Move to Jagran APP

परीक्षा पर चर्चा 2020: आगरा मंडल के सात होनहार छात्र पूछेंगे प्रधानमंत्री से सवाल Agra News

आगरा से चार फीरोजाबाद से दो और मैनपुरी से एक छात्र का हुआ है इस कार्यक्रम के लिए चयन।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 05:30 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 08:15 PM (IST)
परीक्षा पर चर्चा 2020: आगरा मंडल के सात होनहार छात्र पूछेंगे प्रधानमंत्री से सवाल Agra News

आगरा, जेएनएन। आगरा मंडल के सात होनहार विद्यार्थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ परीक्षा पर चर्चा-2020 में शामिल होंगे। इनमें पांच छात्राएं शामिल हैं। आगरा से चार, मैनपुरी से एक और फीरोजाबाद के दो छात्र चर्चा में शामिल होने के लिए जाएंगे। 20 जनवरी को ताल कटोरा स्टेडियम, दिल्ली में यह आयोजन सुबह 11 से दोपहर एक बजे तक होगा। इसमें प्रधानमंत्री छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों से चर्चा करेंगे।

loksabha election banner

भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों पर वेबसाइट mygov.in पर हुई प्रतियोगिता के आधार पर छात्र-छात्राओं का चयन किया गया है। आगरा से केंद्रीय विद्यालय नंबर-दो, आगरा कैंट की 11वीं की छात्रा आंशी, सीबीएस पब्लिक स्कूल की 12वीं की छात्रा ज्योत्सना सिंह, चौधरी बीरी सिंह पब्लिक स्कूल के 10वीं के छात्र अग्रिम श्रीवास्तव और डॉ. एमपीएस वर्ल्‍ड स्कूल की 9वीं की छात्रा अनुष्का गुप्ता शामिल हैं। मैनपुरी के एबीआरएल स्‍कूल की 9 वीं की छात्रा आरुषी सिंह, शिकोहाबाद के द एशियन सीनियर सेकेंड्री स्‍कूल की 9 वीं की छात्रा अंशिका बघेल और संत परम दयाल सीनियर सेकेंड्री स्‍कूल का 9 वीं का छात्र विनय प्रताप चर्चा में शामिल होंगे।

उप्र माध्यमिक शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक आर. रमेश कुमार कार्यक्रम के लिए जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं। उन्हें 16 जनवरी को दोपहर तीन बजे से पूर्व कार्यक्रम में भाग लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं से व्यक्तिगत संपर्क कर लिखित सहमति या असहमति प्राप्त कर अवगत कराने को कहा गया है। विद्यार्थियों के आवागमन की व्यवस्था संबंधित विद्यालय द्वारा की जाएगी। बाद में इसकी प्रतिपूर्ति जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा किया जाएगा। विद्यार्थियों को 18 जनवरी को दिल्ली पहुंचना होगा। 21 जनवरी को उनकी वापसी होगी। उनके खानपान, रुकने की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी।

स्कूलों में करने होंगे इंतजाम

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन द्वारा डीडी नेशनल, डीडी न्यूज व डीडी इंडिया पर किया जाएगा। ऑल इंडिया रेडियो पर भी इसका प्रसारण होगा। स्कूलों में छठी से ऊपर की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए कार्यक्रम देखने व सुनने की व्यवस्था की जाएगी।

शिकोहाबाद की अंशिका और गौंछ के विनय का हुआ चयन

फीरोजाबाद जिले के दो होनहार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 20 जनवरी को दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम में परीक्षा पर परिचर्चा करने का मौका मिलेगा। इनमें एक छात्र तो दूसरी छात्रा है। बुधवार को डीआइओएस कार्यालय से पहुंचे पत्र से छात्र, छात्रा और उनके परिजनों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

केंद्र सरकार के निर्देश पर सीबीएसई बोर्ड द्वारा 23 से 25 दिसंबर तक सीबीएसई बोर्ड द्वारा मूल्यांकन, हमारा कर्तव्य आपके विचार, संतुलन के फायदे, आपकी आकांक्षाओं से समरता है आपका भविष्य एवं कृतज्ञता एक महान गुण विषय पर ऑन लाइन निबंध प्रतियोगिता कराई गई थी। जिसमें गौंछ स्थित संतपरमदयाल सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल के कक्षा नौवीं के छात्र विनय प्रताप ङ्क्षसह बघेल ने परीक्षा का मूल्यांकन विषय चुना था। वहीं शिकोहाबाद के द एशियन सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल की कक्षा नौवीं की छात्रा अंशिका बघेल ने इसी विषय को चुना था। दो दिन दिन रिजल्ट घोषित हुआ। प्रदेश स्तर पर बनाई गई मेरिट के आधार पर छात्र और छात्रा का प्रधानमंत्री से परिचर्चा करने के लिए चयन हुआ है। डीआइओएस रीतू गोयल ने बताया कि दोनों बच्‍चों से संपर्क किया गया है। पीएम की परिचर्चा के लिए दो दिन पहले 18 जनवरी को अंशिका और विनय को दिल्ली ले जाने की व्यवस्था की जा रही है।

आजीवन याद रहेगा यह मौका: विनय

छात्र विनय प्रताप सिंह राजपूत ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना आदर्श मानता हूं। देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जो छात्र-छात्राओं से रूबरू होकर शिक्षा के प्रति प्रेरित करते हैं। डीआइओएस कार्यालय से दिल्ली जाने के लिए पत्र मिल चुका है। यह मौका जिंदगीभर याद रहेगा।

कड़ी मेहनत से सबकुछ संभव: अंशिका

शिकोहाबाद निवासी छात्रा अंशिका को जैसे ही पता चला कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से परीक्षा पर परिचर्चा होगी तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने बताया कि कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि देश के प्रधानमंत्री से रूबरू होने का मौका मिलेगा। लेकिन अब पता चला कि कड़ी मेहनत से सबकुछ संभव है।

पूछूंगी मोदीजी से, स्कूल फीस हाई तो कैसे पूरी होंगी उम्मीदें

स्कूलों ने अनाप-शनाप फीस बढ़ा रखी है। हर साल ऐसा करते हैं, किसी न किसी बहाने से फीस में इजाफा करते हैं। कैसे इन दिक्कतों के साथ कोई अपने बच्चोंं को बेहतर शिक्षा दे सकता है। मां का समायोजन रद होने से भी तमाम संकट हैं, आर्थिक जरूरतें पूरी नहीं होती हैं। वैसे पीएम के कार्यक्रम में शामिल होना तो अच्छा ही लग रहा है।

कुछ ऐसे मन के भाव आरुषि सिंह ने जताए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में चयनित कक्षा नौ की छात्रा ऐसा अवसर मिलने पर उत्साहित है। मैनपुरी ब्लॉक के गांव बुर्रा की रहने वाली आरुषि एक छोटे भाई आयुष सिंह की बहन है। कार्यक्रम के लिए चुने जाने की बात पर उनका कहना था कि बहुत अच्छा लग रहा है, काफी ठीक महसूस हो रहा है। कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलेगा तो सवाल भी पीएम से पूछेंगी। 

कैसा होगा सवाल की बात पर शहर के एसबीआरएल स्कूल की विज्ञान वर्ग की इस छात्रा का कहना था कि आज कोई अभिभावक अपने पाल्यों के सपनों को साकार नहीं कर सकता। निजी स्कूलों ने इतनी हाई-फाई फीस बढ़ा दी है कि स्वजन उसको पूरा ही नहीं कर पाते हैं। वे बेटे-बेटियों की बेहतरी के लिए खुद के तमाम सपनों को पूरा ही नहीं करते हैं।

आरुषि का कहना था कि उसे पीएम से सवाल करने का मौका मिला तो वह एक सवाल जरूर पूछेंगी। यह सवाल उसकी मां संगीता शाक्य के भविष्य से जुड़ा होगा। उसने बताया कि मां शिक्षामित्र थी। समायोजन रद होने से तमाम संकट आ गए हैं। टेट क्लाईफाई होने के बाद भी उनको मौका नहीं मिल रहा है। इसके लिए कब तक तारीख पर तारीख का खेल चलेगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.