मथुरा, जेएनएन। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की गुरुवार सुबह अचानक तबीयत बिगड़ गई। कोविड-19 के एंटीजन टेस्ट में संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं। इसके बाद उन्हें गुरुग्राम मेदांता हॉस्पिटल शिफ्ट किया गया है। वह कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा आए थे। 82 वर्षीय महंत नृत्य गोपाल दास बुधवार रात श्रीकृष्ण जन्मस्थान में आयोजित कृष्ण जन्मोत्सव में शामिल हुए थे। यहां उन्होंने कान्हा का अभिषेक भी किया। इसके बाद वह रात में शहर के जंक्शन रोड स्थित सीताराम मंदिर में ठहरे थे। सुबह उनकी तबीयत बिगड़ने की सूचना पर जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्रा और सीएमओ डॉ. संजीव यादव स्वास्थ्य टीम के साथ पहुंचे। सीएमओ ने बताया कि बुखार और खांसी की शिकायत मिली थी। सुबह सांस लेने में भी दिक्कत थी। फिलहाल उनका स्वास्थ्य ठीक है, लेकिन बेहतर उपचार के लिए मेदांता अस्पताल शिफ्ट किया गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग अब अयोध्या और मथुरा में उन लोगों की सूची बनाने में जुट गया है, जो लोग बीते दिनों में उनके संपर्क में आए हैं।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत बिगड़ने की सूचना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी फोन पर उनका हाल जाना। सीएम योगी ने नृत्य गोपाल दास के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने जिला प्रशासन को उचित प्रबंध के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल के डॉक्टर नरेश त्रेहन से भी फोन पर बात की और उनसे तत्काल महंत नृत्य गोपाल दास को समुचित चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।

पीएम व अन्य के लोगों में संक्रमण की संभावना नहीं : अयोध्या के मुख्य चिकित्साधिकारी घनश्याम सिंह के अनुसार बीते एक हफ्ते के बीच महंत नृत्य गोपाल दास के संपर्क में आए लोगों और शिष्यों की सूची उनके आश्रम मणिरामदास जी छावनी से मांगी गई। उनके संपर्क में आए जिन लोगों में कोरोना संक्रमण के लक्षण मिलेंगे, उन सभी की कोरोना जांच करवाई जाएगी। पूरे आश्रम को सैनिटाइज भी कराया जा रहा है। सीएमओ ने बताया कि कोरोना संक्रमण पीड़ित व्यक्ति से दूसरे लोगों में संक्रमण दो दिन से 12 दिन के बीच फैलने की संभावना रहती है। सीएमओ ने कहा कि पांच अगस्त को अयोध्या में भूमि पूजन से पहले महंत में कोरोना संक्रमण का लक्षण नहीं पाया गया था। ऐसे में प्रधानमंत्री और अन्य के लोगों के संक्रमित होने की संभावना नहीं है।

सुबह बुखार, खांस और सांस लेने में थी तकलीफ : मथुरा के जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्रा के अनुसार महंत नृत्य गोपाल दास का कोरोना एंटीजन टेस्ट हुआ है। जांच में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। महंत को मेदांता अस्पताल शिफ्ट किया जा रहा है। चिकित्साधिकारी डॉ. भूदेव ने बताया कि महंत नृत्य गोपाल दास को हल्का बुखार और खांसी थी। सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। उन्हें दवा दी गयी है और अब बुखार उतर गया है। खांसी में भी आराम है।

श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर प्राकट्योत्सव कार्यक्रम में हुए शामिल : श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष भी हैं। कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर वह बुधवार रात श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर आयोजित प्राकट्योत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए थे। हर बार वह इस आयोजन में शामिल होते हैं। इस बार वह बाल गोपाल के अभिषेक के लिए अयोध्या से पवित्र सरयू जल भी लेकर गए थे। उनके शिष्य धर्मेंद्र दास के अनुसार नृत्य गोपाल दास जी की तबीयत अब ठीक है। कोई चिंताजनक बात नहीं है। सुबह सांस लेने में तकलीफ हुई थी। यदि आवश्यकता पड़ेगी तो अस्पताल में भर्ती करवाया जाएगा।

भूमि पूजन में पीएम मोदी के साथ हुए थे शामिल : श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्र्स्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्हें इलाज के लिए मेदांता अस्पताल ले जाया जाएगा। पांच अगस्त को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए आयोजित भूमि पूजन समारोह में वह भी मौजूद थे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संघ प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई गणमान्य अतिथि समारोह में शामिल हुए थे।

मथुरा में मंदिर-मस्जिद का कोई विवाद नहीं : श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर होने वाले श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में शामिल होने के लिए  श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास बुधवार को देर शाम मथुरा पहुंच गए थे। वह अपने साथ पहली बार कान्हा के महाभिषेक के लिए अयोध्या से सरयू का जल लाए हैं। उन्होंने कहा था कि सरयू का जल हमारे साथ हमेशा रहता है। सरयू का जल दिव्य है। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि मंदिर और मस्जिद का विवाद सुलझा हुआ है। मंदिर अपनी जगह है और मस्जिद अपनी जगह, लिहाजा यहां आंदोलन की कोई जरूरत नहीं है।

यह भी देखें :

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास कोरोना संक्रमित

Posted By: Umesh Tiwari

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस