Move to Jagran APP

अब आधार कार्ड में संशोधन करवाना हुआ और भी आसान, बस एक फॉर्म से हो जाएगी सारी मुश्किल हल Agra News

एक फरवरी से आधार में संशोधन के बदले नियम। यूआइडीएआइ की वेबसाइट से कर सकेंगे फॉर्म अपलोड।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 08:20 AM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 08:20 AM (IST)
अब आधार कार्ड में संशोधन करवाना हुआ और भी आसान, बस एक फॉर्म से हो जाएगी सारी मुश्किल हल Agra News
अब आधार कार्ड में संशोधन करवाना हुआ और भी आसान, बस एक फॉर्म से हो जाएगी सारी मुश्किल हल Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। आधार कार्ड में संशोधन कराना है आसान हो गया है। यूआइडीएआइ की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर उसे सत्यापित करवाकर आधार सेवा केंद्र पर ले जाना होगा। इस फॉर्म के बिना आधार में संशोधन नहीं होगा।

loksabha election banner

संजय प्लेस स्थित आधार सेवा केंद्र पर हर दिन करीब एक हजार कार्ड बनाए और संशोधित होते हैं। आधार कार्ड में संशोधन के लिए पहले अलग-अलग दस्तावेज ले जाने पड़ते थे। मगर एक फरवरी से नई व्यवस्था लागू हुई है। इसके तहत वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करे उसे भरना होगा। जिसका कार्ड में संशोधन होना है, फॉर्म पर उसका फोटो लगेगा। फोटो को सत्यापित करवाना होगा। इसके नीचे बने बॉक्स में आवेदक को साइन होंगे। आधार सेवा केंद्र के प्रबंधक विजय कुमार ने बताया कि इस फॉर्म के अलावा कोई और दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी। इसके आधार पर ही संशोधन हो जाएगा। फॉर्म सही तरीके से और पूरा भरा होना चाहिए।

सत्यापित करने वाले की होगी डिटेल

फॉर्म को जो सत्यापित करेगा, उसकी पूरी डिटेल भी भरी जाएगी। सत्यापित करने वाले का नाम, पद, पता और मोबाइल नंबर भरा जाएगा।

इनसे करवा सकेंगे सत्यापित

फॉर्म को सत्यापित करवाने के लिए सात विकल्प दिए हैं। इसमें राजपत्रित अधिकारी, ग्राम प्रधान, सांसद, विधायक, एमएलसी या पार्षद, तहसीलदार, सरकारी शिक्षण संस्थान के हेड द्वारा, शेल्टर होम के वार्डन, सुप्रीटेंडेंट या एचओडी द्वारा फॉर्म को सत्यापित करवा सकेंगे।

आधार कार्ड या नामांकन पर्ची खो जाने पर क्या करें

यदि आपने अपने आधार कार्ड के आवेदन किया है और कार्ड घर नहीं पहुंचा या फिर एनरोलमेंट स्लिप ही गुम हो गई हो तो परेशान न हों। आप ई-नंबर डाउनलोड करके कार्ड और नंबर ले सकते हैं। इसके लिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के जरिए नेट से आपना ई-आधार बना सकते हैं। साथ ही एनरोलमेंट नंबर भी डाउनलोड कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने भारतीय नागरिकों के लिए वेबसाइट पर कॉल क्वेरी सॉफ्टवेयर के जरिए ये सुविधा शुरू की है।

क्या है एनरोलमेंट

लोगो का आधार कार्ड बनाने के पहले एनरोलमेंट प्रक्रिया अपनाई जाती है। सेंटर पर आधार कार्ड बनाने के लिए दर्ज होने वाली जानकारी के बाद जो पर्ची दी जाती है उसे एनरोलमेंट पर्ची कहा जाता है। इस नंबर पर आप अपना आधार कार्ड स्टेटस जान सकते हैं। यह सुविधा भी वेबसाइट पर है।

क्या करना होगा

जिनके आधार कार्ड बन गए हैं वो आधार नंबर से और जिनके बनकर नहीं आए हैं वे एनरोलमेंट (ईआईडी) पर्ची के नंबर से डुप्लीकेट कार्ड या पर्ची निकलवा सकते हैं।

यहां से करें शुरुआत

यूआईडीएआई की वेबसाइट के मुख्य पेज पर जाकर आधार कार्ड के मोनो के नीचे सिलेक्ट का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करते ही कई ऑप्शन खुलेंगे। इनमें से रेसीडेंट पोर्टल पर क्लिक करें। क्लिक करते ही ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा।

चयन करें ऑप्शन

रेसीडेंट पर क्लिक करने के बाद अगला पेज आएगा। इसमें एक गोल घेरे में आधार कार्ड लिए एक महिला नजर आएगी। इसके नीच ईआईडी/यूआईडी का ऑप्शन आएगा। आपके एनरोलमेंट नंबर की स्लिप गुमी है तो ईआईडी पर और यदि आधार कार्ड गुम है तो यूआईडी पर क्लिक करे। इसके बाद एक फॉर्म आएगा। फॉर्म पर सीधे इस लिंक से जाएंं: यूआइडीएआइ पोर्टल

जानकारी भरें

यूआईडी/ईआईडी पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म आएगा, जिसमें नाम, एनरोलमेंट कराते वक्त दिया मोबाइल नंबर या मेल आईडी भरना होगा। स्क्रीन पर चार अंकों का स्कियोरिटी कोड़ दिखेगा, उसे एंटर करें। ऐसा करने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे त्रश्वञ्ज ह्रञ्जक्क पर क्लिक करें। कुछ ही देर में मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। इसके एंटर करते ही मोबाइल नंबर पर ईआईडी या यूआईडी नंबर आ जाएगा। आधार कार्ड के लिए आपको मिले यूआईडी नंबर के जरिए यूआईडीएआई पोर्टल पर जाकर ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे चेक करें अपने आधार कार्ड का स्टेट्स

अपने आधार कार्ड का स्टेटस पता करने के कृपया इस लिंक पर जाएं ईआधार या यूआइडीएआइ पोर्टललिंक पर जाकर भी अपने आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.