Move to Jagran APP

15 साल पुराने 50 हजार वाहन होंगे जिले से बाहर, जानिए किस की आई बारी Agra News

आगरा में 1850 वाहनों का रजिस्ट्रेशन निरस्त 45 हजार पर कार्रवाई की तलवार। 1989 से 2004 तक के वाहन आएंगे कार्रवाई की चपेट में। कार्रवाई के डर से तीन हजार लोग ले जा चुके हैं एनओसी।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 09:49 AM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 09:49 AM (IST)
15 साल पुराने 50 हजार वाहन होंगे जिले से बाहर, जानिए किस की आई बारी Agra News
15 साल पुराने 50 हजार वाहन होंगे जिले से बाहर, जानिए किस की आई बारी Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। 15 साल पुराने वाहन अब सड़क पर नजर नहीं आएंगे। परिवहन विभाग ने पचास हजार वाहन स्वामियों को नोटिस जारी किया है। तीन हजार ने एनओसी ले ली और 1850 के रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिए गए हैैं। 45 हजार से ज्यादा वाहन स्वामी न तो रजिस्ट्रेशन निरस्त कराने पहुंचे और न ही एनओसी लेने। ढाई माह पहले जारी नोटिस में छह माह का समय दिया गया है। शेष साढ़े तीन माह बाद इन वाहनों के रजिस्ट्रेशन निरस्त करने की कार्रवाई होगी।

loksabha election banner

आगरा के टीटीजेड में होने के कारण यहां 15 साल पुराने वाहनों के संचालन पर पूर्ण प्रतिबंध के आदेश हैं। इन वाहनों की हालत भी ऐसी है जो कि सबसे ज्यादा प्रदूषण फैला रहे हैं। परिवहन विभाग ने इन वाहनों पंजीकरण निरस्त करने का निर्णय लिया। विभाग ने जारी किए नोटिस में कहा कि यदि उनके वाहन की कंडीशन बेहतर है तो वह अपने वाहन की एनओसी लेकर किसी अन्य जनपद में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। नोटिस जारी होने के बाद तीन हजार वाहन स्वामी आरटीओ कार्यालय से एनओजी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) ले चुके हैं। विभाग ने 1850 वाहनों का पंजीयन भी निरस्त किया है।

एआरटीओ (प्रशासन) अनिल कुमार सिंह ने बताया कि संशोधित मोटर वाहन अधिनियम-2019 में स्पष्ट है कि 15 साल की उम्र पूरी करने वाले वाहनों को सड़क पर न चलने दिया जाए। इसी के तहत नोटिस जारी किए गए हैं। अभी 45 हजार के करीब ऐसे वाहन स्वामी है जिन्होंने न तो अपने वाहन का पंजीकरण निरस्त कराया है और न ही एनओसी ली है। उन्होंने बताया कि जिन वाहन स्वामियों को लगता है कि उनके वाहन की कंडीशन ठीक है वह एनओसी लेकर दूसरे स्थान पर अपने वाहन का पंजीकरण करा सकते हैं। जारी किए गए नोटिस में वाहन स्वामियों को छह माह का समय दिया गया था। इस समय को पूरा होने के बाद उनके रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिए जाएंगे। इसके बाद भी यदि वाहन सड़क पर संचालित मिला तो उसे सीज कर कबाड़ी के पास कटने के लिए भेज दिया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.