Move to Jagran APP

इस करवा चौथ पर कजरारी नहीं रंगीन आंखें करेंगी चांद का दीदार, जानें सुहागपर्व का मेकअप ट्रेंड

एडवांस हेयर स्टाइल और ड्रेस से मेल करते आई लेंसेज पर है इस बार जोर। सप्ताह भर पहले से चांद जैसी दिखने की तैयारी में जुटी महिलाएं।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 05:18 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 05:18 PM (IST)
इस करवा चौथ पर कजरारी नहीं रंगीन आंखें करेंगी चांद का दीदार, जानें सुहागपर्व का मेकअप ट्रेंड
इस करवा चौथ पर कजरारी नहीं रंगीन आंखें करेंगी चांद का दीदार, जानें सुहागपर्व का मेकअप ट्रेंड

आगरा [तनु गुप्ता]: अगले सप्ताह सुहाग का पर्व है। साल भर जिस त्योहार के इंतजार में रहती हैं सुहागिनें। प्रेम, समर्पण और आस्था के इस त्योहार पर चांद के दीदार के लिए खुद भी चांद सा दिखने की चाह हर महिला में रहती है। इसी चाह को पूरा करने के लिए सौंदर्य जगत में कोई न कोई नया प्रयोग होता ही है। हेयर एंड ब्यूटी एक्सपर्ट शिवानी मिश्रा के अनुसार करवा चौथ पर इस बार कजरारी आंखें तो पिया का दीदार करेंगी लेकिन आंखें काली नहीं होंगी। फैशन के बदलते ट्रेंड में कलर्ड आई लेंसेज का प्रयोग किया जा रहा है। ड्रेस से मेल खातीं आंखें इन दिनों विशेष चलन में हैं। मेकअप में आंखों को विशेष तवज्जो दी जा रही है। आई लेशेज और आई लेंसेज से आंखों को आकर्षक बनाया जा रहा है। इसके अलावा करवा चौथ पर खास दिखने के लिए महिलाओं ने अभी से अपने खान- पान में खासा परिवर्तन भी कर दिया है।

loksabha election banner

रंगीन आंखें देखेंगी धवल चंद्रमा

शिवानी के अनुसार आंखें मन के राज खोलती हैं। प्रेम की परिभाषा सबसे पहले आंखें ही बोलती हैं। चेहरे की खूबसूरती तभी पूरी होती है जब आंखें भी सुंदर दिखें। हर किसी की खूबसूरती के मानकों के अनुरूप नहीं हो सकतीं। ऐसे में आई मेकअप के लिए परिधान से मेल खाते आई लेंसेज का प्रयोग किया जाएगा। मसलन एक्वा ग्रीन, ब्लू, हनी कलर, ब्राउन, डार्क ब्राउन आदि रंगीन लेंसेज के साथ आई लेशेज का प्रयोग किया जाएगा।

इसके अलावा सबका ध्यान खींचने वाले कलर के आई लाइनर का इस्तेमाल इस दिन करें। डबल आई लाइनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। पहले साधारण ब्लैक लाइनर का इस्तेमाल करें और फिर उसके ऊपर कलर लाइनर का। अगर आप वाकई आई शैडो का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो फिर आप कच्चे कलर को चुनें या फिर उसके ऊपर भूरा या काले रंग का इस्तेमाल स्मूक के तौर पर करें।

एडवांस हेयर स्टाइल पर रहेगा जोर

मेकअप और ड्रेस के साथ ही विशेष हेयर स्टाइल के लिए महिलाएं अभी से हेयर स्टाइल विशेषज्ञों से संपर्क कर रही हैं। इस बार ट्रेंड में मैसी बन, ऊंचे पफ के साथ एडवांस हेयर स्टाइल, फ्रंट हेयर स्टाइल के लिए अधिक मांग है।

बदल लें डाइट प्लान

अच्छा रिजल्ट पाने और अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना बहुत जरूरी है। इसलिए कुछ दिन पहले से ही अपनी डाइट में ज्यादा पानी को शामिल कर लें। 12 से 14 लीटर पानी प्रतिदिन पीएं। इससे स्किन और अधिक चमकने लगती है। साथ ही डाइट में अधिक से अधिक फलों का प्रयोग करें। आठ से दस घंटे की नींद लें। चेहरा सिर्फ मेकअप से ही नहीं बल्कि उचित आहार से दमकता है।

हाथों का रखें ध्यान, तभी निखरेगी मेहंदी

मेहंदी मोहब्बत की पहचान है क्योंकि इसके रंग की गहराई ये बताती है कि पति अपनी पत्नी को कितना प्यार करता है। अपने हाथों और पैरों को और अधिक सुन्दर बनाने के लिए आप वैक्सिंग, मैनिक्योर, पेडिक्योर आदि भी करा सकती हैं। नाखूनों के लिए बहुप्रचलित नेल आर्ट की ओर भी आप रुख कर सकती हैं।

ओवरलुक

ब्यूटी एक्सपर्ट निदा सलमानी के अनुसार करवा चौथ पर मेकअप करते समय पूरे चेहरे पर फाउन्डेशन लगाएं। इसका फायदा ये होगा कि आपको कन्सीलर (मिलान कराने) की जरूरत नहीं होगी और न ही आपका चेहरा भारी भरकम या बनावटी लगेगा। हल्के सॉफ्ट रेड कलर के हाईलाइटर का इस्तेमाल करें। फिर एक बड़ी बिन्दी लगा लें।

लिप्स

लिप्स यानी होंठ हमेशा ही आपके लुक को पूरा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। महरून और लाल रंग का इस्तेमाल यहां न करें। निदा कहती हैं कि किसी दूसरे मुख्य रंगों में से एक को चुनें, जैसे गहरा भूरा, बरगन्डी ताकि आप कुछ अलग और आकर्षक लग सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.