आगरा, प्रभजोत कौर। गर्मी का प्रभाव लोगों के स्वास्थ्य पर दिख रहा है। तेज धूप से त्वचा संबंधी परेशानियां बढ़ रही हैं, यही वजह है कि अस्पतालों की ओपीडी में त्वचा रोग विभाग की ओपीडी में मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। किसी के शरीर पर लाल दाने हो रहे हैं तो कोई सन बर्न की शिकायत के साथ आ रहा है।

एसएन मेडिकल कालेज की मेडिसिन की ओपीडी में 450 और त्वचा रोग विभाग में करीब 300 मरीज रोजाना पहुंच रहे हैं। मेडिसिन विभाग में दस्त, बुखार, जुकाम, खांसी के मरीज इन दिनों सबसे ज्यादा आ रहे हैं। इसके बाद त्वचा रोग विभाग की ओपीडी में पहुंचने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है। एसएन मेडिकल कालेज के अलावा जिला अस्पताल की ओपीडी में भी मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। यहां भी त्वचा संबंधी शिकायतों के साथ मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है।

टूंडला से आई शकुंतला ने बताया कि गर्मी के कारण पूरे शरीर में खुजली हो गई है। चिकित्सक ने दवाए दी हैं और सूती कपड़े पहनने को कहा है। केदार नगर की तसलीन के पूरे शरीर में धूप के कारण रैशेज हो गए हैं। इन पर खुजली होती है।

डाक्टर की ये है सलाह

एसएन मेडिकल कालेज के त्वचा रोग विभाग के डा. हिमांशु यादव ने बताया कि गर्मियों में धूप के कारण सनबर्न, रैशेज, खुजली के मरीज ज्यादा आते हैं। इस मौसम में लोगों को सनस्क्रीन लगाना चाहिए। चेहरे और हाथ-पैरों को ढककर घर से निकलें। सूती कपड़े पहनें।

इन बातों का रखें ध्यान

− अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए फेस वाश करें

गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन और ज्यादा ऑयली हो जाती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन के अनुकूल फेस वॉश का इस्तेमाल करें। फेस वॉश गहराई में जाकर स्किन को साफ करता है और हर तरह की धूल और गंदगी को बाहर निकालता है। जिन लोगों की स्किन ड्राई है, उन्हें बिना फोम वाले क्लींजर की जरूरत पड़ती है। इन्हें माइल्ड, अल्कोहल फ्री और पीएच बैलेंस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

− त्वचा की अच्छी देखभाल करते रहें

एक अच्छी स्किन केयर रूटीन का पालन करना सबके लिए हर मौसम में जरूरी है। ऑयली स्किन वालों को वॉटर बेस्ड और ड्राई स्किन वालों को जेल बेस्ड प्रोडक्ट्स चुनने चाहिए। क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट्स से बचना चाहिए क्योंकि ये लाइट नहीं होते और और त्वचा को चिपचिपा कर देते हैं। एक दिन में दो बार क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करने से आपकी स्किन तेज गर्मी में भी क्लीन और ताजगी भरी महसूस करेगी।

− त्वचा को हाइड्रेटेड रखें

हाइड्रेशन भी स्किन के लिए बहुत जरूरी है, बावजूद इसके कई बार लोग इसे अनदेखा कर जाते हैं। गर्मियों में तो हाइड्रेशन और ज्यादा जरूरी हो जाता है, खासकर सोते समय। इसलिए रात को सोने से पहले आप अपनी स्किन को साफ करें। इसके बाद एक बढ़िया हाइड्रेटिंग मास्क लगाएं। पूरे दिन में अपने चेहरे पर पानी डालते रहें और नियमित तौर पर फेशियल मिस्ट से स्किन को फ्रेश करते रहें।

− स्वस्थ त्वचा के लिए एक्सफ़ोलिएट करें

गर्मी के मौसम में स्किन को गहराई से साफ करना जरूरी है। डेड स्किन सेल्स आपके रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं और एक्सफ़ोलिएशन इनको हटाता है। ऐसे में सप्ताह में दो बार अतिरिक्त गंदगी और तेल को निकालने के लिए फेस स्क्रब का प्रयोग करें। यह ध्यान रखना है कि स्किन टाइप के अनुसार स्क्रब खरीदें और उसे सर्कुलर मोशन में हल्के हाथ से स्क्रब करें। चेहरे को स्क्रब करने के साथ आपको अपने होंठों और गर्दन को भी स्क्रब करना चाहिए।

− सनस्क्रीन लगाएं

सूरज की अल्ट्रा वायलेट- ए और अल्ट्रा वायलेट- बी किरणें स्किन का बुरा हाल कर देती हैं। यह ना सिर्फ स्किन को काला करती हैं, बल्कि इससे उम्र से पहले त्वचा पर झुर्रियां भी दिखने लगती हैं। ऐसे में 30-50 एसपीएफ़ युक्त ऑयल फ्री सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी है। यह सन डैमेज से आपकी स्किन को बचा कर आपके रोमछिद्रों को भी बंद होने से रोकता है। बेहतर यह होगा कि सनस्क्रीन के इस्तेमाल को अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना लें। यह तब भी जरूरी है, जब आप घर के अंदर रहते हैं। अगर आप स्विमिंग के लिए जाते हैं तो आपको कई बार सनस्क्रीन अपनी स्किन पर लगाना चाहिए।

− अधिक पानी और फलों का जूस पिएं

गर्मी के मौसम में आपको रोजाना कम से कम तीन लीटर पानी पीना चाहिए। पानी आपकी बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए नारियल पानी, तरबूज और अन्य फलों का ताजा जूस पीना चाहिए। आप पानी की कमी पूरा करने के लिए अपनी डाइट में दही और छाछ भी शामिल कर सकते हैं।

− दिन में दो बार स्नान करें

गर्मी के दिनों में अच्छी हाइजीन जरूरी है। अगर आप दिन में दो बार नहाते हैं तो यह आपकी बॉडी को कूल रखने में मदद करता है। सुबह और रात को सोने से पहले नहाने से दिन भर में आपकी बॉडी में जमा गंदगी और पसीना निकल जाता है। इस तरह से आपकी बॉडी में रैश नहीं होता है। नहाने के साथ क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग जरूरी है।

− हेवी मेकअप से बचें

हेवी मेकअप आपकी स्किन को सांस नहीं लेने देता है। गर्मी और उमस इस परेशानी को और बढ़ाते हैं। गर्मी के मौसम में आपको हेवी फाउन्डेशन और अन्य कॉस्मेटिक्स की जगह थोड़े मेकअप के साथ टिंटेड मॉइस्चराइजर और टिंटेड लिप बाम लगाना चाहिए।

− अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें

गर्मी के मौसम में आपकी स्किन को सुरक्षा प्रदान करने के लिए मॉइस्चराइजर बहुत जरूरी है। आप इसके लिए अपनी स्किन को ध्यान में रखते हुए नॉन- ग्रीजी फॉर्मूला मॉइस्चराइजर चुन सकते हैं। बेहतर होगा कि आप गर्मी के दिनों में लाइट और जेल-बेस्ड मॉइस्चराइजर चुनें। मॉइस्चराइजर चुनते समय यह भी ध्यान रखना चाहिए कि उसमें विटामिन ए और विटामिन सी के साथ एसपीएफ़ भी हो। नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर को लगा लें। यह सीबम के अत्यधिक निर्माण को रोकता है, जो एक्ने ब्रेकआउट को अंततः रोकता है।

− आंखों, होंठों और पैरों की देखभाल करें

सूरज की तेज किरणों से अपनी आंखों को बचाना जरूरी है इसलिए घर से बाहर निकलने पर सनग्लासेज लगाया करें। इसके साथ ही आपको मॉइस्चराइजिंग अंडर आई जैल भी लगाना चाहिए। अपनी लिपस्टिक के नीचे एसपीएफ़ युक्त लिप बाम भी लगाएं। अपने पैरों को साफ रखने के लिए उसे नियमित तौर पर एक्सफोलिएट करते रहना चाहिए। अगर आप खुले फुटवियर पहन रहे हैं तो पैरों पर भी मॉइस्चराइजर लगाएं। 

Edited By: Prateek Gupta