Move to Jagran APP

Tajmahal: अटक गई ऑनलाइन बुकिंग, ताजमहल के टिकट बुक न होने से पर्यटक हुए परेशान

Tajmahal कोरोना वायरस संक्रमण काल में ताजमहल पर पर्यटकों की संख्‍या सीमित रखने के लिए ऑनलाइन बुकिंग का है प्रावधान। करीब 2500 टिकट बुक होने के बाद अटक गई वेबसाइट। काफी पर्यटकों को बिना ताजमहल देखेे ही लौटना पड़ा वापस।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 05:04 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 05:04 PM (IST)
Tajmahal: अटक गई ऑनलाइन बुकिंग, ताजमहल के टिकट बुक न होने से पर्यटक हुए परेशान
शनिवार को टिकट बुक न हो पाने के कारण ताज से पर्यटक लौटे मायूस।

आगरा, जागरण संवाददाता। टूरिस्‍ट सीजन में लचर व्‍यवस्‍थाओं का खामियाजा पर्यटकों को भुगतना पड़ रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण काल के चलते अंतरराष्‍ट्रीय फ्लाइट्स बंद होने से ताजमहल पर विदेशी पर्यटक तो न के बराबर ही आ रहे हैं। देसी पर्यटक भी शनिवार को ताज के दीदार से महरूम रह गए। दरअसल ऑनलाइन बुकिंग करने वाली वेबसाइट में तकनीकी खामी आ जाने के चलते टिकट बुक नहीं हो सके।

loksabha election banner

कोरोना वायरस संक्रमण काल के चलते लगभग छह तक बंद रहा ताजमहल सितंबर के आखिरी सप्‍ताह में खाेला गया है। कोरोना गाइडलाइंस के तहत यहां विंडो से टिकट जारी करने की बजाय ऑनलाइन बुकिंग करानी है। साथ ही ताजमहल की कैपिंग भी निर्धारित कर दी गई कि प्रतिदिन 5000 पर्यटक ही ताजमहल देख सकेंगे। इसके लिए बनाई गई व्‍यवस्‍था के तहत वेबसाइट पर दिन में दो स्‍लॉट में 2500-2500 टिकट जारी किए जा रहे हैं। वीकेंड होने की वजह से शनिवार को पर्यटकों की संख्‍या अच्‍छी थी लेकिन दोपहर करीब 3.45 बजे ऑनलाइन टिकट जारी होना बंद हो गए, हालांकि तब तक 2500 टिकट ही जारी हुए थे। पर्यटकों को स्मारक की क्षमता के अनुसार टिकट बुक होने की जानकारी दी गयी। इसके बाद दूर दूर से आये पर्यटक बिना ताजमहल देखे लौटने को मजबूर हो गए। नोएडा से आए अनुभव शर्मा ने बताया कि वे परिवार सहित ताजमहल देखकर रात तक नोएडा वापस लौटने के इरादे से आए थे लेकिन टिकट बुक न हो पाने से उनके बेटे रुद्रा को मायूस होना पड़ा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.