Move to Jagran APP

गठबंधन की रैली में अखिलेश, अजीत, आकाश और सतीश ने बोला भाजपा पर जमकर हमला

सपा बसपा और रालोद के गठबंधन की रैली को संबोधित कर रहे हैं मायावती के भतीजे आकाश। अखिलेश यादव अजीत सिंह और सतीश मिश्रा भी हैं मौजूद।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 02:58 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 02:58 PM (IST)
गठबंधन की रैली में अखिलेश, अजीत, आकाश और सतीश ने बोला भाजपा पर जमकर हमला
गठबंधन की रैली में अखिलेश, अजीत, आकाश और सतीश ने बोला भाजपा पर जमकर हमला

आगरा, जागरण संवाददाता। सपा, बसपा और रालोद के गठबंधन की जनसभा में भले ही मायावती न आ सकीं लेकिन उनकी अनुपस्थिति को उनके भाई आनंद के बेटे आकाश ने पूरा किया। जनसभा में पहुंचे सपा प्रमुख अखिलेश यादव, रालोद मुखिया अजित सिंह और बसपा के राष्‍ट्रीय महासचिव सतीश शर्मा ने  भाजपा पर जमकर जुबानी हमले किये। मायावती पर चुनाव आयोग द्वारा लगाई गई 48 घंटे की रोक का पुरजोर विरोध करते हुए हर नेता ने आयोग को कठघरे में खड़ा किया। 

loksabha election banner

कोठी मीना बाजार में हुई जनसभा की शुरुआत मायावती के भतीजे आकाश ने की। कहा कि चुनाव आयोग ने बुआ पर रोक लगा दी है। ऐसे में विरोधियों की जमानत जब्‍त कर चुनाव आयोग को जवाब देने की अब बारी है। आकाश मायावती के भाई आनंद के पुत्र हैं। आगरा, मथुरा और फतेहापुर सीकरी से गठबंधन प्रत्‍याशी को जिताने की अपील के साथ आकाश ने अपने भाषण का समापन किया।

हिम्‍मत है तो आयोग मोदी और शाह पर रोक लगाए: सतीश मिश्रा

आकाश के बाद बसपा के राष्‍ट्रीय महासचिव सतीश मिश्रा ने कहा कि केंद्र में मोदी की सरकार पांच वर्ष कार्यकाल कर चुकी है। उसमें वह विफल रही और जनता को धोखा देती रही। सतीश मिश्रा ने आरोप लगाया कि चुनाव में मतदाताओं को भटकाने के लिए ही पुलवामा में आतंकी हमले में हुए। यह हमला इंटेलिजेंस के फेलियर होने के नतीजा था। इसके लिए देश का मुखिया और सरकार जिम्‍मेदार है। इसे जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल ने भी स्‍वीकार किया। इस पर सरकार ने माफी की जगह वोट मांगे हैं। सरकार शहीदों के नाम पर प्रचार कर रही है। वोट मांगे जा रहे हैं, घडि़याली आंसू बहाए जा रहे हैं।

सतीश शर्मा ने आरोप लगाया कि भाजपा धार्मिक भावना भड़का कर हवा बनाती है। योगी आदित्‍यनाथ अली और बली की बात करके बांटने का काम कर रहे हैं। मायावती को मजबूरी में इस बयान का जवाब देना पड़ा। बसपा का मानना है कि अली और बजरंग बली दोनों हमारे हैं। हमें अली भी चाहिए और बजरंग बली भी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि गठबंधन की रैली में उमड़ रही भीड़ को देखकर भाजपा भयभीत हो गई है। इसलिए चुनाव आयोग से पाबंदी लगवाई जा रही है। मायावती ने इस पर प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की और कहा कि इन्‍होंने हमें रोकने की कोशिश की है लेकिन इसके बाद कोई भी जनसभा स्‍थगित नहीं की जाएगी इसलिए पहले से ज्‍यादा लोग जनसभा में आए हैं। चुनाव आयोग ने मायावती को तो रोक लिया लेकिन मायावती का समाज उनकी अपील बनकर घर-घर तक पहुंचेगा।

उन्‍होंने कहा कि मायावती का पूरा भाषण एडिट किया गया है। उन्‍होंने धर्म के नाम पर अपील नहीं की बल्कि सर्वसमाज से अपील की थी। लेकिन इस पर चुनाव आयोग से कोई जवाब नहीं दिया गया। चुनाव आयोग को चुनौती देते हुए सतीश शर्मा बोले कि यदि इतनी ही हिम्‍मत है तो नरेंद्र मोदी और अमित शाह पर रोक लगाए। कहा कि चुनाव आयोग दवाब में काम कर रहा है। उसकी दलित विरोधी मानसिकता है। आयोग ने गैर कानूनी तरीके से काम किया। मायावती डरने वालों में से नहीं है बल्कि जवाब देने वालों में से हैं। चुनाव आयोग जातिवादी मानसिकता का परिचय देता है। इसके खिलाफ अजीत सिंह और अखिलेश यादव अपील करेंगे। 

