Move to Jagran APP

TB Arogya Saathi App: सुहाग नगरी में एक क्लिक पर टीबी रोगियों को मिलेगी सभी जानकारी

TB Arogya Saathi App टीबी आरोग्य साथी एप बनेगा मददगार। हेल्प लाइन की भी है इसमें सुविधा। केंद्र सरकार 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाना चाहती है इसके लिए हर उपाय किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में यह एप कारगर साबित होगा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 06 Jun 2021 03:37 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jun 2021 03:37 PM (IST)
TB Arogya Saathi App: सुहाग नगरी में एक क्लिक पर टीबी रोगियों को मिलेगी सभी जानकारी
फीराेजाबाद में लगभग चार हजार टीबी रोगियों का इलाज चलने की जानकारी दी है।

आगरा, जेएनएन। सुहाग नगरी फीरोजाबाद में क्षय रोगी अब एक क्लिक से घर बैठे अपने इलाज और नि:क्षय पोषण योजना के तहत मिलने वाली धनराशि आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए रोगियों को केंद्र सरकार द्वारा तैयार कराए गए टीबी आरोग्य साथी एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना पड़ेगा। केंद्र सरकार 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाना चाहती है, इसके लिए हर उपाय किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में यह एप कारगर साबित होगा। पहले इस एप का प्रयोग स्वास्थ्य कर्मी ही करते थे, लेकिन अब रोगी भी इसका फायदा उठा सकते हैं। यह ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर टीबी से जुड़ी हर जानकारी रोगियों को प्राप्त होगी। मरीज यूजर आइडी का प्रयोग कर एप का प्रयोग सकेंगे। पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप प्रोजेक्ट के डिस्ट्रिक्ट कोर्डीनेटर मनीष यादव ने बताया कि टीबी परीक्षण, उपचार विवरण, विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंचने आदि की जानकारी इसके जरिए रोगी घर बैठे कर सकते हैं। एप मेें हेल्पलाइन की भी सुविधा है, इसके जरिए रोगी उपचार की नजदीकी सुविधा और परामर्श भी प्राप्त कर सकते हैं। आरोग्य साथी एप को डाउनलोड करना पड़ेगा। एप का प्रयोग करने के लिए रोगी और उनके तीमारदारों को ओटीपी दी जाएगी। मनीष यादव ने बताया कि पहले इस एप का प्रयोग स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारी-कर्मचारी ही करते थे, अब रोगियों को भी यह सुविधा प्रदान की गई है।

loksabha election banner

जिले में चार हजार रोगियों का इलाज

पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप प्रोजेक्ट के डिस्ट्रिक्ट कोर्डीनेटर ने जिले के सरकारी और प्राइवेट डाक्टरों के यहां वर्तमान में लगभग चार हजार टीबी रोगियों का इलाज चलने की जानकारी दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.