Move to Jagran APP

आंशिक क‌र्फ्यू में होगी सख्ती, कालाबाजारी पर लगेगा रासुका

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल संवाद से की आगरा मंडल में कोविड की रोकथाम की समीक्षा बोले बैठकों के नाम पर रस्म अदायगी न करें अफसर जिलों में बढ़ाई जाए कोविड की टेस्टिग वैक्सीनेशन पर दिया जाए ध्यान बर्बाद न होने पाए वैक्सीन

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 01:57 AM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 01:57 AM (IST)
आंशिक क‌र्फ्यू में होगी सख्ती, कालाबाजारी पर लगेगा रासुका

आगरा, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड की रोकथाम के लिए 17 मई तक आंशिक क‌र्फ्यू में सख्ती करने पर जोर दिया। कहा कि कोरोना से जारी जंग में हर किसी को योगदान देना है वह चाहे अफसर हो या फिर जनता। अफसरों को टीमवर्क की भावना से काम करना होगा। सैनिटाइजर, दवाओं या फिर अन्य की कालाबाजारी की शिकायतें मिलती हैं तो इसकी जांच कराई जाए। कालाबाजारी करने वालों पर जरूरत पड़ने पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की जाए। बैठकों के नाम पर अफसर रस्म अदायगी न करें। हर जिले में कोविड की टेस्टिग को बढ़ाया जाए। वैक्सीन बर्बाद न हो, इस बात का ध्यान रखते हुए वैक्सीनेशन पर फोकस किया जाए।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री गुरुवार तीसरे पहर आगरा पहुंचे। एसएन मेडिकल कालेज परिसर स्थित राज्य क्षय रोग प्रशिक्षण व प्रदर्शन केंद्र में उन्होंने वर्चुअल संवाद से आगरा मंडल में कोविड की रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रशासन अभी से तीसरी लहर की तैयारी शुरू कर दे जिससे आने वाले समय में लोगों को इलाज मिलने में कोई परेशानी न आए। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की निगरानी समितियां ठीक से कार्य करें, इसकी लगातार निगरानी की जाए। मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में कोविड प्रोटोकाल के अनिवार्य रूप से पालन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नियमित अंतराल में फल और सब्जी मंडियों की जांच कराई जाए।

सांसद चाहर और सांसद बघेल ने दिए सुझाव

सांसद राजकुमार चाहर ने स्वास्थ्य केंद्रों में बेड बढ़ाने की मांग की जबकि सांसद एसपी सिंह बघेल ने शहर में आक्सीजन प्लांट लगाने का सुझाव दिया जिससे मंडल भर के अस्पतालों को आक्सीजन की आपूर्ति हो सके। सरकारी व निजी अस्पतालों में नान कोविड मरीज आसानी से भर्ती हो सकें, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए।

-------

स्वास्थ्य केंद्रों में बढ़ेंगे बेड : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में जल्द ही बेड बढ़ाए जाएंगे। यह बेड जरूरत के हिसाब से बढ़ेंगे। कोविड और नान कोविड मरीजों को अलग-अलग रखने की पूरी व्यवस्था की जाएगी।

----

क्वारंटीन सेंटर में कराएं भर्ती : ऐसे कोविड मरीज जिनके यहां पर होम आइसोलेशन में दिक्कत आ रही है या फिर एक से अधिक मरीज हैं। ऐसे में मरीज के कहने पर उसे क्वारंटीन सेंटर में भर्ती कराया जा सकता है। होम आइसोलेशन के मरीजों का पूरा ध्यान रखा जाए।

-------

जनप्रतिनिधियों की मदद लें अफसर : मुख्यमंत्री ने कहा कि रैपिड रिस्पांस टीम को और अधिक सक्रिय किया जाए। शहर हो या फिर देहात, जहां पर भी कोई दिक्कत आती है। अफसर इसके लिए जनप्रतिनिधियों की मदद लें। मरीजों को किट का वितरण किया जाए।

---

सैनिटाइजेशन पर दिया जाए ध्यान : बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता के साथ सैनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान दिया जाए। शहरी हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र। इसे युद्धस्तर पर कराया जाए।

---

सीएम ने यह भी दिए निर्देश

- ग्रामीण क्षेत्रों में अफसर विशेष फोकस करें। शिविर लगाकर खांसी, जुकाम और बुखार के मरीजों की जांच की जाए। दवाओं का वितरण किया जाए।

- ग्रामीणों को सही तरीके से इलाज मिल सके, इस पर ध्यान दिया जाए।

- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में डाक्टर पहुंच रहे हैं या नहीं, इसकी जांच कराई जाए।

-

----

यह भी रहे मौजूद : राज्यमंत्री डा. जीएस धर्मेश, राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह, मेयर नवीन जैन, सांसद हरद्वार दुबे, सभी विधायकगण, प्रमुख सचिव, सीएम संजय प्रसाद, मंडलायुक्त अमित गुप्ता, डीएम प्रभु एन सिंह, एसएसपी मुनिराज जी और अन्य।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.