Move to Jagran APP

सुरक्षित सफर: डिटेक्टिव और एनालिटिकल विंग के रडार पर होंगे अपराधी Agra News

रेलवे में बड़े मामलों के पर्दाफाश और अपराध रोकने के लिए विंग गठित। जल्दी ही आगरा मंडल में दोनों विंग शुरू कर देंगी अपना काम।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 09:00 AM (IST)
सुरक्षित सफर: डिटेक्टिव और एनालिटिकल विंग के रडार पर होंगे अपराधी Agra News
सुरक्षित सफर: डिटेक्टिव और एनालिटिकल विंग के रडार पर होंगे अपराधी Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। ट्रेनों में अपराध रोकने और अपराधियों को पकडऩे के लिए रेलवे पुलिस अब प्रोफेशनल तरीके से काम करेगी। इसके लिए डिटेक्टिव और एनालिटिकल विंग का गठन किया गया है। यह विंग हाईटेक तरीके से काम करेंगीं।

loksabha election banner

रेलवे में अपराध रोकने और मामलों का पर्दाफाश करने का जिम्मा अभी आरपीएफ की क्राइम टीम पर है। अब रेलवे में डिटेक्टिव व एनालिटिकल विंग का गठन किया गया है। विंग में रेलवे पुलिस के तेजतर्रार अधिकारी और सिपाहियों को शामिल किया गया है। इन्हें विशेषज्ञता के आधार पर काम का जिम्मा दिया गया है। किसी का फील्ड में अच्छा रिकॉर्ड है तो उसे डिटेक्टिव विंग और किसी को डाटा जुटाने में विशेषज्ञता है तो उसे एनालिटिकल विंग में रखा गया है। सीनियर कामंडेंट प्रकाश पंडा ने बताया कि डिटेक्टिव और एनालिटिकल विंग के लिए डिवीजन के क्षमतावान कर्मचारियों का चयन किया गया है। जल्द ही यह विंग डिवीजन में अपना काम शुरू कर देंगी।

ऐसे करेंगे काम

रेलवे से जुड़े अपराध के डाटा का एनालिटिकल विंग एनालिसिस करेगी। कहां घटनाएं ज्यादा हो रही हैं, उनके करने का तरीका कैसा है, इन सबकी स्टडी के बाद पूरी जानकारी डिटेक्टिव विंग को दी जाएगी। इसके बाद डिटेक्टिव विंग का काम शुरू होगा। पूरी जानकारी होने पर वह अपराधी को आसानी से पकड़ सकेगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.