Move to Jagran APP

Gram Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव से पहले चप्पे− चप्पे पर पुलिस की निगरानी, चुनावी रंजिश का भी लगाया जा रहा पता

Gram Panchayat Chunav पंचायत चुनाव से पहले खुराफातियों को चिह्नित कर रही है पुलिस। चुनावी रंजिशों की जानकारी कर दोनों पक्षों पर शिकंजा कस रही पुलिस। पंचायत चुनाव को लेकर देहात के थानों में पुलिस की सक्रियता बढ़ाई जा रही है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 02:54 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 02:54 PM (IST)
पंचायत चुनाव से पहले खुराफातियों को चिह्नित कर रही है पुलिस।

आगरा, जागरण संवाददाता। पंचायत चुनाव की अभी तक भले ही घोषणा नहीं हुई है, लेकिन पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। पूर्व में ग्राम पंचायत चुनाव के दाैरान बलवा कर चुके लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। इसके साथ ही खुराफातियों की भी सूची बनाई जा रही है। इनको पाबंद करके पुलिस लगातार निगरानी करेगी।

loksabha election banner

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर देहात के थानों में पुलिस की सक्रियता बढ़ाई जा रही है। बीट सिपाही अपनी-अपनी बीट में गणमान्य लोगों को सूचीबद्ध करके उनसे लगातार संपर्क कर रहे हैं। इसके साथ ही हर थाना क्षेत्र में खुराफातियों की भी सूची बनाई जा रही है। ऐसे लोग जो विवाद का कारण बनते हैं। पूर्व में हुए झगड़ों में वे नामजद हुए थे। उनसे भी पुलिस संपर्क कर रही है। उनसे पंचायत चुनाव में शांत रहने को कहा जा रहा है। साथ ही शांति व्यवस्था बनाए रखने को पुलिस इन खुराफातियों को पाबंद भी कर रही है। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि पंचायत चुनाव शांति से कराए जाने को गांव-गांव जाकर पुलिस स्थानीय लोगों के साथ बैठक भी कर रही है। उन्हें बताया जा रहा है कि हर तरह के झगड़ों से दूर रहें। चुनाव शांति से होने दें। खुराफातियों को भी पुलिस अपने तरीके से समझा रही है। शांति व्यवस्था में व्यवधान पैदा करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

गांव गांव पुलिस लगा रही चौपालें

थाना स्तर पर पुलिस सांप्रदायिक, जातिगत, शांति व्यवस्था के दृष्टिकोण से संवेदनशील स्थानों को संवेदनशीलता का आंकलन करके उन्हें सूचीबद्ध करेगी।इससे कि पंचायत चुनाव के दौरान वहां पर प्रभावी तरीके से कार्य किया जा सके। इसके साथ ही पुलिस ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, किसानों, प्रबुद्ध नागरिकों के साथ संवाद स्थापित कर रही है। इससे कि उनकी समस्याओं के बारे में जान सके।हिस्ट्रीशीटर, अपराधियों, शस्त्र धारकों, दोपहिया एवं चार पहिया वाहनों का सत्यापन किया जा सके।गांवों में विभिन्न विवादों का चिन्हिकरण करके उनका निराकरण डिजीटल वालंटियर, पुलिस पेंशनर्स एवं वरिष्ठ नागरिकों से संवाद स्थापित करके उनकी समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.