आगरा, जागरण  संवाददाता। राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) 13 सितंबर को शहर के 24 केंद्रों पर होगी। दोपहर दो से शाम पांच बजे की पाली में होने वाली परीक्षा के लिए सुबह 11 बजे से प्रवेश मिलना शुरू होगा। डेढ़ बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को अपने साथ प्रवेश-पत्र, पहचान-पत्र, 50 एमएल सैनिटाइजर और पानी की पारदर्शी बोतल लाने की छूट होगी।

एग्जाम कॉड्रिनेटर एसएस मिश्र ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की नीट के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है। हर केंद्र पर शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन होगा। हर कक्ष में सिर्फ 12 परीक्षार्थियों ही बैठेंगे, दो-दो कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी भी लगाई जाएगी। 24 केंद्रों पर करीब 14 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।

डेढ़ बजे तक मिलेगा प्रवेश

परीक्षार्थियों को सुबह 11 बजे से केंद्र में प्रवेश मिलना शुरु हो जाएगा। जांच के दौरान उन्हें छुए बिना थर्मल स्क्रिनिंग, प्रवेश-पत्र, पहचान-पत्र और स्वघोषणा पत्र की जांच व हस्ताक्षर सत्यापन की कार्यवाही की जाएगी। डेढ़ बजे के बाद किसी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

प्रवेश से पहले मिलेगा मास्क

केंद्र में प्रवेश से पहले हर परीक्षार्थी को एनटीए की तरफ से नया मास्क दिया जाएगा, जिसे पहनकर वह परीक्षा देंगे। उन्हें ग्लब्स पहनकर आने और परीक्षा देने की छूट होगी। परीक्षक भी ग्लब्स पहनकर ड्यूटी देंगे। परीक्षार्थियों को पैन कक्षा में ही दिया जाएगा।

बाहर भी नहीं लगेगी भीड़

केंद्रों के गेट तक सिर्फ परीक्षार्थी ही आ सकेंगे, स्वजनों को गेट से 200 से 100 मीटर दूर रखा जाएगा। वहां भी शारीरिक दूरी का ध्यान रखें, इसके लिए लाउडस्पीकर से घोषणा कराई जाएगी।

पहनावे का रखें विशेष ध्यान

केंद्र में जूते पहनकर प्रवेश नहीं मिलेगा। सैंडल और हवाई चप्पल पहनकर आएं। लड़कों को हाफ टी-शर्ट या शर्ट, लड़कियों को हाफ स्लीव्स कुर्ती या टॉप के साथ ट्राउजर, लेगिंग्स, लोअर, प्लाजो, सलवार पहनकर आने की छूट होगी। साड़ी पहनकर या हाथों में मेहंदी लगाकर आने पर प्रवेश नहीं मिलेगा। विशेष धार्मिक पहनावे में आने पर परीक्षा हॉल में रिपोर्ट करना अनिवार्य होगा।

यह हैं परीक्षा केंद्र

- जॉन मिल्टन पब्लिक स्कूल, नेहरू एंक्लेव।

- आगरा वनस्थली विद्यालय, झरना नाला।

- श्रीमति भूदेवी महाविद्यालय, शास्त्रीपुरम।

- दिल्ली पब्लिक स्कूल, शास्त्रीपुरम।

- सिम्पकिंस स्कूल, मारुति एस्टेट।

- डीेएस पब्लिक स्कूल, जमाल नगर, चमरौला।

- राजा एसपी सिंह डिग्री कॉलेज, इटौरा।

- न्यू सेंट स्टीफन पब्लिक स्कूल, कालिंदी विहार।

- ऑल सेंट स्कूल, कहरई।

- श्रीराम इंटर स्कूल, पनवारी।

- एमएस पब्लिक स्कूल, मिढ़ाकुर।

- मदर आरडी सीनियर सेकेेंडरी स्कूल, धनौली।

- केंद्रीय विद्यालय नंबर वन, एयर फोर्स स्टेशन।

- रमेश चंद शर्मा मेमोरियल विद्यालय, सहारा।

- केंद्रीय विद्यालय नंबर टू, अकबर रोड।

- कर्नल्स ब्राइटलैंड पब्लिक स्कूल, कलाल खेरिया।

- सुमीत राहुल गोयल मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कमला नगर।

- सरस्वती विद्या मंदिर, कमला नगर।

- सीवी इंटरनेशनल स्कूल, यमुना एक्सप्रेस-वे।

- होली पब्लिक स्कूल, सिकंदरा।

- जिम कॉर्बेट पब्लिक स्कूल, गैलाना रोड।

- डॉ. मारिया रेजीडेंशियल एकेडमी, दहतोरा। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस