आगरा, जागरण संवाददाता। चुभती, जलती गर्मी के दिन चल रहे हैं। चिलचिलाती धूप परेशान कर रही है। घर में रहकर भी उमस और पसीना जीना मुहाल कर रहा है। ऐसे में कुछ ठंडा हो जाए की चाह हर वक्‍त लगती रहती है। लेकिन कोरोना संक्रमण के इस दौर में हर ठंडी चीज पीना नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कुछ ऐसा जो ठंडक का अहसास भी कराए और सेहत भी बनाए। इस सवाल का जवाब शेफ अंशुल अपनेे चार खास समर कूलर ड्रिंक से दे रहे हैं। फलों से बने ये चार समर कूलर ड्रिंक गर्मी को दूर भगाने के साथ इम्‍युनिटी भी बूस्‍ट करने में काफी मददगार होते हैं।  

फालसे कूलर 

- फालसे- 250 ग्राम (1 1/2 कप)

- चीनी- आधा कप से थोड़ा कम

- काला नमक- आधा छोटी चम्मच

- बर्फ के क्यूब्स- एक कप

विधि 

फालसे धोइये कर छलनी में रखिये और अतिरिक्त पानी हटने तक सुखा लीजिये, मिक्सर में चीनी और आधा कप पानी डाल कर, चीनी घुलने तक फैट लीजिये, अब इसमें फालसे और 1 कप पानी डालिये और बिलकुल थोड़ा चला दीजिये। इसके बाद थोड़ा सा पानी और डालकर इसे फिर से फैंट लीजिए। शरबत को मिक्सर से निकाल कर छान लीजिये, इसमें काला नमक डालकर मिक्स कर लीजिए। फालसे का शरबत तैयार है। इसे सर्व करने के लिए गिलास में डालिए और ऊपर से आइस क्यूब्स डाल दीजिए।

बेल कूलर

- 1 मध्यम आकार का बेल

- 1/2 कप चीनी

- 3-4 कप ठंडा पानी

- आइस क्‍यूब जरूरत अनुसार

विधि

सबसे पहले बेल को तोड़कर उसका सारा गूदा निकाल लें। अब एक बड़े बर्तन में बेल का गूदा और पानी मिला कर करीब एक घंटे के लिए रख दें। भीगने के बाद गूदे को अच्छी तरह मैशर की सहायता से अच्‍छी तरह मैश कर लें ताकि रेशे और बीज निकल जाएं। इसके बाद जूस छानने वाली छ्लनी बेल के जूस को छान लें। अब आप इसमें आइस क्‍यूब और छाने हुए ज्यूस में चीनी डालकर मिलाएं। बेल के शरबत को ठंडा-ठंडा सर्व करें। 

मैंगो कूलर 

- कच्चे आम - 2 -3 मीडियम आकार के 300 ग्राम

- भुना जीरा पाउडर - 2 छोटी चम्मच

- काला नमक - स्वादानुसार (2 छोटी चम्मच)

- चीनी - 100 - 150 ग्राम ( 1/2 - 3/4 कप)

- पुदीना - 20- 30 पत्तियांं

विधि 

कच्चे आम धोईये, इन्हें छील कर गुठली से गूदा अलग कर लीजिये। इस गूदे को एक कप पानी डालकर उबाल लीजिये। अब इस उबली पल्प को मिक्सी में चीनी, काला नमक और पुदीना के पत्ती मिलाकर पीस लीजिये। पीस कर एक लीटर ठंडा पानी मिलाईये, छानिये, काली मिर्च और भुना हुआ जीरा पाउडर डालिये। आम का पना तैयार है। इसे एकदम ठंडा ठंडा बर्फ के क्यूब डालकर परोसिये। पुदीना की पत्तियों से भी सजा कर परोस सकते हैं। 

वाटर मेलन कूलर 

- 1/2 कप पानी

- 1/2 कप कॉस्टर चीनी

-पुदीने की पत्तियां 10- 12

- 2 कप तरबूज का जूस

- 2/3 कप नींबू का रस

विधि

10 मिनट पानी चीनी और पुदीने की पत्ती को एक सॉस पैन में डाल कर 10 मिनट तक उबालें। अब इसे ठंडा करेंं।

मिक्सी में डाल कर पिस लेंं। सर्विसिंग गिलास में बर्फ के टुकड़े डाले उसके ऊपर निम्बू का रस तरबूज के टुकड़े को डालिये। अब इसके ऊपर, ऊपर बताया गया पुदीने की पत्तियों का पानी डालेंं। पुदीने की पत्तियों से सजायेंं और सर्व करे। 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस