आगरा, जागरण संवाददाता। निर्माणाधीन बिल्डिंग हो या फिर दीवार व होर्डिंग। हर जगह पर पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पोस्टर लगाए गए हैं। यह सभी दोस्ती का पैगाम दे रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगरा एयरफोर्स स्टेशन से ताज पूर्वी गेट पहुंचेंगे। वीआइपी रूट पर दर्जनभर से अधिक निर्माणाधीन बिल्डिंग हैं। जिन्हें मोदी और ट्रंप व उनकी पत्नी मेलानिया के पोस्टर से ढक दिया गया है। निर्धारित रूट पर तीन सौ के करीब होर्डिंग और 50 यूनीपोल लगाए गए हैं जिसमें अलग-अलग पोस्टर लगाए गए हैं। पोस्टर में देश की 135 करोड़ और प्रदेश की 13 करोड़ की जनसंख्या द्वारा स्वागत करने की बात लिखी गई है।

दोस्त की राह में खिलेंगे फूल, बिखरेगी खुशबू

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जिस राह से गुजरेंगे, वो नयी रंगत लिए होगा। कदम-कदम पर रंग-बिरंगे फूल उनका स्वागत कर रहे होंगे। इसके लिए अजीत नगर गेट से ताजमहल पूर्वी गेट तक सड़क के दोनों ओर 16,500 गमले रखवाए गए हैं। इनमें लगभग 130 प्रजातियों के फूल हैं। सड़क के डिवाइडर के बीच में लाल, गुलाबी, पीले, बैंगनी रंग के फूलों वाले गमले लगाए गए हैं। ताज के पूर्वी गेट के पास कन्नौज से मंगाए गए इत्र से भरे पात्र रखे हैं। नाले में चेन्नई से मंगवाया केमिकल छिड़का गया है।

ट्रंप के लिए बनाए गए छह सेफ रूम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एयरफोर्स स्टेशन में दो, शांति मांगलिक हॉस्पिटल, एसएन मेडिकल कॉलेज, पुष्पांजलि हॉस्पिटल और शिल्पग्राम में सेफ रूम बनाए गए हैं। साथ ही आठ स्टेटिक टीम गठित की गई हैं। एसएन मेडिकल कॉलेज के ट्रॉमा सेंटर में बनाए गए सेफ रूम में आठ विशेषज्ञ डॉक्टर मौजूद रहेंगे।

ग्रीन कर्टर लगा लाज बचाने का प्रयास

कमिश्नरी के समीप हो या फिर फतेहाबाद रोड पर। दर्जनभर स्थलों पर ग्रीन कर्टर लगाए गए हैं। इससे गंदगी को छिपाने का प्रयास किया गया है। क्योंकि इन स्थलों पर दीवारें नहीं हैं। न ही इनकी ठीक तरीके से सफाई की गई है।

सड़क से लेकर पेड़ों तक की धुलाई

अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन को लेकर रविवार को सुबह से लेकर रात तक सफाई अभियान चला। एयरफोर्स स्टेशन से लेकर ताज पूर्वी गेट तक मशीनों से सफाई अभियान चला। दो सौ कर्मियों को लगाकर वीआइपी रोड की धुलाई की गई। वीआइपी रोड पर चेकिंग के दौरान दस स्ट्रीट लाइट खराब हो गईं। इन्हें तुरंत ठीक किया गया। यह कार्य सात घंटे तक चला।

क्रीम और ऑफ व्हाइट रंग में रंगा अजीतनगर

खेरिया एयरपोर्ट के पास स्थित अजीतनगर के लोग भी अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत को बेकरार हैं। वे अपनी दुकानें और मकान क्रीम और ऑफ व्हाइट से रंगवा चुके हैं। प्रशासन ने अजीत नगर बाजार के व्यापारियों संग बैठक की थी। प्रशासन ने अपेक्षा की कि दुकानों और मकानों में समरूपता दिखेगी तो अच्छा लगेगा। इस पर वीवीआइपी मार्ग के सभी मकान और दुकानों को क्रीम या आफ व्हाइट रंग में रंगने पर सहमत बन गई। अब पूरे मार्ग पर सड़क के दोनों ओर पीले रंग की पट्टी हाेे चुकी हैै। 

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस