आगरा, जागरण संवाददाता। महताब बाग स्थित व्यू प्वाइंट से शुक्रवार से ताजमहल का दीदार महंगा हो जाएगा, जबकि समय में भी बदलाव किया गया है। अब दोपहर 12 से शाम सात बजे तक ताज का दीदार कर सकेंगे। वहीं ताज रात्रि दर्शन में अलग समय और टिकट निर्धारित किया गया है। 

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर माह में पांच दिन (पूर्णिमा, उससे दो दिन पूर्व व दो दिन बाद तक) रात में ताज खुलता है। पांच दिनों में शुक्रवार पडऩे पर ताज नहीं खुलता। कई सालों से महताब बाग से ताज रात्रि दर्शन की मांग उठ रही थी। क्योंकि ताज रात्रि दर्शन के टिकटों की संख्या सीमित है। टिकट न मिलने पर पर्यटक रात में ताज का दीदार नहीं कर पाते हैं। जिस पर आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) ने 35 लाख रुपये से व्यू प्वाइंट विकसित किया है। यह मेहताब बाग यमुना नदी के किनारे है। इंटरलॉकिंग टाइल्स, नया प्लेटफॉर्म और बेंच लगाई गई हैं। 15 नवंबर को राज्यमंत्री डॉ. जीएस धर्मेश ने व्यू प्वाइंट का उद्घाटन किया था। तब घरेलू और विदेशी पर्यटक की टिकट बीस रुपये थी। एडीए सचिव राजेंद्र प्रसाद त्रिपाठी ने बताया कि ताज रात्रि दर्शन को छोड़ बाकी दिनों में घरेलू पर्यटक की टिकट 50 रुपये और विदेशी की 200 रुपये रहेगी। व्यू प्वाइंट दोपहर 12 से शाम सात बजे तक खुलेगा। ताज रात्रि दर्शन के दौरान (कुल पांच दिन) घरेलू पर्यटक की टिकट 200 और विदेशी की 500 रुपये होगी। 12 साल से कम उम्र के बालक-बालिकाओं का कोई टिकट नहीं लगेगा। 50-50 के ग्रुप में पर्यटकों को प्रवेश मिलेगा। यह तीस मिनट तक प्लेटफॉर्म में रहेंगे। इसका समय शाम सात से रात 12 बजे तक फिक्स किया गया है।

फिर भी सस्ता है टिकट

व्यू प्वॉइंट से ताज देखने का टिकट ताजमहल के टिकट से सस्ता है। व्यू प्वॉइंट से ताज को सुबह और शाम को देखने का टिकट देसी-विदेशी सैलानियों के लिए 20 रुपये का रखा गया है। जबकि ताज रात्रि दर्शन का टिकट भारतीयों के लिए 510 रुपये, विदेशियों के लिए 750 रुपये है। दिन में यह टिकट क्रमश: 50 और 1100 रुपये का है। ताज में मुख्य मकबरे पर 200 रुपये का टिकट अलग से लागू है।

300 मीटर है दूरी

ताज में रात्रि दर्शन को वीडियो प्लेटफार्म से आगे नहीं जाने दिया जाता। मुख्य मकबरे से यह 300 मीटर दूर है। वहीं, ताज के पाश्र्व में यमुना पार बनाया गया व्यू प्वाइंट भी ताज से 300 मीटर दूर है। 

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस