Move to Jagran APP

Agra Metro: मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर का तकनीकी सर्वे शुरू, सीएम योगी के निर्देश पर तेजी से होगा काम

आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक 16 किमी लंबा होगा एलीवेटेड ट्रैक। आगरा कॉलेज स्टेशन में मिलेंगे दोनों कॉरिडोर।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 11:52 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 11:52 AM (IST)
Agra Metro: मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर का तकनीकी सर्वे शुरू, सीएम योगी के निर्देश पर तेजी से होगा काम
Agra Metro: मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर का तकनीकी सर्वे शुरू, सीएम योगी के निर्देश पर तेजी से होगा काम

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा मेट्रो के आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक दूसरे दूसरे कॉरिडोर का तकनीकी सर्वे शुरू हो गया है। पहले चरण में कालिंदी विहार में डिपो की जमीन चिन्हित हो गई है, जबकि अब ट्रैक से संबंधित पूरी जानकारी जुटाई जा रही है। ट्रैक के 100 मीटर के दायरे में सीवर, पानी, गैस, बिजली की लाइन सहित अन्य कोई लाइन तो नहीं गुजरी है। उप्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के एक अधिकारी ने बताया कि 16 किमी लंबा एलीवेटेड ट्रैक होगा। इसमें 15 स्टेशन होंगे। आगरा कॉलेज स्टेशन पर पहला और दूसरा कॉरिडोर मिलेगा। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने सोमवार को ही समीक्षा बैठक में आगरा मेट्रो और सिविल एन्‍क्‍लेव के कार्य को प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए थे, इसके बाद अब कार्य को और तेजी से पूरा किया जाएगा।

loksabha election banner

बिना एनओसी नहीं स्वीकृत होगा नक्शा

आगरा मेट्रो ट्रैक के दोनों ओर 50-50 मीटर की दूरी में मकान बनाना कठिन हो गया है। उप्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) की अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मिलने के बाद ही एडीए नक्शा स्वीकृत करेगा। एडीए सचिव राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि यूपीएमआरसी ने बिना अनुमति के नक्शा न जारी करने के लिए कहा था, जिसके बाद एनओसी लेना अनिवार्य कर दिया गया है।

टूटेगा शाहजहां पार्क का फुटपाथ

ताजमहल मेट्रो स्टेशन शाहजहां पार्क के गेट के समीप बनेगा। यह अंडरग्राउंड स्टेशन होगा। स्टेशन के निर्माण के दौरान पार्क का फुटपाथ तोड़ना पड़ेगा।

स्टेशन में सौ मीटर का होगा बदलाव

फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन में सौ मीटर का बदलाव होगा। पूर्व में यह टीडीआइ मॉल के ठीक सामने बनने जा रहा था लेकिन अब यह होटल ट्राइडेंट से बसई पुलिस चौकी की तरफ बनेगा।

निकल चुके हैं टेंडर

आगरा मेट्रो के पहले कॉरिडोर के तीन स्टेशनों फतेहाबाद रोड, बसई और ताज पूर्वी गेट के टेंडर निकल चुके हैं। अगले सप्ताह ताजमहल स्टेशन, जामा मस्जिद, आगरा किला स्टेशन के टेंडर निकलने जा रहे हैं।

नहीं हुआ सर्वे

सोमवार को मौजा घटवासन और लश्करपुर में मेट्रो प्रोजेक्ट की जमीन का सर्वे होना था। दूसरी बार राजस्व की टीम शामिल नहीं हुई। जल्द ही सर्वे की नई तारीख घोषित होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.