आगरा, मनोज कुमार। लाल परिधानों मे सजी शहर की बिटिया दीप्ति शर्मा ने गुरुवार को जब विज्ञान भवन में वर्चुअल माध्यम से राष्ट्रपति से अर्जुन अवार्ड ग्रहण किया तो शहर वासियों की नजर टीवी स्क्रीन पर टिकी रह गईं। अर्जुन अवार्ड मिलने पर दीप्ति ने बताया यह अवार्ड उनके लिए सपने के सच होने जैसा है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम में पिछले छह सालों से लगातार बेहतर प्रदर्शन का फल दीप्ति को शनिवार को राष्ट्रीय खेल दिवस पर मिला गया है। दीप्ति अपने पिता के साथ अवार्ड लेने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में पहुंची। अपनी बॉल से दुनिया की बेहतरीन बल्लेबाजों को आउट करने वाली और जरूरत के समय टीम के लिए रन भी बनाने वाली दीप्ति अर्जुन अवार्ड पाने वाली व यूपी की दूसरी महिला क्रिकेटर बनीं। वहीं शहर के लिए पूनम यादव के बाद लगातार दूसरा अर्जुन अवार्ड जीता। दीप्ति के 2019 के महिला वल्र्ड कप में प्रदर्शन को देखते हुए जानकार दीप्ति को इस अवार्ड के मिलने की पूरी संभावना जता रहे थे। दीप्ति ने बीसीसीआई और केंद्र सरकार का आभार जताया। यहां केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजजू भी अवार्ड पाने वाले खिलाडिय़ों के साथ मौजूद रहे। दीप्ति की उपलब्धि पर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन, आगरा के अध्यक्ष पूनम डाबर, सचिव प्रकाश कौशल और रणजी खिलाड़ी सर्वेश भटनागर ने खुशी जाहिर की। क्रिकेट कमंटेटर नरेंद्र शर्मा ने कहा कि दीप्ति से जूनियर महिला खिलाडिय़ों को बड़ी प्रेरणा मिलेगी।

दमदार है दीप्ति का प्रदर्शन 

दीप्ति ने अब तक भारतीय टीम के लिए 54 वनडे खेले हैं। इनमें 1417 रन बनकर 64 विकेट भी लिए हैं। वहीं भारत के लिए 47 टी-20 मुकाबले खेल कर 390 रन बनाए हैं व 51 विकेट भी लिए हैं। दीप्ति ने पिछले सालों में हुए आईसीसी के सभी टूर्नामेंटों में आलराउंडर प्रदर्शन कर इंडियन टीम को कई मौकों पर जिताया है।

बहुत खास है अर्जुन अवार्ड 

अर्जुन अवार्ड एक खिलाड़ी के लिए बहुत ही खास है। इस अवार्ड में दीप्ति को 15 लाख की नगद धनराशि व बीस हजार की मासिक पेंशन मिलेगी। इसके तहत दीप्ति को सरकार द्वारा एक प्रापर्टी भी दी जाएगी। दीप्ति से पहले आगरा व बाह क्षेत्र से हॉकी खिलाड़ी जगवीर सिंंह, एथलीट बीएस चौहान, एथलीट अजीत सिंह भदौरिया व महिला क्रिकेटर पूनम यादव को यह अवार्ड मिल चुका है।

मैं बहुत ही गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। बीसीसीआई और केंद्र सरकार की शुक्रगुजार हूं। भविष्य में और बेहतर करने की चुनौती है।

दीप्ति शर्मा, क्रिकेटर

राष्ट्रपति के माध्यम से पुरस्कार मिलना ही बड़ी बात है। आज दीप्ति की वजह से यह सम्मान मिला है। भगवान सब को ऐसी बेटी दे।

भगवान शर्मा, दीप्ति के पिता

एक कोच के लिए यह बहुत ही खुशी का मौका है। दीप्ति को अर्जुन अवार्ड मिलना पूरे आगरा व प्रदेश के लिए गर्व का क्षण हैं। मैं बहुत खुश हूं।

सुमित शर्मा, कोच व दीप्ति के भाई

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस