Move to Jagran APP

सजदे में उठे हाथ और हजारों नमाजियों ने कहा जुमा अलविदा

रमजान माह के आखिरी जुमा अलविदा पर हजारों नमाजियों ने सजदे में झुकए सिर और कहा जुमा अलविदा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 05:23 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 07:01 PM (IST)
सजदे में उठे हाथ और हजारों नमाजियों ने कहा जुमा अलविदा

आगरा(जागरण संवाददाता): या अल्लाह तू हम सबकी परेशानियों को दूर फरमा। हमने जो पूरे रमजान इबादत की है, रोजे रखे हैं, तू उसे अपनी बारगाह में कुबूल फरमा। हमारे देश में अमन और खुशहाली अता कर। देश को बुरी नजरों से बचा। धूप की तपिश में खड़े नमाजियों ने जुबान पर देश की सलामती की दुआ और चेहरे पर अल्लाह का खौफ साफ झलक रहा था। मौका था रमजान माह के आखिरी जुमा अलविदा का।

loksabha election banner

शुक्रवार को मगफिरत और रहमत के पाक महीने में आखिरी जुमा यानी अलविदा की नमाज अदा करने के लिए नमाजियों की इतनी भीड़ उमड़ी की, शहर की जामा मस्जिद सहित तमाम मस्जिदें छोटी पड़ गईं। तपती दोपहरी में अकीदतमंदों ने भीषण गर्मी में सड़कों पर नमाज पढ़ी। रमजान की विदाई पर हर रोजेदार की आंखें नम दिखीं। फिर भी सजदे में सिर और खुदा की इबादत के जज्बे से लबरेज मुल्क की तरक्की व खुशहाली की दुआएं की।

मुलमानों ने सुबह से ही तैयारी शुरू कर दी। नए लिबास में इत्र की खुशबू महक रही थी। जुबान पर अल्लाह का जिक्र था। जामा मस्जिद में 40 सफ (लाइन) बनीं। इमाम के पीछे पहली सफ में जगह पाने को हर नमाजी उत्साहित दिखा। मुस्लिम इलाकों में सुबह से अलविदा की तैयारी शुरू हो गई। जामा मस्जिद, अकबरी मस्जिद, शहीद नगर की बड़ी मस्जिद, लोहामंडी की शाही मस्जिद, बिलाल मस्जिद सहित शहर अन्य मस्जिदों में जुमा की नमाज हुई।

जरूरतमंदों का अलविदा

जुमा की नमाज के इंतजार में सैकड़ों जरुरतमंद लोग पैसों की चाह में मस्जिद के सामने बैठते हैं, लेकिन इनका भी एक साल के लिए मस्जिद के सामने बैठकर पैसे प्राप्त करने का समय अलविदा हो गया।

पुलिस प्रशासन की रही पैनी नजर

शहर के मुस्लिम इलाकों में पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था बेहतर तरीके से रही। हर चौराहे पर पुलिसकर्मी तैनात रहे। सुभाष बाजार, फव्वारा, घटिया मामा भांजा सहित कई रास्तों पर वाहनों को डायवर्ट किया गया। इस्लामिया लोकल एजेंसी के चेयरमैन हाजी असलम कुरैशी ने बताया कि एसपी सिटी सहित सभी अधिकारियों ने पुलिस तैनाती से लेकर शहर की साफ सफाई में सहयोग किया।

अलविदा तुझको माहे सलाम अलविदा

जामा मस्जिद में जुमा की नमाज अदा करने के बाद नमाजियों ने अलविदा का नज्म पेश की। सैकड़ों नमाजियों ने माइक के माध्यम से अलविदा को सलाम किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.