Move to Jagran APP

Agra Weather Update: हाईवे पर निकलें संभल कर, कोहरे ने थाम रखी है पहियों की रफ्तार Agra News

रात में बूंदाबांदी के बाद घने कोहरे के साथ हुई मंगलवार की सुबह। बुधवार से हो सकती है बारिश।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 11:19 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 11:19 AM (IST)
Agra Weather Update: हाईवे पर निकलें संभल कर, कोहरे ने थाम रखी है पहियों की रफ्तार Agra News
Agra Weather Update: हाईवे पर निकलें संभल कर, कोहरे ने थाम रखी है पहियों की रफ्तार Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। मौसम का मिजाज एक बार फिर बदला हुआ है। दो तीन की राहत के बाद सोमवार शाम से मौसम ने फिर करवट ली। शाम को घिरे बादल और बूंदाबांदी के बाद मंगलवार सुबह घने कोहरे के साथ्‍ा हुई। सुबह साढ़े दस बजे तक हाइवे पर स्थिति ये थी कि फर्राटा भरने वाले वाहन रेंगते हुए नजर आए। 50 मीटर के बाद दृश्‍य शून्‍यता थी। आसमान में भी बादलों ने डेरा डाला हुआ है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को दिन भर धुंध छाई रहेगी। 15 से 19 जनवरी तक बारिश के हालात बन सकते हैं। 20 जनवरी को भी कोहरा छाया रहेगा। मौसम में हुए इस परिवर्तन से अब तक का तापमान अधिकतम तापमान 19 डिग्री और न्‍यूनतम तापमान 10.5 डिग्री दर्ज किया गया है। पहुंच गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को बादल छाए रहेंगे।

loksabha election banner

वहीं सोमवार को सर्द हवा के साथ सुबह हुई। सुबह 10 बजे सूरज की किरणें चमकने लगीं। 12 बजे तक अच्छी खासी धूप निकाल आई थी। दोपहर दो बजे तक अच्छी धूप खिली रही, लेकिन इसके बाद धूप हल्की होती गई। तीन बजे के बाद घटा छा गई। शाम होते-होते मौसम सर्द हो गया। सोमवार को अधिकतम तापमान 22.9 डिग्री तक पहुंच गया, जो कि रविवार की तुलना में 0.8 डिग्री अधिक था। रात को बूंदाबांदी के साथ तेज सर्द हवा चलने से पारा गिर गया। न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री दर्ज किया गया। बुधवार को हल्की बरसात होने की संभावना है।

कोहरे में वाहन चलाते वक्‍त बरतें सावधानी

- मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें। बाहर की आवाज सुनने के लिए शीशा थोड़ा भी नीचे रखें।

- ब्लिंकर्स को ऑन रखें, ताकि दूसरे वाहन चालकों को आपकी कार दिख सके।

- दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक करने की कोशिश न करें, क्योंकि हादसा होने से थोड़ा लेट होना ज्यादा अच्छा है।

- गाड़ी चलते समय स्पीड का ध्यान रखें। चाहे कितनी ही देर हो रही हो, मगर स्पीड आम दिनों से कम ही रखें।

- आगे चल रही गाड़ी से दूरी बनाकर रखें। कोहरे में सड़कें गीली रहती हैं, इसलिए ब्रेक के लिए आगे वाली गाड़ी से दूरी बनाए रखना ठीक है।

- संभव हो तो सुबह-शाम को ड्राइव न करें, क्योंकि धुंध में ज्यादा हादसे इसी समय होते हैं।

- लो बीम पर रखें लाइट। पीली लाइट को फॉलो करें। कोहरे में गाड़ी ड्राइविंग करते समय हेडलैम्प्स को हाई बीम पर न रखें, इससे कोहरे में रोशनी फैल जाती है और सामने कुछ नजर नहीं आता।

बदलता मौसम लाता है एलर्जी भी

फीजिशियन डॉ अतुल कुलश्रेष्‍ठ के अनुसार इस बदलते मौसम में दमे के रोगियों की समस्या बढ़ जाती है। यह एक एलर्जिक बीमारी है, जिसमें सांस का रास्ता फूल जाता है और सांस मार्ग सिकुड़ जाता है। इससे सांस की तकलीफ बढ़ जाती है। ऐसे में वायु प्रदूषण, धूल, सिगरेट का धुआं, पालतू जानवरों के फर आदि नुकसानदेह साबित होते हैं। आपके बागीचे में खिले फूलों के पराग कण भी अभी आपके लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं। इसलिए आपको जिन चीजों से एलर्जी हो, उनसे दूर रहें। आपकी जो दवाएं चल रही हैं, उन्हें नियमित रूप से लें। आपके डॉक्टर ने इन्हेलर दी है तो उसे हमेशा अपने पास रखें। धूल मिट्टी वाली जगहों से बचें। अगर आपको घर में पालतू जानवरों से एलर्जी है तो इस मौसम में उससे भी बचना होगा।

आहार हो हेल्दी

आहार विशेषज्ञ मनोज वर्मा के अनुसार इस मौसम में पौष्टिक और संतुलित आहार लें। यह आपके शरीर की जरूरत पर निर्भर करेगा। तरल पेय, सूप आदि का प्रयोग अधिक से अधिक करें। खाना को 5-6 बार में बांटकर लें और समय-समय पर पेय पदार्थ लेते रहें। अगर आपका शरीर कमजोर है तो अपने भोजन में हरी सब्जियां, फल, जूस, सूप आदि का प्रयोग ज्यादा करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.