आगरा, जेएनएन। ब्रजमंडल में शनिवार, 17 अगस्‍त की शाम तक के प्रमुख समाचारों पर आइए डालते हैं एक नजर-

पहली बार एटीएस के पहरे में जन्‍मभूमि

24 अगस्‍त को श्री कृष्‍ण जन्‍मभूमि पर जन्‍माष्‍टमी का मुख्‍य पर्व मनाया जाएगा। आयोजन में इस बार मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के शामिल होने की संभावना भी है। आयोजन की भव्‍यता को देखते हुए पर्व की सुरक्षा को लेकर अभेद्य किलेबंदी की जा रही है। जमीं से आसमां तक सुरक्षाबलों की पैनी निगाहें बनी रहेंगी। पहली बार एटीएस के कमांडोज सुरक्षा व्यवस्था में लगाए जा रहे हैं। दो ड्रोन कैमरा भी लगातार आकाश में मंडराते रहेंगे, जो पल-पल की तस्वीरें श्रीकृष्ण जन्मभूमि के कंट्रोल रूम को भेजते रहेंगे। पहली बार इसको भव्यता प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन कराने जा रहा है। 23 अगस्त से भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं पर आधारित कार्यक्रमों के आयोजन शुरू हो जाएंगे।

अब माता पिता बन सकते हैं कैंसर मरीज

फतेहाबाद रोड स्थित होटल ताज कन्वेंशन सेंटर में चल रहे IVF विशेषज्ञों के सम्मेलन युवा इसार-2019 के दूसरे दिन कैंसर मरीजों के लिए खुशी खबर बताई। चल रहा है। विशेषज्ञों ने कहा कि जब भी किसी महिला को कैंसर ट्रीटमेंट दिया जाता है तो सर्जरी, कीमोथैरेपी और रेडिएशन का असर ओवरी में बनने वाले अंडों पर पड़ता है, जिससे वह बाॅयोलाॅजिकल मां नहीं बन पातीं। इंटरनेशनल फर्टिलिटी प्रिजर्वेशन सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष और इस पर काम कर रहे इजरायल के डा. ड्राॅर मैरो ने बताया कि अब ऐसी तकनीक उपलब्ध है जिससे कैंसर की बीमारी के बाद भी बायोलाॅजिकल माता-पिता बना जा सकता है। इसके लिए महिलाओं के ओवरी टिशु और पुरूषों के टेस्टिकुलर टिशु प्रिजर्व कर लिए जाते हैं, ताकि बीमारी से छुटकारा पाने के बाद टिशु ट्रांसप्लांट कर बायोलाॅजिकल माता-पिता बन सकते हैं।

माया के ट्विट पर उमा ने कसा तंज

आगरा के दुर्गा नगर में भाजपा नेता अर्जुन सिंह लोधी के भाई के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंची उमा भारती ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मायावती खुद आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रही हैं। उन्होंने मायावती के उस ट्विट के जवाब में ये बात कही जिसमें उन्होंने कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने का समर्थन किया, लेकिन कहा कि देश आर्थिक मंदी की ओर है और रोजगार नहीं है। सरकार इस पर ध्यान दे। उमा ने कहा कि मायावती कश्मीर मुद्दे पर देश के प्रति अच्छी भावना रखती हैं, ये अच्छी बात है।

जनसंख्या नियंत्रण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के छोटा परिवार रखना भी देशभक्ति के बयान पर कहा कि जो पीएम ने कहा वही मेरा भी मत है।

 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस