Move to Jagran APP

समीक्षा करने बैठे प्रमुख सचिव तो हर काम मिला ढीला, लगाई फटकार Agra News

मानसिक स्वास्थ्य संस्थान में निर्माणाधीन बिल्डिंग की गुणवत्ता पर उठे सवाल। निर्माणाधीन बिल्डिंग के निर्माण कार्य की गुणवत्ता खराब मिलने पर सीडीओ से मांगी रिपोर्ट।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 12:40 PM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 12:40 PM (IST)
समीक्षा करने बैठे प्रमुख सचिव तो हर काम मिला ढीला, लगाई फटकार Agra News
समीक्षा करने बैठे प्रमुख सचिव तो हर काम मिला ढीला, लगाई फटकार Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। विकास भवन सभागार में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रमुख सचिव एवं जनपद के नोडल अधिकारी डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने विकास कार्यो की समीक्षा की। योजनाओं की धीमी गति पर वह नाराज दिखाई दिए और अधीनस्थों को जमकर फटकार लगाई।

loksabha election banner

उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को बेसहारा पशुओं को गोशाला पहुंचाने तथा निर्माणाधीन गोशाला का कार्य जल्द पूरा करने, गोशालाओं में पशुओं को ठंड से बचाने के लिए समुचित उपाय करने के भी निर्देश दिए। आयुष्मान योजना के तहत लक्ष्य के सापेक्ष कम गोल्डन कार्ड बनाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। सीएमओ को सख्त लहजे में गांवों में कैंप लगाकर गोल्डन कार्ड बनाने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिला पंचायत राज अधिकारी को ग्रामीणों को शौचालय के प्रयोग के लिए जागरुक करने के निर्देश दिए। जल निगम के अधिशासी अभियंता को आपूर्ति होने वाले पेयजल की शुद्धता समय-समय पर जांचने, पांच लाख रुपये से ऊपर की बंद पड़ी परियोजनाओं की लिस्ट उपलब्ध कराने को कहा, ताकि शासन से धनराशि दिलाई जाए। साथ ही पांच लाख रुपये से कम की परियोजनाओं को ग्राम निधि से कराने के लिए डीपीआरओ को कहा। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को गड्ढा मुक्त सड़क करने, जिला प्रोबेशन अधिकारी को कन्या सुमंगला योजना के तहत ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों का सत्यापन कार्य शीघ्र कराने, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों में छात्र-शिक्षक अनुपात के अनुसार ही तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में सीडीओ जे रीभा, नगर आयुक्त अरूण प्रकाश, एडीएम (प्रशासन) निधि श्रीवास्तव समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

विकास भवन में धरने पर बैठे किसान

विकास कार्यो की समीक्षा बैठक लेने आए प्रमुख सचिव की जानकारी जैसे ही किसान नेताओं को लगी तो वह बड़ी संख्या में विकास भवन पहुंच गए। किसान नेताओं ने प्रमुख सचिव से मुलाकात करनी चाही तो अधिकारियों ने मना कर दिया। बस फिर क्या था, सभी किसान विकास भवन के सभाकक्ष के समक्ष धरने पर बैठ गए। इसकी जानकारी जब प्रमुख सचिव को हुई तो उन्होंने किसानों को समझा-बुझाकर धरने से उठाया।

23 करोड़ की बिल्डिंग और प्‍लास्‍टर झड़ रहा

मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एवं चिकित्सालय में 23 करोड़ से निर्माणाधीन बिल्डिंग में प्लास्टर झड़ रहा है। निर्माण की गुणवत्ता खराब है, गुरुवार को प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने निरीक्षण में निर्माण कार्य की गुणवत्ता खराब मिलने पर रिपोर्ट मांगी है। प्रमुख सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने मानसिक स्वास्थ्य संस्थान में यूपीआरएनएसएस द्वारा बनाए जा रहे बाल एवं किशोर वार्ड, आवासीय भवनों का निरीक्षण किया। यहां निर्माणाधीन बिल्डिंग से प्लास्टर गिर रहा था, उन्होंने परियोजना अधिकारी को फटकार लगाई।

टीकाकरण और गोल्डन कार्ड कम बनने पर फटकार

प्रमुख सचिव ने सर्किट हाउस में शाम को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने टीकाकरण 76 फीसद होने और जन्म का पंजीकरण 73 फीसद होने पर फटकार लगाई। आयुष्मान योजना के लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनवाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए एएनएम और आशा को जागरूक करने और कैंप लगाने के लिए कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.