Move to Jagran APP

आगरा की आबोहवा सुधारने के लिए शुरू होने जा रहा है जनजागरण अभियान

मेयर नवीन जैन स्पीड कलर लैब के सामने सांकेतिक उपवास करेंगे। लोगों से की गई है अपील विभिन्न कार्यक्रमों में अनिवार्य रूप से एक पौधा लगाएं और देखभाल का लें जिम्मा। इस पूरे अभियान के दौरान पेड़ों की धुलाई भी होगी और धूल उड़ने वाले स्‍थलों पर छिड़काव कराया जाएगा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 01:43 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 01:43 PM (IST)
आगरा की आबोहवा सुधारने के लिए शुरू होने जा रहा है जनजागरण अभियान
गुरुवार को मीडिया को जनजागरण अभियान की जानकारी देते मेयर आगरा नवीन जैन।

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा शहर की आबोहवा तेजी से बिगड़ रही है। जिसे सुधारने के लिए दो अप्रैल से 'उम्मीद बदलाव की, शुद्ध आबोहवा' जनजागरण अभियान शुरू किया जा रहा है। यह अभियान दो मई तक चलेगा। गुरुवार को नगर निगम स्थित कार्यकारिणी कक्ष में पत्रकारों से बातचीत में मेयर नवीन जैन ने बताया कि शहरवासी पयार्वरण संरक्षण के प्रति जागरूक हों और दैनिक दिनचर्या के कुछ आदतों में सुधार एवं पहल करें। लोगों से अपील है कि मांगलिक कार्यक्रमों में अनिवार्य रूप से एक पौधा लगाएं और उसकी देखभाल का जिम्मा उठाएं।

loksabha election banner

जनजागरण अभियान की शुरुआत दो अप्रैल से स्पीड कलर लैब एमजी रोड के सामने सांकेतिक उपवास से होगी। पर्यावरण प्रेमियों के साथ मेयर नवीन जैन एक दिवसीय उपवास पर बैठेंगे। प्रदूषण के खिलाफ युद्ध में सभी को सहयोग करने की अपील की है। मेयर ने बताया कि सात अप्रैल से 12 अप्रैल तक साथी हाथ बढ़ाना अभियान शुरू होगा। इसके तहत शहर के प्रमुख चौराहों पर पर्यावरणप्रहरी लोगों को गुलाब का फूल देकर सम्मानित करेंगे। लोगों से अपील की जाएगा कि रेड लाइट सिग्नल के दौरान वह अपने गाड़ी का इंजन बंद रखें। 14 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक धूल की धुलाई का विशेष अभियान शुरू होगा। इसके तहत मुख्य मार्गो के किनारे और डिवाइडर ऊपर लगे पेड़ पौधों की धुलाई की जाएगी। जिससे उनके ऊपर जमी धूल की परत को हटाया जा सके। खुदाई पर खेद और छिड़काव का मरहम अभियान भी चलाया जाएगा। इसके तहत शहर के जिन क्षेत्रों में सीवर और पानी की पाइप लाइन बिछाने के लिए खुदाई की गई है। उन क्षेत्रों में मरम्मत का अभियान चलेगा। इस कार्य में लोगों की भी मदद ली जाएगी। दो मई को नगर निगम के 100 पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी। साथ ही विचार गोष्ठी का कार्यक्रम भी होगा। इसमें शहर के प्रतिष्ठित लोगों को शामिल होने का निमंत्रण पत्र भेजा जाएगा। पर्यावरण विमर्श के तहत लोगों से आगरा को स्वच्छ हरित और सुंदर बनाने की अपील की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.