Move to Jagran APP

Mission Admission: अब कालेजों में 20 जुलाई से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

शासन द्वारा जारी गाइडलाइंस के बाद तिथि में हो रहा बदलाव। विद्यार्थियों को प्रमोट करने की नई गाइडलाइंस का हो रहा इंतजार।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 10:38 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 10:38 AM (IST)
Mission Admission: अब कालेजों में 20 जुलाई से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया
Mission Admission: अब कालेजों में 20 जुलाई से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

आगरा, प्रभजोत कौर। शासन ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के लिए गाइडलाइंस जारी करते हुए अक्तूबर से नए सत्र की शुरुआत करने के निर्देश दिए हैं। नवंबर से पढ़ाई और मार्च 2021 में परीक्षाएं कराना नई गाइडलाइंस में शामिल हैं। इस नई गाइडलाइंस के बाद आंबेडकर विवि ने अॉनलाइन प्रवेश प्रक्रिया की तिथि को आगे बढ़ाते हुए 20 जुलाई कर दिया है। विवि द्वारा शासन के विद्यार्थियों को प्रमोट करने की गाइडलाइंस का इंतजार किया जा रहा है।

loksabha election banner

प्रवेश और कक्षाओं की तिथियां जारी

शासन द्वारा जारी पत्र में प्रथम वर्ष को छोड़कर अन्य कक्षाओं को शुरू करने की तिथि चार अगस्त दी गई है। प्रथम वर्ष में प्रवेश की अंतिम तिथि 15 सितंबर, स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाओं में शिक्षण कार्य शुरू करने की तिथि एक अक्तूबर, एक नवंबर से स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में शिक्षण कार्य शुरू किया जाएगा। पांच दिंसबर को मिड टर्म व बैक पेपर परीक्षा कराने की अंतिम तिथि, 15 मार्च को स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष सेमेस्टर परीक्षा शुरू कराए जाने के निर्देश हैं। स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं एक मई से 15 जून 2021 के बीच, सम सेमेस्टर के लिए मिड टर्म परीक्षाएं कराने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल निर्धारित की गई है। पीजी प्रथम वर्ष की सम सेमेस्टर की परीक्षाओं को संपादित 30 जून 2021 और वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम 15 जून तक घोषित करने की गाइंडलाइंस हैं।

प्रवेश प्रक्रिया की तिथि बढ़ाई

शासन द्वारा जारी गाइडलाइंस के बाद आंबेडकर विवि ने कालेजों में होने वाले प्रवेशों के लिए तिथि को आगे बढ़ा दिया है। आगरा कॉलेज, सेंट जोंस कॉलेज, आरबीएस कॉलेज, बीडी जैन और बैकुंठी देवी में अन्‍य प्रवेश प्रक्रिया नई तारीख से शुरू होगी। इससे पहले विवि की वेबसाइट पर विद्यार्थियों को 10 जुलाई से पंजीकरण कराना था। इसे भी सरकार द्वारा 15 जुलाई किया गया। इसके बाद 15 जुलाई से शुरू होने वाली प्रवेश प्रक्रिया को अब 20 जुलाई से करने की योजना है।

स्पष्ट आदेशों का हैं इंतजार

शासन ने विद्यार्थियों को प्रमोट करने के निर्देश तो दे दिए थे, परंतु प्रमोट करने का आधार क्या होगा, यह स्पष्ट नहीं किया था। विवि द्वारा विद्यार्थियों को प्रमोट करने की तैयारी तो कर ली गई है, लेकिन शासन की गाइडलाइंस का इंतजार है। शासन के पास राज्य विश्वविद्यालयों में होने वाली परीक्षाओं को लेकर बनी कमेटी की रिपोर्ट भी जमा हो चुकी है। संभावना जताई जा रही है कि इसी रिपोर्ट के आधार पर शासन द्वारा निर्णय लिया जाएगा। विवि प्रशासन का कहना है कि चार अगस्त से कक्षाएं कैसे शुरू करेंगे, जब प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का आधार ही नहीं पता होगा।

शासन द्वारा जारी नई गाइडलाइंस हमें प्राप्त हो चुकी हैं। हम इसी आधार पर प्रवेश और सत्र शुरू करने की तैयारी भी कर रहे हैं। फिलहाल विद्यार्थियों को प्रमोट करने की नई गाइडलाइंस का इंतजार है।

- डा. अंजनी कुमार मिश्रा, कुलसचिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.