आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल पर पर्यटकों को आनलाइन टिकट बुक कराने में अब परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने स्मारक के पूर्वी व पश्चिमी गेट स्थित बुकिंग विंडो पर शनिवार से हाट स्पाट शुरू कर दिए। इसका उपयोग पर्यटक केवल टिकट बुकिंग और आनलाइन पैमेंट करने में ही कर सकेंगे।

ताजमहल पर मोबाइल नेटवर्क की समस्या रहती है, जिससे पर्यटकों को टिकट बुकिंग में परेशानी का सामना करना पड़ता है। एएसआइ ने 27 नवंबर से ताजमहल के पूर्वी व पश्चिमी गेट पर एक-एक टिकट विंडो खोल दी थीं। इससे पर्यटकों को काफी राहत मिली थी। एएसआइ ने पूर्वी व पश्चिमी गेट पर शनिवार से हाट स्पाट की शुरुआत भी कर दी। हाट स्पाट से पर्यटक अपने मोबाइल फोन को कनेक्ट करने के बाद टिकट बुकिंग व आनलाइन पैमेंट कर सकेंगे। अधीक्षण पुरातत्वविद् राजकुमार पटेल ने बताया कि हाट स्पाट का उपयोग केवल टिकट बुकिंग व आनलाइन पैमेंट में ही हो सकेगा। यूजर्स गूगल पर सर्च तो कर सकेंगे, लेकिन अन्य किसी वेबसाइट को अोपन नहीं नहीं कर सकेंगे।

20 हजार से अधिक पर्यटकों ने देखा ताजमहल

शनिवार को 20 हजार से अधिक पर्यटकों ने ताजमहल का दीदार किया। पूर्वी व पश्चिमी गेट पर प्रवेश व सुरक्षा जांच को लंबी लाइन लगी रहीं। दिनभर में 20913 पर्यटकों ने ताजमहल देखा, जिनमें 20695 भारतीय और 218 विदेशी पर्यटक शामिल थे।

स्मारकों पर पर्यटकों की स्थिति

स्मारक, शनिवार

ताजमहल, 20913

आगरा किला, 3886

फतेहपुर सीकरी, 877

सिकंदरा, 619

एत्माद्दौला, 386

मेहताब बाग, 341

मरियम टाम्ब, 85

राम बाग, 164

Edited By: Prateek Gupta