार यहां ड्रोन उड़ते देखे गए। पुलिस प्रशासन ने उन पर कार्रवाई भी की। होटल प्रबंधकों को समझाया गया कि वे पर्यटकों को यह जानकारी दें कि ताज के दो किलोमीटर के क्षेत्र में ड्रोन पर पाबंदी है। इसके बाद भी ऐसे मामले सामने आते रहे। अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा में इसीलिए एंटी ड्रोन प्रणाली का भी इस्तेमाल किया जाएगा। यह प्रणाली आसपास के क्षेत्र में उडऩे वाले किसी भी ड्रोन को पहचानने में कारगर है। ड्रोन का पता लगाकर इस प्रणाली की मदद से उसे नष्ट भी किया जा सकता है। वीआइपी सुरक्षा में इस सिस्टम का पहली बार प्रयोग ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के दौरे के दौरान किया गया था। ब्राजील के राष्ट्रपति भारत के 71वीं गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि थे। आगरा दौरे पर उनकी सुरक्षा में इस तकनीक को आजमाया गया। इस तकनीक का इस्तेमाल वायु सेना, सेना, अर्धसैनिक बल सहित लगभग सभी सुरक्षा एजेंसी कर रही हैं।

आपात स्थितियों में लखनऊ एक्सप्रेस वे बनेगा रन-वे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगमन को देखते हुए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे अथॉरिटी ने भी अपनी तैयारियां कर ली हैं। आपात स्थितियों में विमान लैंडिंग के लिए 16 किमी लंबा रन-वे आनन-फानन उपलब्ध कराया जाएगा।

वैसे तो अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगमन का आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस-वे से कोई वास्ता नहीं है लेकिन, उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) भी सजग है। यूपीडा ने सभी अधीनस्थों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है। यदि कोई इमरजेंसी आई तो लखनऊ एक्सप्रेस वे का 16 किलोमीटर का रन-वे उपलब्ध हो जाएगा। साथ ही पेट्रोलिंग, पेरामेडीकल टीम, एंबुलेंस और सिक्योरिटी भी अलर्ट रहेगी। विदित हो कि इस एक्सप्रेस वे के एक हिस्से पर ट्रायल बतौर लड़ाकू विमान लैंडिंग कर चुके हैं।

लखनऊ एक्सप्रेस-वे के बटेश्‍वर टोल प्‍लाजा उप प्रबंधक निर्मल दीक्षित ने बताया कि लखनऊ एक्सप्रेस वे पर बने रन-वे की जांच हो गई है। इमरजेंसी में इसका प्रयोग किया जाएगा। इसके लिए पूरे ट्रैफिक को रोक दिया जाएगा। 

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस