Move to Jagran APP

15 तक नहीं दिया आधार तो बंद हो जाएगा राशन, तीन लाख यूनिट हो सकती हैं प्रभावित Agra News

साढ़े तीन लाख यूनिट का नहीं लगा है आधार। राशन कार्ड की हर यूनिट का आधार होना है फीड।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 02:54 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 02:54 PM (IST)
15 तक नहीं दिया आधार तो बंद हो जाएगा राशन, तीन लाख यूनिट हो सकती हैं प्रभावित Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। राशन के फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने और अनाधिकृत यूनिट को राशन कार्ड से हटाने के लिए शासन जुटा है। परिवार के मुखिया का आधार कार्ड तो पहले ही अनिवार्य था, लेकिन यूनिट पर छूट दी गई थी। जिले में ऐसी साढ़े तीन लाख यूनिट थीं, जिन्हें अवसर दिया गया। इसमें से 50 हजार ने ही आधार कार्ड दे दिया है। बचे हुए तीन लाख में से 1.25 लाख यूनिट ऐसे हैं जिनका आज तक आधार नहीं लगा और अन्य का आधार लगा है, लेकिन सीड नहीं है। नहीं देने वालों को 31 दिसंबर 2019 तक ऐसा करना था, लेकिन अब 15 फरवरी 2020 तक अवसर मिल गया है। इसके बाद आधार नहीं देने वाली यूनिट को रद किया जाएगा।

loksabha election banner

जिले में सात लाख राशन कार्ड धारक हैं। आपूर्ति विभाग ने नए राशन कार्ड आधार कार्ड धारकों को ही जारी किए हैं और पुराने में आधार लगवाया गया है। कार्ड में दर्ज प्रत्येक यूनिट का भी आधार लगवाया जाना हैं, लेकिन जिले की 29 लाख यूनिट में से साढ़े तीन लाख का आधार कार्ड नहीं लगा है। विभाग इन्हें फीड कराने के साथ ही सीड कराना चाहता है, जिससे कोई घालमेल नहीं हो सके। इन यूनिट का सत्यापन करने के लिए सख्‍ती कर आधार कार्ड मांगा गया था। 31 दिसंबर अंतिम तिथि भी निर्धारित की गई थी और अपात्र उपभोक्‍ता की सूची राशन विक्रेता की दुकान पर चस्पा करा दी गई थी, लेकिन उपभोक्ता आधार कार्ड जमा करने में उदासीन बने हुए हैं। डीएसओ उमेश चंद्र मिश्रा ने बताया कि 15 फरवरी तक आधार कार्ड देने की अंतिम तिथि है। जिन यूनिट के आधार कार्ड नहीं लगे है, या उनका आधार फीड या सीड नहीं है, वे इसका लाभ ले सकते हैं। ऐसा नहीं करने वाली यूनिटों का संदेह के दायरे में आने के कारण राशन रोक दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.