Move to Jagran APP

Ram Nath Kovind: ब्रह्मांड नायक गोविंद की शरण में होंगे देश के प्रथम नागरिक, रेड कारपेट से लेकर क्या है इंतजाम, पढ़िए ये खबर

Ram Nath Kovind राष्ट्रपति के स्वागत को दुल्हन की तरह सजाई तीर्थनगरी-सुरक्षा के व्यापक इंतजाम सड़क किनारे लगे पर्दे छिपाएंगे गंदगी। रामनाथ कोविन्द सोमवार सुबह दर्शन के लिए बांके बिहारी मंदिर पहुंचेंगे। स्वागत को तैयार गोविंद की नगरी

By Abhishek SaxenaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 01:00 AM (IST)
Ram Nath Kovind: ब्रह्मांड नायक गोविंद की शरण में होंगे देश के प्रथम नागरिक, रेड कारपेट से लेकर क्या है इंतजाम, पढ़िए ये खबर
Ram Nath Kovind: राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन करेंगे।

आगरा, जागरण टीम। सोमवार को देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ब्रह्मांड नायक गोविंद की शरण में होंगे। सनातन परंपरा के तहत आराध्य बांकेबिहारी के दर्शन व पूजा-अर्चना करेंगे। राष्ट्रपति के स्वागत को ठा. बांकेबिहारी मंदिर में खास इंतजाम किए गए हैं।

loksabha election banner

रेड कारपेट से लेकर दिव्य और चित्ताकर्षक फूलबंगले में विराजित खास पोशाक व सुनहरे श्रृंगार के साथ जब ब्रह्मांड नायक राष्ट्रपति को दर्शन देंगे तो वे भी गदगद नजर आएंगे। करीब आधा घंटे राष्ट्रपति मंदिर में रहकर वैदिक रीतिरिवाज के साथ स्वजनों संग पूजा-अर्चना करेंगे।

राज्यपाल और सीएम होंगे मौजूद

ठा. बांकेबिहारी के दर्शन करने को राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द सोमवार सुबह 9.45 बजे कृष्णा कुटीर स्थित हेलीपैड पर उतरेंगे। यहां से वह कार से 9.55 बजे ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर पहुंचेंगे। उनके साथ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी होंगे। राष्ट्रपति के लिए सुबह से ही मंदिर पूरी तरह खाली रहेगा। सेवाधिकारी के अलावा सात सेवायत और दो रसाेइया ही मंदिर के अंदर रहेंगे। राष्ट्रपति के स्वागत के लिए मंदिर के बाहर सीढ़ियों से ही रेड कारपेट बिछाया जाएगा।

रेड कारपेट से चलकर जाएंगे राष्ट्रपति

रेड कारपेट पर चलकर राष्ट्रपति अपने स्वजन संग जगमोहन में फूलबंगले में विराजमान ठा. बांकेबिहारी के समक्ष पहुंचेंगे। मंदिर को देसी-विदेशी फूलों से दिव्य और भव्य रूप दिया जा रहा है। जगमोहन में दिव्य फूलबंगले में विराजमान ठा. बांकेबिहारी के दर्शन करने के साथ वैदिक आचार्य उन्हें पूजन कराएंगे। इत्र से राष्ट्रपति देहरी पूजन भी करेंगे। राष्ट्रपति करीब आधा घंटा आराध्य के समक्ष रहेंगे।

पांच माताएं करेंगी स्वागत

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर पहुंचने पर राष्ट्रपति का चैतन्य विहार स्थित आश्रय सदन की अधीक्षिका प्रियंका सिंह के साथ पांच माताएं रमा तिवारी, शिवानी मंडल, पार्वती मिस्त्री, राधा रानी दासी,राधा विश्वास स्वागत करेंगी और साथ में आराध्य के दर्शन भी करेंगी।

पांच डलिया फल और छप्पनभोग का भेंट होगा प्रसाद

मंदिर सेवाधिकारी बालकृष्ण गोस्वामी के अनुसार राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के साथ चार स्वजन भी मौजूद होंगे। ऐसे में ठाकुरजी की पूजा के बाद उनके लिए चार इकलाई, चार मोती की माला प्रसादी रूप में पहनाई जाएंगी। प्रसाद के रूप में चार डलिया छप्पनभोग और चार डलिया फलों का प्रसाद राष्ट्रपति को भेंट किया जाएगा।

गर्भगृह जांच पर हुई तकरार

राष्ट्रपति भवन से आई टीम ने मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण करने के दौरान प्रबंधन और सेवायतों से मंदिर के गर्भगृह का भी निरीक्षण करने की बात रखी, तो सेवायतों ने इसका पूरी तरह विरोध कर दिया। मंदिर की मर्यादा और परंपरा का हवाला देते हुए सेवायतों के स्पष्ट इंकार के बाद टीम को संतोष करना पड़ा।

स्वागत के होंगे विशेष बंदोबस्त

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का काफिला वीआइपी पार्किंग तक पहुंचेगा। यहां से राष्ट्रपति, राज्यपाल व मुख्यमंत्री गोल्फकार्ट द्वारा मंदिर के गेट संख्या एक तक पहुंचेंगे। राष्ट्रपति के स्वागत के लिए नगर निगम ने विशेष इंतजाम किए हैं। वीआइपी पार्किंग से मंदिर तक तीन जगह गुब्बारों के प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे।

मंदिर की सीढियों से परिसर तक रेड कारपेट बिछाया जाएगा। गेट के समीप छांव में वीवीआइपी के लिए कुर्सियां होंगी, यहां बैठकर वे अपने जूते उतारेंगे और हाथ धोने के लिए वाशवेसन, तौलिया की व्यवस्था की जाएगी। अस्थाई एयरकंडीशन की भी व्यवस्था इस स्थान पर नगर निगम कर रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.