Move to Jagran APP

लश्कर ने बड़े ऑपरेशन के लिए किया था सलीम को तैयार

कस्टडी रिमांड पर मिलने के बाद शनिवार को एटीएस ने उससे पूछताछ की उसने जब जुबान खोली, तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Sun, 23 Jul 2017 11:59 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jul 2017 11:59 AM (IST)
लश्कर ने बड़े ऑपरेशन के लिए किया था सलीम को तैयार
लश्कर ने बड़े ऑपरेशन के लिए किया था सलीम को तैयार

आगरा (जागरण संवाददाता)। मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार लश्कर-ए-तैय्यबा के आतंकी सलीम को बड़े ऑपरेशन के लिए तैयार किया गया था। उसे ऑटोमेटिक हथियार चलाने से लेकर बम बनाने तक की ट्रेनिंग दी गई थी। एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (एटीएस) की पूछताछ में शनिवार को उसने ऐसे ही तमाम चौंकाने वालीं जानकारियां दीं।

loksabha election banner

मुंबई एयरपोर्ट से 17 जुलाई को उप्र एटीएस द्वारा गिरफ्तार फतेहपुर के हथिगांव निवासी आतंकी सलीम खान लश्कर-ए-तैय्यबा की मजबूत कड़ी था। कस्टडी रिमांड पर मिलने के बाद शनिवार को एटीएस ने उससे पूछताछ की। उसने जब जुबान खोली, तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। सूत्रों का कहना है कि सलीम को लश्कर ने बड़े ऑपरेशन के लिए तैयार किया था, इसीलिए उसे अलग-अलग स्थानों पर भेजकर हर तरह की ट्रेनिंग कराई थी।

उसे ऑटोमेटिक हथियार चलाने में महारथ हासिल है। बम बनाने की ट्रेनिंग भी उसने आतंकी कैंप में ले रखी थी। बहुत कम समय में वह बम बना लेता है। उप्र एटीएस द्वारा पकड़े गए आतंकियों को फंडिंग में उसका नाम सामने आने के बाद संगठन ने उसे कुछ दिन शांत रहने का निर्देश दिया था। वीजा खत्म होने पर उसे दुबई से आना पड़ा और वह पकड़ में आ गया। सलीम का आगरा कनेक्शन सामने आने के बाद यहां खलबली मच गई है। खुफिया एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं।

आतंकी सलीम ने प्राथमिक शिक्षा मोती लाल नेहरू रोड स्थित मुफीद-ए-आम इंटर कॉलेज के मांटेसरी स्कूल में ली थी। वह उस समय अपने पिता के साथ पीर कल्याणी में किराए के घर में रहता था। शनिवार को हुई पूछताछ में एटीएस ने उसके आगरा के दोस्तों के बारे में पूछताछ की, लेकिन उसने कुछ नहीं बताया। अब एटीएस की टीम जल्द ही स्कूल जाकर सलीम के साथ पढ़ने वालों के नाम और पते जानेगी।

यह भी पढ़ें: मीरजापुर में 14 दिन बाद चाय पीने से फिर 20 लोग बेहोश

एटीएस यह देखेगी कि इनमें से कोई सऊदी अरब में तो नहीं रहता है? सुरक्षा एजेंसी पीर कल्याणी में उस घर की तलाश भी करेगी, जिसमें सलीम पिता के साथ रहा था। आसपास रहने वाले उसके दोस्तों के बारे में जानकारी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: साक्षी महाराज का दावा, भाजपा का लक्ष्य 2019 चुनाव से पहले मंदिर का निर्माण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.