Move to Jagran APP

दुनिया का सातवां अजूबा फिर भी समस्‍याएं अपार, जानिए ताज पर पर्यटक सुविधा का हाल Agra News

रविवार को बैटरी बस व गोल्फ कार्ट नहीं मिलने से परेशान हुए पर्यटक। शिल्पग्राम पार्किंग में करना पड़ा इंतजार व्यवस्थाओं को कोसते रहे।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 03:31 PM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 03:31 PM (IST)
दुनिया का सातवां अजूबा फिर भी समस्‍याएं अपार, जानिए ताज पर पर्यटक सुविधा का हाल Agra News
दुनिया का सातवां अजूबा फिर भी समस्‍याएं अपार, जानिए ताज पर पर्यटक सुविधा का हाल Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताज के दीदार में समस्याएं अपार हैं। टिकट के लिए धक्के खाने के साथ ही पर्यटक अन्य समस्याओं से भी जूझते हैं। जिम्मेदार विभागों को उनकी तनिक भी फिक्र नहीं है। रविवार को गोल्फ कार्ट व बैटरी बस के लिए पर्यटक परेशान रहे।

loksabha election banner

ताज दीदार को आने वाले पर्यटकों को इन दिनों टिकट के लिए खासी परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के साथ ही स्कैन एंड पे की सुविधा शुरू की है। मगर स्मारक के समीप मोबाइल टॉवर नहीं होने से अधिकांश समय नेटवर्क काम नहीं करने से यह प्रभावी नहीं है। रविवार को टिकट के साथ ही शिल्पग्राम पार्किंग से ताजमहल पूर्वी गेट तक जाने को पर्यटकों को बैटरी बस व गोल्फ कार्ट के लिए परेशानी का सामना करना पड़ा। बुजुर्गो, महिलाओं को शिल्पग्राम में बैठने के लिए बेंच भी नहीं होने से काफी परेशानी उठानी पड़ी। लाइन में लगने और काफी देर इंतजार करने के बाद उन्हें गोल्फ कार्ट मिल सकीं। स्मारक देखकर लौटते वक्त पर्यटकों को पार्किंग तक का सफर पैदल करना पड़ा।

पर्यटक शिवेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि गोल्फ कार्ट में बैठे छोटे बच्‍चों और महिलाओं को गोल्फ कार्ट से उतार दिया गया। काफी देर से लाइन में लगे हैं, लेकिन गोल्फ कार्ट नहीं मिल रही है।

टिकट विंडो के साथ बंद हो जाते हैं टॉयलेट, वाटर प्वॉइंट

उधर शाम को सूर्यास्त से 45 मिनट पूर्व पश्चिमी गेट स्थित टिकट विंडो बंद होते ही यहां नगर निगम का टॉयलेट बंद कर दिया जाता है। यही स्थिति वाटर प्वॉइंट की है। इससे पर्यटकों को परेशानी उठानी पड़ती है।

लाइट नहीं जलने से पसरा रहता है अंधेरा

ताजगंज प्रोजेक्ट में पश्चिमी गेट पर लगाई गईं स्टोन पिलर लाइट और अन्य लाइटें नहीं जलाए जाने से शाम ढलते ही अंधेरा पसर जाता है। इससे पर्यटक परेशान होते हैं।

ताज देखने पहुंचे 35 हजार पर्यटक

पर्यटन सीजन में ताज पर भीड़ उमडऩा जारी है। शनिवार के बाद रविवार को भी दोपहर बाद स्मारक पर भीड़ उमड़ी। पूर्वी व पश्चिमी गेट टिकट विंडो पर पर्यटकों को टिकट के लिए लाइन में इंतजार करना पड़ा।

ताजमहल की टिकट विंडो से टिकट बनकर मिलने में हो रहा विलंब पर्यटकों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। रविवार को भी स्मारक पर यही स्थिति रही। सुबह तो धुंध की वजह से पर्यटक अधिक नहीं पहुंच सके, लेकिन सुबह 10 बजे के बाद पर्यटकों की भीड़ उमड़ी। दोपहर 12 बजे के बाद ताज पश्चिमी गेट स्थित टिकट विंडो पर पर्यटकों को टिकट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। उन्हें एक से डेढ़ घंटे तक का समय लाइन में बिताना पड़ा। धुंध के चलते उन्हें काफी परेशानी भी उठानी पड़ी। रविवार को स्मारक की पूर्वी व पश्चिमी गेट स्थित टिकट विंडो से 27462 टिकट जारी हुए। ऑनलाइन टिकट बिक्री का आंकड़ा उपलब्ध नहीं होने व 15 वर्ष तक के बच्चों के लिए जीरो वैल्यू टिकट अनिवार्य रूप से नहीं लिए जाने से 35 हजार से अधिक पर्यटकों ने स्मारक देखा।

ताज पर टिकट जारी होने की स्थिति

पर्यटक, शनिवार, रविवार

भारतीय, 24064, 23395

विदेशी, 3800, 3676

सार्क, 455, 391

कुल, 28319, 27462 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.