Move to Jagran APP

CoronaVirus Effect: पर्यटकों की राह ताक रहा ताज, यही स्थिति रही तो खर्चे भी नहीं निकलेंगे

ताजमहल पर पर्यटकों की संख्या में लगातार आ रही है गिरावट। रविवार को ताजमहल की टिकट विंडो पर जारी हुए 13186 टिकट।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 12:36 PM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 12:36 PM (IST)
CoronaVirus Effect: पर्यटकों की राह ताक रहा ताज, यही स्थिति रही तो खर्चे भी नहीं निकलेंगे

आगरा, जागरण संवाददाता। आज रविवार ही है ना। रविवार को तो यहां कदम रखने को जगह नहीं मिलती थी। आज तो यहां बहुत कम पर्यटक हैं। कोरोना ने तो बैंड बजाकर रख दिया है। पर्यटन सीजन में यह हाल है तो ऑफ सीजन में क्या होगा? खर्चे निकालना भी मुश्किल हो जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बाद ताजनगरी के पर्यटन कारोबारी इसी कशमकश के दौर से गुजर रहे हैं। ऐसा कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने को ऐहतियातन भारत सरकार द्वारा विदेशी पर्यटकों का वीजा 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित किए जाने और भारतीयों को अनावश्यक यात्राओं से बचने की सलाह के बाद हो रहा है। रविवार को ताज की टिकट विंडो से 13186 टिकट ही जारी हुए। इसके चलते यहां सुबह से शाम तक बहुत कम पर्यटक नजर आए। ताजमहल पर मार्च में यह स्थिति कभी देखने को नहीं मिली। इससे अधिक पर्यटक तो मई-जून की गर्मी में ताज देखने पहुंचते रहे हैं। रविवार को ताज की पूर्वी व पश्चिमी गेट स्थित टिकट विंडो से 1367 विदेशी पर्यटकों के टिकट जारी हुए। जबकि गुरुवार को 3745 और शनिवार को 2207 विदेशी पर्यटकों के टिकट ताज की टिकट विंडो से जारी हुए थे। आगरा किला, फतेहपुर सीकरी में भी यही स्थिति रही।

पिछले तीन दिनों में पर्यटकों की स्थिति

पर्यटक, गुरुवार, शनिवार, रविवार

भारतीय, 12683, 13106, 11819

विदेशी, 3455, 2091, 1274

सार्क, 290, 116, 93

कुल, 16428, 15313, 13186

पार्किंग में बहुत कम गाडिय़ां पहुंची

पर्यटकों की संख्या में आई गिरावट का असर हर तरफ नजर आ रहा है। हैंडीक्राफ्ट शोरूम और दुकानें खाली पड़ी हैं। बिक्री ना के बराबर रह गई है। रविवार होने के बावजूद ताजमहल की शिल्पग्राम और अमरूद का टीला पार्किंग में बहुत कम गाडिय़ां पहुंचीं। जबकि शनिवार व रविवार को यहां जगह कम पडऩे पर सड़क पर गाडिय़ां खड़ी होती थीं।

पर्यटक समूहों को भारत भ्रमण कराने से बचें

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते सभी देशों के पर्यटकों का वीजा भारत सरकार ने पहले ही कैंसिल कर दिया था, अब टूर ऑपरेटरों को पर्यटक समूहों को भारत भ्रमण कराने से बचने का अनुरोध किया गया है। पर्यटन मंत्रालय ने इसके लिए पर्यटन संस्थाओं को पत्र भेजकर अनुरोध किया है, जिससे कि कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने की आशंका को कम से कम किया जा सके।

भारत सरकार ने 13 मार्च की मध्य रात्रि से सभी देशों के पर्यटकों के वीजा 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिए थे। अब देश में बाहर से तो कोई पर्यटक नहीं आ सकते, लेकिन जो इससे पहले आ गए थे, वो यात्रा पूरी कर अपने देश लौट रहे हैं। उधर, पर्यटन मंत्रालय के अपर महानिदेशक पर्यटन रूपिंदर बरार ने पर्यटन संस्थाओं फेडरेशन ऑफ एसोसिशन्स इन इंडियन टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी, इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स समेत अन्य को 13 मार्च को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ऐहतियातन सभी देशों के पर्यटकों के टूर वीजा पहले ही कैंसिल किए जा चुके हैं। भारतीयों को भी अनावश्यक यात्राओं से बचने और भीड़-भाड़ से दूर रहने की सलाह दी गई है। टूर ऑपरेटरों को सुझाव के साथ अनुरोध है कि वो पर्यटक समूहों को भारत भ्रमण नहीं कराएं, जिससे कि कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने की आशंका को कम से कम किया जा सके।

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आइटो) के नोर्दर्न रीजन के चेयरमैन सुनील गुप्ता ने बताया कि विदेशी पर्यटकों के वीजा कैंसिल किए जाने से उनके टूर सौ फीसद कैंसिल हो चुके हैं। मंत्रालय के पत्र के बाद अब भारतीय पर्यटक समूहों को भ्रमण कराना भी मुश्किल होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.