Move to Jagran APP

करवाचौथ का व्रत रख रही हैं तो गर्भवती महिलाएं जरूर बरतें ये विशेष सावधानी Agra News

गायनोकोलॉजिस्‍ट डा. निहारिका मल्होत्रा की सलाह मल्‍टीपल मील की आवश्‍यकता होती है गर्भावस्‍था में। ब्‍लड शुगर लेवल नीचे नहीं जाना चाहिए।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 06:41 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 01:57 PM (IST)
करवाचौथ का व्रत रख रही हैं तो गर्भवती महिलाएं जरूर बरतें ये विशेष सावधानी Agra News
करवाचौथ का व्रत रख रही हैं तो गर्भवती महिलाएं जरूर बरतें ये विशेष सावधानी Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। आम तौर पर जब आप व्रत रखते हैं तो फलाहार कर सकते हैं, पानी पी सकते हैं, लेकिन करवाचौथ का व्रत ऐसा है जिसमें आप पानी भी नहीं पी सकते। इसलिए अगर आप गर्भवती हैं और यह व्रत रखना चाहती हैं तो खुद को पूरी तरह तैयार रखें। अपने डाॅक्टर की सलाह के बिना तो यह व्रत बिलकुल भी न रखें।

loksabha election banner

करवाचौथ एक ऐसा त्‍योहार है, जिसे हर भारतीय महिला पूरी परंपरा के साथ पूर्ण करना चाहती है लेकिन गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत के साथ आने वाले शिशु का भी ध्‍यान रखना चाहिए। इस बारे में रेनबो हाॅस्पिटल कीं डा. निहारिका मल्होत्रा बताती हैं कि गर्भावस्था के दौरान व्रत या उपवास रखने पर आपको हर दिन की जरूरत के अनुसार कैलोरी नहीं मिल पाती। ऐसे में हार्मोन्स और नेचुरल मेटाबाॅलिज्म का लेवल भी बिगड़ जाता है। गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है कि वह दिन भर में कुछ स्नैक्स खाती रहें, मल्टीपल मील खाएं ताकि उनका ब्लड शुगर लेवल बना रहे और वह बीमार न पडें।

व्रत से पहले लें डॉक्‍टर की सलाह

डाॅक्टर निहारिका की मानें तो व्रत रखने से पहले आपको अपने डाॅक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए और साथ ही इस बात के लिए भी तैयार रहना चाहिए कि यदि बीच में कोई दिक्कत हुई तो गर्भस्थ शिशु और खुद की सेहत को नुकसान से बचाने के लिए आपको जरूरत के अनुसार भोजन करना पड़ सकता है। गर्भवती महिला दिन भर प्यासी रहे तो उसे डीहाईड्रेशन हो जाएगा जिससे शरीर में कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे को भी डेली न्यूट्रीशियन की जरूरत होती है।

दूध और नारियल पानी देगा ताकत

सुबह सरगी के वक्त एक बड़ा गिलास दूध पी लें या कुछ स्वास्थ्यवर्धक खा लें। इससे आपको दिन भी एनर्जी मिलेगी। सिर्फ सरगी के वक्त ही नहीं बल्कि दिन भर में किसी भी समय जब आपको भूख लगे, एसिडिटी या असजह महसूस करें तो फ्रूट सलाद खा लें, बिना नमक के। दिन भर में पानी पीते रहें, नारियल पानी और फलों का जूस पी सकती हैं। व्रत रह रही हैं तो दिन में आराम करें, खुद को शांत रखें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.