Move to Jagran APP

TrumpVisitIndia: आज 2 बजे से पहले ही निपटा लें जरूरी काम, रूट रहेगा परिवर्तित Agra News

TrumpVisitIndia अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे को लेकर रूट रहेगा परिवर्तित।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 05:42 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 08:22 AM (IST)
TrumpVisitIndia: आज 2 बजे से पहले ही निपटा लें जरूरी काम, रूट रहेगा परिवर्तित Agra News
TrumpVisitIndia: आज 2 बजे से पहले ही निपटा लें जरूरी काम, रूट रहेगा परिवर्तित Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार शाम आगरा आएंगे। इसे लेकर उनके तय रूट पर रविवार को रिहर्सल हुआ। शाम साढ़े चार बजे से सात बजे के बीच रूट परिवर्तित किया । आज यहां से गुजरना मुश्किल होगा। ऐसे में जरूरी होने पर ही घर से निकलना ठीक रहेगा।

loksabha election banner

रविवार को अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी की टीम पुलिस और प्रशासन के साथ खेरिया हवाई अड्डे से लेकर ताजमहल तक फ्लीट के साथ शाम साढ़े चार बजे से साढ़े छह बजे तक रिहर्सल किया। इस दौरान ट्रैफिक को रोका गया। वैकल्पिक मार्ग पर भी व्यवस्थाएं देखी गईं। सोमवार को भी दोपहर 12 बजे के बाद शहर के कई मार्गों पर अनौपचारिक रूप से ट्रैफिक परिवर्तित कर दिया जाएगा। इमरजेंसी वाहनों को ही गुजरने दिया जाएगा। इससे शाहगंज, ताजगंज और सदर क्षेत्र के लोग अधिक प्रभावित होंगे। ऐेसे में जरूरत पडऩे पर शहरवासी वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें तो बेहतर होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति के जाने के बाद ही ये मार्ग खुलेंगे।

सोमवार दो बजे से पहले निपटा लें जरूरी काम

शाहगंज, सराय ख्वाजा, अजीत नगर गेट, ईदगाह, फतेहाबाद रोड, ताजनगरी के लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। ऐसे में यहां के लोगों को सोमवार दोपहर दो बजे से पहले ही अपने जरूरी काम निपटाने होंगे। इसके बाद शाम सात बजे तक वह अपने घरों से बाहर नहीं निकल पाएंगे।

पर्यटक 12 से पहले ही देख लें ताज

सोमवार को ताजमहल के दीदार को आने वाले पर्यटकों को भी समय का ध्यान रखना होगा। साढ़े ग्यारह बजे के बाद ताज में प्रवेश नहीं मिलेगा।

परीक्षार्थी समय से पहले पहुंच जाएं केंद्र पर

सोमवार को दूसरी पाली के विद्यार्थियों को विशेष ध्यान रखना होगा। उन्हें समय से पहले ही अपने केंद्र पर पहुंचना होगा, जिससे कि वह ट्रैफिक जाम की समस्या से बच सकें।

भारी वाहनों का प्रवेश बंद

शहर में भारी वाहनों का प्रवेश शनिवार शाम से ही बंद कर दिया गया। यह नो एंट्री अमेरिका राष्ट्रपति के शहर से जाने के बाद ही खत्म होगी। भारी वाहन शहर से सटे दूसरे राज्य की सीमा पर भी रोके जा सकते हैं।

इन मार्गों का करें उपयोग

- बालूगंज, बिजलीघर, वाटरवक्र्स, रामबाग, हरीपर्वत की ओर से सदर, ग्वालियर रोड और कैंट स्टेशन की ओर जाने वाले दोपहिया एवं हल्के वाहन तारघर चौराहा क्रॉस करते हुए नौलक्खा सदर जाएंगे।

- ग्वालियर रोड, सदर व कैंट स्टेशन की तरफ से बालूगंज, बिजलीघर, हरीपर्वत और रामबाग की ओर जाने वाले वाहन अल्लाबख्श चौराहे से बाई ओर मुड़कर एमईएस होते हुए टैंक चौराहा से नामनेर, साईं की तकिया छीपीटोला होते हुए जाएंगे।

- तहसील तिराहा से भोगीपुरा शाहगंज के बीच संचालित वन वे ट्रैफिक व्यवस्था 24 फरवरी को प्रभावी नहीं रहेगी। इस रोड पर दोनों ओर से वाहन आ जा सकेंगे।

- फतेहाबाद और शमसाबाद की ओर से आने वाले हल्के वाहन जो बालूगंज, बिजलीघर, रामबाग, वाटरवक्र्स व सिकंदरा की ओर जाना चाहते हैं वो रमाडा, इनर ङ्क्षरग रोड, कुबेरपुर एनएच 19 होकर जाएंगे।

- बिजलीघर से शमशान घाट की ओर जाने वाले वाहन पूरी तरह बंद रहेंगे। ये वाहन बिजलीघर से फोर्ट स्टेशन के सामने होते हुए रेलवे ओवरब्रिज के नीचे होते हुए जीवनी मंडी होकर गंतव्य को जाएंगे।

बाह्य डायवर्जन

- यमुना एक्सप्रेस, लखनऊ एक्सप्रेस वे और एनएच 19 से ग्वालियर रोड पर जाने वाले वाहन रमाडा, तोरा चौकी, एकता चौकी से रोहता नहर होते हुए जाएंगे।

- यमुना एक्सप्रेस वे, लखनऊ एक्सप्रेस वे और एनएच 19 से भरतपुर जाने वाले वाहन रमाडा, तोरा चौकी, एकता चौकी, रोहता नहर, ककुआ से दक्षिणी बाईपास महुअर से किरावली, फतेहपुर सीकरी होते हुए गंतव्य को जाएंगे।

- ग्वालियर रोड से मथुरा दिल्ली जाने वाले वाहन ककुआ से दक्षिणी बाईपास, रैपुरा जाट से एनएच 19 पर या रोहता नहर से डायवर्ट कर पथौली नहर होते हुए रुनकता पर एनएच 19 तक पहुंचेंगे।

- ग्वालियर रोड से कानपुर की ओर जाने वाले वाहन रोहता नहर से एकता चौकी, सौ फीट रोड, तोरा चौकी रमाडा होते हुए जाएंगे।

- भरतपुर, फतेहपुर सीकरी से लखनऊ जाने वाले वाहन महुअर से दक्षिणी बाईपास होते हुए रैपुरा जाट से एनएच 19 होकर जाएंगे।

- दिल्ली की ओर से एनएच 19 पर सीधे वाहन अलीगढ़, फीरोजाबाद, इटावा, लखनऊ, कानपुर जा सकेंगे। एनएच 19 पर सभी प्रकार के वाहन आ जा सकेंगे।

- ईदगाह बस डिपो से परिचालित होने वाली रोडवेज बसें आइएसबीटी से परिचालित होंगी।

- एमजी रोड पर परिचालित होने वाली सिटी बस भगवान टॉकीज से सांई की तकिया के मध्य तथा अल्लाबख्श से ग्वालियर रोड के बीच चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.