Move to Jagran APP

अभिषेक बच्चन की फिल्म 'दसवीं' रियल लाइफ में हिट, आगरा सेंट्रल जेल के नौ बंदियों ने पास कर लिया बोर्ड का इम्तिहान

यूपी बोर्ड की परीक्षा में आगरा सेंट्रल जेल में बंद बंदियों में से तीन बंदी ने पाई प्रथम श्रेणी तीन ने इंटर परीक्षा की उत्तीर्ण। जेल में हुई थी फिल्म की शूटिंग अभिषेक बच्चन ने पास की थी दसवीं परीक्षा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sun, 19 Jun 2022 12:03 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jun 2022 12:03 AM (IST)
फिल्म दसवीं की शूटिंग के दौरान आगरा सेंट्रल जेल से बाहर आते अभिनेता अभिषेक बच्चन। फाइल फोटो

आगरा, अली अब्बास। अभिषेक बच्चन अभिनीत फिल्म 'दसवीं' में जेल में रहते हुए कक्षा दस की परीक्षा पास की थी। फिल्म की शूटिंग आगरा के सेंट्रल जेल में हुई थी। फिल्म की पटकथा और अभिनेता से बातचीत से उत्साहित बंदियों ने भी पढऩे की ठानी। शनिवार को जब यूपी बोर्ड का नतीजा आया तो नौ बंदियों ने दसवीं पास करके फिल्म 'दसवीं' को हिट कर दिया। तीन बंदियों ने इंटर की परीक्षा पास की है। ये सभी बंदी सजायाफ्ता हैं।

loksabha election banner

सेंट्रल जेल में पिछले साल फरवरी और मार्च में अभिषेक बच्चन की फिल्म 'दसवीं' की शूटिंग हुई। फिल्म की कहानी दबंग व कम पढ़े लिखे बंदी नेता गंगाराम चौधरी की है। अभिषेक ने गंगाराम चौधरी का किरदार निभाया। गंगाराम चौधरी को यहां अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाता है। एक दिन 'जेलर' ने ऐसी बात कह दी कि अनपढ़ गंगाराम चौधरी को चुभ गई। दसवीं पास करके दिखा दिया।

करीब एक महीने तक हुई शूटिंग के दौरान फिल्मी कलाकारों ने बंदियों की जिंदगी को करीब से देखा, बंदियों से अनुशासन जैसी कई चीजें सीखा। उधर, शूटिंग के दौरान बंदियों ने भी कलाकारों की जिंदगी को काफी करीब से देखा। जेल में दसवीं की शूटिंग करके फिल्म की यूनिट तो चली गई। मगर, बंदियों में शिक्षा के प्रति ललक बढ़ गई। कई बंदियों ने हाईस्कूल और इंटर परीक्षा का फार्म भरा था। शनिवार को आए नतीजे उत्साहजनक रहे। कुल 12 बंदियों ने परीक्षा पास कर ली। सेंट्रल जेल में तो फिल्म 'दसवीं' हिट हो गई।

आगरा सेंट्रल जेल के इन बंदियों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा पास कर ली है। 

बंदियों ने पास की दसवीं

जितेंद्र (64.83 प्रतिशत), अर्जुन (63.16 प्रतिशत) और शीलेश (62.83 प्रतिशत)। राजेंद्र सिंह, विजय, प्रेमवीर, रमेश, धर्मेंद्र और वीरेंद्र द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए।

इन बंदियों ने पास की 12वीं

शिशुपाल सिंह, हरी सिंह और सतेंद्र

ये भी आया बदलाव

-55 बंदियों ने पिछले वर्ष राजर्षि टंडन विवि द्वारा संचालित स्नातक समेत विभिन्न पाठ्य्रकमों में लिया प्रवेश। 

-40 बंदियों ने इग्नू द्वारा संचालित स्नातकोत्तर व स्नातक समेत अन्य पाठ्यक्रम में लिया प्रवेश। 

फिल्में काफी हद तक प्रभावित करती हैं। उनके किरदार लोगों के विचारधारा में बदलने में अहम भूमिका निभाते हैं। केंद्रीय कारागार के सजायाफ्ता बंदियों की सोच को फिल्म दसवीं ने बदल दिया। उनमें भी पढ़ाई के प्रति ललक जागी। जिसका परिणाम सामने है। नौ बंदियों ने दसवीं की परीक्षा जबकि तीन बंदियों ने इंटर परीक्षा पास की है।

- वी के सिंह, वरिष्ठ अधीक्षक, आगरा सेंट्रल जेल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.