Move to Jagran APP

स्वाइन फ्लू से पीड़ित महिला के परिजनों पर रखी जा रही नजर

- गर्भवती महिला मरीज का डॉक्टरों की टीम कर रही इलाज, संदिग्ध मरीजों के लिए जाएंगे सैंपल, अलर्ट जारी

By Edited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 10:00 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 10:00 AM (IST)
स्वाइन फ्लू से पीड़ित महिला के परिजनों पर रखी जा रही नजर
स्वाइन फ्लू से पीड़ित महिला के परिजनों पर रखी जा रही नजर

आगरा, जागरण संवाददाता। स्वाइन फ्लू पीड़ित गर्भवती महिला के परिजनों पर नजर रखी जा रही है। वहीं, एसएन के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती गर्भवती महिला मरीज का इलाज डॉक्टरों की टीम कर रही है। रविवार को तबीयत में सुधार हुआ है। लोहामंडी क्षेत्र की 26 वर्षीय महिला को शनिवार को एसएन में भर्ती कराया गया था। वह पांच महीने की गर्भवती है, जांच में स्वाइन फ्लू (एच1एन1) की पुष्टि होने के बाद मेडिसिन के साथ स्त्री रोग विभाग के डॉक्टरों की टीम इलाज कर रही है। सांस फूलने में परेशानी के साथ हाई ग्रेड बुखार और हीमोग्लोबिन भी कम था। उनकी तबीयत में सुधार हो रहा है। आइसोलेशन वार्ड में डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ के साथ परिजनों से मास्क लगाकर रहने को कहा गया है। उधर, स्वाइन फ्लू पीड़ित महिला मरीज के परिजनों पर भी नजर रखी जा रही है। उनसे परिवार के किसी भी सदस्य को बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत संपर्क करने के लिए कहा है। निजी लैब और हॉस्पिटल से मांगी जा रही रिपोर्ट स्वाइन फ्लू के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट कर दिया है। रैपिड रेस्पोंस टीम बनाई गई है, एसएन और जिला अस्पताल में स्वाइन फ्लू पीड़ित मरीजों को भर्ती करने के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। इसके साथ ही एसएन में जांच कराई जा रही है। सीएमओ डॉ. मुकेश वत्स ने बताया कि निजी लैब और हॉस्पिटल से स्वाइन फ्लू संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। जिससे बीमारी को फैलने से रोका जा सके।

loksabha election banner

स्वाइन फ्लू के मामलों से पर्यटन कारोबारी चिंतित आगरा

राजस्थान में स्वाइन फ्लू के बाद अब आगरा में भी इसके केस सामने आने से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोग चिंतित है। पर्यटकों के लिए मास्क का इंतजाम किया गया है। उन्हें स्वाइन फ्लू से बचाव की जानकारी दी जा रही है। पर्यटन सीजन के बीच स्वाइन फ्लू ने उनकी चिंता बढ़ा दी है। पर्यटन सीजन के कारण इन दिनों हजारों की संख्या में देसी विदेशी सैलानी ताजनगरी पहुंच रहे हैं। नवंबर से फरवरी तक का समय ताजनगरी के पर्यटन के लिए सबसे मुफीद माना जाता है। हर साल फरवरी तक ताजनगरी में पर्यटकों की अच्छी संख्या रहती है। स्वाइन फ्लू के मामले सामने के बाद पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों को पर्यटन सीजन खराब होने की चिंता सता रही है। पर्यटन कारोबारी दिनेश कपूर ने बताया कि शहर में स्वाइन फ्लू को लेकर कभी गंभीर स्थिति सामने नहीं आई है लेकिन पर्यटकों पर ऐसे मामलों का असर होता है। स्वाइन फ्लू के कारण विदेशी पर्यटक देश के अन्य पर्यटन स्थलों का रुख कर लेते हैं। राजस्थान में स्वाइन फ्लू के मामले आने से पर्यटकों में इसे लेकर चिंता जरूर होगी। यह स्थिति ताजनगरी के पर्यटन के लिए अच्छी नहीं है। उन्होंने कहा कि ताजनगरी आने वाले पर्यटकों को होटल मालिक स्वाइन फ्लू से बचने के उपाय के साथ मास्क भी दे रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन से भी इस संबंध में आवश्यक कदम उठाए जाने की मांग की गई है।

पर्यटन ट्रायंगल पर पड़ेगा असर

अधिकांश विदेशी पर्यटक दिल्ली से आगरा और जयपुर के पर्यटन ट्रायंगल को घूमने की योजना के साथ आते है। इसके लिए पहले से ही टूर तैयार कर लिए जाते हैं। राजस्थान में स्वाइन फ्लू के मामले सामने आने से पर्यटन ट्रायंगल पर काफी असर पड़ेगा। स्वाइन फ्लू के मामलों का फिलहाल कोई असर नहीं है लेकिन कुछ और मामले सामने आने से पर्यटक बनारस और खजुराहो का रुख कर सकते हैं।

- रमेश वाधवा, अध्यक्ष, होटल एंड रेस्टोरेंट ऑनर्स एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.