आगरा(कुलदीप सिंह): गली के क्रिकेट से अंतरराष्ट्रीय मैच तक के दीपक चाहर के सफर को केनवास पर उकेरा जा रहा है। मशहूर पेंटर डॉ. प्रणव प्रकाश दीपक चाहर की पेंटिंग तैयार करने के लिए इन दिनों आगरा आए हैं। पेंटिंग में पिता-पुत्र के रिश्ते के साथ यादगार लम्हों को चटक रंगों से सजाया जाएगा।

अब तक कई सामाजिक मुद्दों पर पेंटिंग बनाकर सुर्खियों में रहे डॉ. प्रणव प्रकाश ने बताया कि दीपक चाहर सिर्फ ताजनगरी ही नहीं बल्कि देश भर के उन युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं जिन्होंने संघर्ष के दम पर यह मुकाम हासिल किया। अक्सर लोग सफलता को तो याद रखते हैं लेकिन उसे पाने के लिए की गई मेहनत नजरअंदाज हो जाती है। युवा संघर्ष की इन कहानियों से अपना भविष्य बना सकते हैं। उन्होंने बताया कि वह निजी काम से आगरा पहुंचे तो लोगों से दीपक चाहर की कहानी सुनने को मिली। राजस्थान के एक छोटे से शहर से आगरा और अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच तक का सफर काफी संघर्ष भरा रहा है। इसे लोगों तक पहुंचाने के लिए छह फुट चौड़ी और आठ फुट लंबी पेंटिंग तैयार की जाएगी। 'सक्सेस इज फिटेस्ट' थीम पर बनने वाली इस पेंटिंग को आगरा सहित देशभर की विभिन्न कला प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाएगा। अगस्त तक पेंटिंग का काम पूरा कर दीपक चाहर को यह गिफ्ट की जाएगी।

डॉ प्रणव की खूबियां:

इससे पहले डॉ. प्रणव सुरक्षित मातृत्व पर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय की तस्वीर बना चुके हैं। उन्होंने याना गुप्ता, कटरीना कैफ, विद्या वालन, करिश्मा कपूर आदि अभिनेत्रियों की भी पेंटिंग तैयार की हैं। डॉ. प्रणव अपनी अगली पेंटिंग सीरीज 'फ्रीडम टू बी हेल्दी' पर काम कर रहे हैं। कैंसर को मात देकर मैदान पर वापसी करने वाले युवराज सिंह की कहानी से युवाओं को प्रेरित करने के लिए डॉ. प्रणव प्रकाश ने युवीस्ट्रॉंग नाम से पेंटिंग तैयार की। प्रणव प्रकाश ने गरीब निर्वस्त्र बच्चों के साथ बॉलीवुड अभिनेत्री याना गुप्ता की एक तस्वीर बनाई। याना गुप्ता को यह पेंटिंग इतनी पसंद आई कि वह पेरू से सीधे उनकी आर्ट गैलरी स्पेस ऑल्टरनेटिव पहुंचीं। दिल्ली के वारहोल के नाम से कला क्षेत्र में पहचाने जाने वाले प्रणव प्रकाश का पेंटिंग स्टाइल सोशियो-पॉप एडरिलीन है। उनके पसंदीदा पेंटर एंडी वारहोल और रॉय लीचेंसटिन हैं। यह आर्ट पिछली शताब्दी के साठवें दशक से चलन में आई है।

2013 में मिला राधा मोहन अवॉर्ड:

डॉ. प्रणव को 2013 में बिहार सरकार ने राधा मोहन अवॉर्ड से सम्मानित किया था। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डॉ. प्रणव को यह पुरस्कार दिया।

हिंसा के खिलाफ बनाई पेंटिंग ने मचाई थी सनसनी

डॉ. प्रणव प्रकाश ने 'गॉडेज ऑफ फिफ्टीन मिनट्स ऑफ फेम' पेंटिंग में बुकर पुरस्कार विजेता अरुंधति रॉय, आतंकवाद का सरताज रहा ओसामा बिन लादेन और कम्युनिस्ट नेता माओ की एक साथ न्यूड पेंटिंग बना सनसनी फैला दी थी। यह पेंटिंग दिल्ली के ललित कला एकेडमी में लगी प्रदर्शनी की सबसे चर्चित पेंटिंग रही थी। इससे पहले वह एमएफ हुसैन की तस्वीर बनाकर भी खासे चर्चित हुए थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप