Move to Jagran APP

Solar Eclipse 2022: मंगलवार को रहेगा ग्रहण, पढ़िए आगरा में सूतक लगने का समय

Solar Eclipse 2022 मंगलवार को सूर्य ग्रहण के चलते सूर्योदय से पूर्व लग जाएंगे सूतक। ग्रहण का असर देश में देखने को मिलेगा। सोमवार की रात में तीन बजे के बाद से सूतक काल शुरू हो जाएगा। ऐसे में कोई भी मांगलिक कार्य न करें।

By Nirlosh KumarEdited By: Abhishek SaxenaSun, 23 Oct 2022 08:32 PM (IST)
Solar Eclipse 2022: सोमवार की रात तीन बजे के बाद लग जाएंगे सूतक

आगरा, जागरण संवाददाता। सोमवार को दीपावली मनाई जाएगी। इस बार कार्तिक अमावस्या पर सूर्य ग्रहण लग रहा है। मंगलवार की शाम खंड सूर्य ग्रहण लगेगा। इसका असर भारत में भी देखने को मिलेगा। शाम 4:33 बजे से 5:32 बजे तक सूर्य ग्रहण रहेगा। इससे 12 घंटे पूर्व सोमवार रात 3:13 बजे से सूतक काल शुरू हो जाएगा।ज्योतिषाचार्य पं. चंद्रेश कौशिक ने बताया कि देश के अलग-अलग शहरों में ग्रहण के समय व अवधि में अंतर रहेगा।

Solar Eclipse 2022: आगरा में सूर्य ग्रहण का ये रहेगा समय

आगरा में मंगलवार शाम 4:33 से 5:32 बजे तक सूर्य ग्रहण रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक स्थान का अक्षांश व देशांतर अलग-अलग होने से सूर्य ग्रहण के समय व अवधि में अंतर होता है। यह सूर्य ग्रहण एक आंशिक सूर्य ग्रहण है। वर्ष का यह दूसरा सूर्य ग्रहण है। पं. कौशिक ने बताया कि धर्मग्रंथों में सूतक काल में मूर्ति पूजा को निषेध बताया गया है। इस दौरान खाने-पीने की चीजों में तुलसी के पत्ते डालकर रखें। मंदिरों में ग्रहण के बाद साफ-सफाई कर पूजा की जाएगी। इसलिए इस बार दीपावली के अगले दिन गोवर्धन पूजा नहीं होगी। गोवर्धन पूजा बुधवार को मनाई जाएगी।

  • सूर्य ग्रहण सोमवार रात 3:13 बजे से सूतक काल शुरू होगा।
  • मंगलवार शाम 4:3 बजे से सूर्य ग्रहण काल शुरू होगा।
  • मंगलवार शाम 5:32 बजे सूर्य ग्रहण का परमग्रास काल होगा।
  • मंगलवार शाम 5:40 बजे सूर्यास्त के साथ सूर्य ग्रहण का मोक्ष होगा।

27 वर्ष बाद बन रहा है संयोग

दीपावली के दिन ग्रहण की ऐसी ही स्थिति 27 वर्ष पूर्व 1995 में बनी थी। तब दीपावली के अवसर पर ही सूर्य ग्रहण लगा था। देश में अगला सूर्य ग्रहण दो अगस्त, 2027 को दिखाई देगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण हाेगा। देव दीपावली पर चंद्र ग्रहण आठ नवंबर को कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा आठ नवंबर को मनाई जाएगी। आठ नवंबर को देव दीपावली के दिन भी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है।