आगरा, जागरण संवाददातादा। आंबेडकर विवि के दीक्षा समारोह का विरोध कर रहे एनएसयूआइ के कार्यकर्ताओं ने गुरुवार रात को ललित कला संस्थान की दीवार पर राज्यपाल वापस जाओ लिख दिया। छात्र नेताओं ने शुक्रवार को दीक्षा समारोह का विरोध करने का एलान किया है।

एनएसयूआइ के पदाधिकारी विवि के दीक्षा समारोह का विरोध कर रहे हैं। जिलाध्यक्ष बिलाल अहमद, गौरव शर्मा, अंकुश गौतम, ललित त्यागी का कहना है कि छात्रों को मार्क्‍सशीट नहीं मिली हैं। डिग्री नहीं दी जा रही हैं, सत्यापन नहीं हो रहा है।

छात्र संघ चुनाव नहीं कराए गए हैं, इन हालातों में विवि के दीक्षा समारोह का विरोध किया जा रहा है। एनएसयूआइ के पदाधिकारियों ने रात में ललित कला संस्थान और विवि के खंदारी परिसर की दीवारों पर राज्यपाल वापस जाओ, राज्यपाल गो बैक लिख दिया।

दीक्षा समारोह में बेटियों की ‘मेधा’ पर बरसेगा सोना

बेटियों की मेधा पर थोड़ी ही देर आंबेडकर विवि के 85 वें दीक्षा समारोह में सोना बरसेगा। समारोह में 80 फीसद मेडल छात्रओं को दिए जाएंगे, सर्वाधिक 11 मेडल एफएच मेडिकल कॉलेज की एमबीबीएस की छात्र आकांक्षा सिंह को मिलेंगे।

विवि के खंदारी परिसर में सुबह 10.30 बजे 85 वां दीक्षा समारोह शोभायात्र के साथ शुरू होगा, समारोह की अध्यक्षता कुलाधिपति राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी। मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा होंगे। समारोह में 80 छात्रों को 108 मेडल दिए जाएंगे। दो घंटे के समारोह में मेडल से मेधावियों को सम्मानित करने के साथ डीलिट, पीएचडी और एमफिल धारकों को उपाधि से सम्मानित किया जाएगा।

रात तक चलती रही तैयारी, किया रिहर्सल

विवि के खंदारी परिसर में देर रात तक दीक्षा समारोह की तैयारी चलती रही। वहीं, सुबह समारोह के लिए रिहर्सल किया गया।

एक हजार लोग होंगे शामिल

समारोह में अतिथि, शिक्षक, कर्मचारी, वंचित समाज के बच्चे, जीआइसी की छात्रएं, मेडल विजेता, उपाधि धारक सहित एक हजार लोग शामिल होंगे।

दीक्षा समारोह में दिए जाएंगे मेडल 108 ( 80 मेधावियों को मेडल से किया जाएगा सम्मानित)

गोल्ड मेडल 93

सिल्वर मेडल 15

छात्रएं 80 फीसद मेडल

छात्र 20 फीसद मेडल

उपाधि दी जाएंगी

डीलिट 04

पीएचडी 71

एमफिल 127

इन्हें मिलेंगे दो से अधिक मेडल-

- आकांक्षा, एफएच मेडिकल कॉलेज, 11 स्वर्ण

- चंचल, केआरपीजी कॉलेज मथुरा, पांच स्वर्ण पदक

- सुजाता, चौधरी देवी सिंह महाविद्यालय, चार  स्वर्ण और एक रजत पदक

- मनिंदर कौर, राजा बलवंत सिंह महाविद्यालय चार स्वर्ण पदक

- शिवम शर्मा, एसएन मेडिकल कॉलेज, दो स्वर्ण  और एक रजत

- आकांक्षा शर्मा, इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस  दो स्वर्ण और एक रजत

इस साल 98 हजार छात्रों का दीक्षा समारोह

- स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र 85225

- परास्नातक 12754

काला कपड़ा पहनकर न जाएं, नहीं मिलेगा प्रवेश

आंबेडकर विवि के दीक्षा समारोह के विरोध को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। समारोह में काले रंग के कपड़े, पर्स और रुमाल के साथ किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

विवि के दीक्षा समारोह का एनएसयूआइ और सपा छात्र सभा विरोध कर रहा है। बुधवार को छात्र नेताओं ने विवि परिसर के बाहर कुलपति डॉ. अर¨वद दीक्षित का पुतला फूंका था। छात्रों को मार्क्‍सशीट और डिग्री न मिलने के साथ छात्र संघ चुनाव की मांग को लेकर छात्र संगठन दीक्षा समारोह का विरोध कर रहे हैं। सपा छात्र सभा ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को काले झंडे दिखाने का एलान किया है। ऐसे में पुलिस ने एनएसयूआइ के जिलाध्यक्ष बिलाल अहमद को सुबह सेक्टर चार आवास विकास कॉलोनी स्थित आवास से हिरासत में ले लिया। पुलिस सपा छात्र सभा सहित अन्य छात्र नेताओं की धरपकड़ में जुटी है।

 

Posted By: Tanu Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप