Move to Jagran APP

ये है आगरा का सरकारी अस्पताल, बेटा हो तो हजार, बेटी हुई तो 500 रुपये देना पड़ता है 'नवजात टैक्स'

आगरा के लेडी लायल अस्पताल में रोजाना वसूला जाता है तीमारदारों से 15 हजार रुपये का नवजात टैक्स। जबकि प्रदेश सरकार गर्भवती महिलाओं को अस्पताल तक पहुंचाने से लेकर प्रसव और घर छोड़ने तक की दे रही है निश्शुल्क सुविधा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 10 May 2022 09:08 AM (IST)Updated: Tue, 10 May 2022 09:08 AM (IST)
आगरा का सरकारी लेडी लायल अस्पताल, यहां डिलीवरी के बाद नवजात टैक्स मांगा जाता है।

आगरा, जागरण संवाददाता। नमक की मंडी निवासी राकेश ने बताया कि पत्नी दीपिका के प्रसव पीड़ा होने पर लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। शनिवार देर रात बेटा हुआ। 1100 रुपये मांगे गए, 1000 रुपये दिए। इसके बाद बेटे को गोद में दिया।

loksabha election banner

− खतैना निवासी लीला देवी ने शनिवार को पुत्रवधू संगीता को भर्ती कराया। रात में बेटी का जन्म हुआ। कर्मचारी ने 500 रुपये मांगे, निश्शुल्क सुविधा होने के बाद भी पैसे मांगने का विरोध किया। लेकिन वे नहीं माने, कह दिया कि एक भी रुपया नहीं है। इसके बाद बेटी दी।

प्रसव पीड़ा होने पर घर से सरकारी अस्पताल तक पहुंचाने, प्रसव कराने और प्रसूता व नवजात को घर तक छोड़ने की निश्शुल्क सुविधा है। सरकारी अस्पताल में प्रसव कराने पर सहायता राशि भी दी जा रही है। मगर, लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय में डिलीवरी (प्रसव) के बाद नवजात टैक्स वसूला जा रहा है। यहां हर रोज तीमारदारों से 15000 रुपये की अवैध वसूली की जा रही है।

कोरोना काल में लेडी लायल अस्पताल में ही एसएन मेडिकल कालेज का स्त्री रोग विभाग शिफ्ट कर दिया गया था। ऐसे में हर रोज 25 से 30 डिलीवरी हो रही हैं। प्रसव कक्ष में किलकारी गूंजते ही स्टाफ बाहर निकल कर आता है, तीमारदार को बेटा और बेटी होने की जानकारी देते हैं। इसके बाद बेटा होने पर 1100 और बेटी होने पर 500 रुपये मांगे जाते हैं। स्टाफ रुपये लेने के बाद ही नवजात को तीमारदार की गोदी में देता है। कुछ इसका विरोध भी करते हैं तो रुपये कम कर दिए जाते हैं। एक अनुमान के तहत हर रोज करीब 15000 रुपये की नवजात टैक्स की वसूली की जा रही है। लेडी लायल के प्रमुख अधीक्षक डा. पंकज कुमार ने बताया कि अस्पताल में सभी सुविधाएं निश्शुल्क हैं। कोई पैसे मांगता है तो शिकायत कर सकते हैं, सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस मामले की भी जांच कराई जाएगी।

ये दी जाती है सहायता राशि

− जननी सुरक्षा योजना शहरी क्षेत्र की गर्भवती के प्रसव पर एक हजार रुपये।

− ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती के प्रसव पर 1400 रुपये।

− प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना इस योजना से गर्भधारण के साथ ही सहायता राशि मिलने लगती है, छह हजार।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.