Move to Jagran APP

लाइफ स्टाइल में बदलाव है बालों की बड़ी समस्या, रखना होगा इन बातों का ध्यान

आजकल प्रदूषण और खारे पानी की समस्‍या के चलते बाल रूखे और बेजान हो रहे हैं, ऐसे में कुछ घरेलू उपायों से आप बालों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 01:31 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 03:05 PM (IST)
लाइफ स्टाइल में बदलाव है बालों की बड़ी समस्या, रखना होगा इन बातों का ध्यान
लाइफ स्टाइल में बदलाव है बालों की बड़ी समस्या, रखना होगा इन बातों का ध्यान

आगरा, कुलदीप सिंह। लोगों में बाल झडऩे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। इस समस्या के कई कारण हैं। बालों की सही देखभाल न करना और आकर्षक दिखने के लिए तरह-तरह के हेयर कलर, तेल, क्रीम का इस्तेमाल करने से इनके नुकसान पर ध्यान नहीं जाता। इससे बाल झडऩे शुरू हो जाते हैं।

loksabha election banner

सभी की चाहत होती है कि उसके बाल घने, मजबूत व चमकदार हों। इसके लिए वे बाजार से महंगे-महंगे प्रॉडक्ट लाकर उसका इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन बालों को बेहतरीन बनाने के लिए सिर्फ इन उत्पादों का सहारा लेना ही पर्याप्त नहीं है। अपने आहार में थोड़ा बदलाव कर भी बालों को मजबूत रखा जा सकता है। इसके लिए आहार में अंडे को जगह देनी चाहिए। इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके बालों को मजबूत व चमकदार बनाता है। इसका सेवन करने से बालों के टूटने की समस्या दूर हो जाती है। आप चाहें तो अपने सिर की स्कैल्प पर लगा भी सकते हैं। वहीं अगर आप अमरूद का सेवन करते हैं तो आपके बाल मजबूत होने के साथ-साथ दो मुंहे नहीं होंगे। इसके अतिरिक्त आहार में विटामिन सी युक्त पदार्थ जैसे नींबू व आंवला को भी अवश्य शामिल करना चाहिए। अगर आप मांसाहारी हैं तो फिश को अपनी डाइट का हिस्सा अवश्य बनाएं। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड आपके बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। तनाव को दूर कर और भरपूर नींद लेकर बालों के झडऩे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

खानपान में भी करना होगा बदलाव

त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. पारुल त्यागी का कहना है कि लाइफ स्टाइल में बदलाव और अनुचित खानपान से बालों के झगड़े की समस्या सामने आती है। कई बार तनाव भी बालों के झडऩे का कारण होता है। खानपान में बदलाव कर इसे छुटकारा पाया जा सकता है।

कैसे करें बालों की देखभाल

  • नाजुक बालों पर कंघी करते समय हमेशा बड़े दांतों वाली कंघी चुनें। इससे आप आराम से कंघी कर पाएंगे और बाल टूटेंगे भी नहीं।
  • समय-समय पर अपने बाल कटवाते रहें, इससे आपके बाल कंघी में फंसने और दोमुंहे होने से बचेंगे।
  • रोज बालों में शैंपू नहीं करें। जब जरुरत लगे तभी करें और शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं। कंडीशनर लगाने के बाद ठंडे पानी से ही बाल धोएं।
  • बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल कम करें और पारंपरिक तरीके से बाल सुखाएं। इससे बाल मजबूत बने रहेंगे। 
  • शैंपू करने से एक घंटे पहले यदि बालों में नारियल तेल की मालिश करें तो बहुत फायदा होगा। इससे बालों में चमक बनी रहती है।
  • बालों को धूल से बचाएं। बालों में धूल घुसने से रूसी होती है, जो आपको किसी भी हालत में बालों में नहीं होने देनी चाहिए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.