अब चौकीदार की चौकी छीनने का वक्‍त है: अखिलेश यादव
जनसभा को संबोधित करते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव बोले कि आंधी तूफान और बारिश के बावजूद सभा में लोगों का सैलाब उमड़ा है। लोगों के सिर नीला और हरा लाल रंग चढ़कर बोल रहा है। आयोग कितनी ही पाबंदी लगा ले लेकिन गठबंधन भाजपा को पीछे छोड़ देगा। अखिलेश ने कहा कि पहले चरण में मतदान की बारिश हुई और ये आगे भी होगी। जो लोग दो शपथ लिए हुए हैं वो संविधान के रखवाले बन रहे हैं। मायावती की अावाज भले ही दबा दी गई लेकिन अब मशीन बोलेगी और आवाज उनके कानों में जाएगी।

आगरा में संगीत में तानसेन और शेख सलीम चिश्‍ती की कर्मभूमि रही है। हिंदू-मुस्लिम संस्‍कृति और एकता की यह पहचान है। यदि किसी पर्यटक से मुहब्‍बत की सबसे अच्‍छी जगह पूछी जाए तो वह आगरा का ही नाम लेता है। आगरा भाई-चारे का पैगाम देता है। यहां एक दल नफरत फैला रहा है खाई पैदा कर रहा है। अखिलेश बोले कि नफरत की दीवारों को तोड़ने वाला गठबंधन है यह। तीनों दलों का गठबंधन यदि मिलावट है तो 38 से ज्‍यादा दलों के गठबंधन को क्‍या नाम दें। सपा प्रमुख बिना नाम लिये बोले कि वह डराकर और दिमाग लगाकर राजनीति कर रहे हैं लेकिन गठबंधन दिलों को जोड़कर काम कर रहा है। किसानों की आय हम दोगुनी करेंगे। भाजपा राज में किसान बर्बाद हो गया। आलू किसान रोता रहा लेकिन उसको कीमत नहीं मिली। आलू सड़ गया लेकिन कीमत नहीं मिली। एक किसान भी बता दे कि यदि कोई मदद मिली हो तो। चौकीदार चोर के नारे लगाते हुए अखिलेश बोले कि चौकीदार की चौकी अब छीन लो। कहीं ऐसा न हो कि वह पहले की तरह चाय बनकर आए। बिना दूध के चाय अच्‍छी नहीं बन सकती। अगर चौकीदार बनकर आए तो उसकी चौकी छीननी होगी।

अखिलेश ने आगे कहा कि आज नौजवान बेरोजगार है। नोटबंदी से मजदूरों को परेशानी हुई। कई कारीगरों की मौत हो गई। लोगों का पैसा छीना गया। सरकार नोटबंदी के आंकड़ों से खेल रही है। सच्‍चार्इ  से दूर है। नोटबंदी करने वालों के साथ वोटबंदी करनी होगी। उद्योग पतियों का कारोबार जीएसटी के चलते बंद हो गया। अखिलेश ने आरोप लगाया कि नोटबंदी ओर जीएसटी देश के एक फीसद लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई। मोदी 99 फीसद के प्रधानमंत्री नहीं एक फीसद के प्रधानमंत्री हैं। बेराेजगारी के बाद नौकरी मांगने पर पकौड़ा बनाने की बात करते हैं। आगरा स्‍मार्ट सिटी की लिस्‍ट में शामिल था लेकिन अब तक नहीं हुआ। इस बार स्‍मार्ट सिटी और स्‍वच्‍छ भारत के नाम पर लोगों ने झाड़ू थामा। योगी ने ताजमहल को सूची से हटा दिया जिसके बाद ताजमहल पर आकर झाड़े थामी। लेकिन इसके बाद भी कूड़ा नहीं थमा।

अखिलेश बोले कि भाजपा का भाषण शौचालय पर शुरु होता है और शौचालय पर ही खत्‍म होता है। कांग्रेस ने एक गडढे वाला और भाजपा ने दो गडढे वाले शौचालय दिए लेकिन उसमें पानी नहीं दिया। बसपा ने दिल्‍ली से जोड़ा और सपा ने लखनऊ से जोड़ा। भाजपा को काम रोकू बीमारी है। इनररिंग रोड का काम रोक दिया। किसी काम को शुरू करने से मुश्किल होती है। ताजमहल के पास काम करने में तमाम अनुमति लेनी पड़ती है। कहा कि संविधान से मिले सम्‍मान को छीनने का काम कर रहे हैं। इन्‍हें सजा देने की अब जरूरत है। आगरा से साइकिल नहीं लड़ रही लेकिन यहां हाथी साइकिल का साथी है।  

मोदी दिन में तीन बार सूट बदलते हैं और कहते हैं मैं फकीर हूं: अजित सिंह 

रालोद के अध्‍यक्ष अजित सिंह ने अपने संबोधन की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जुबानी तीर चलाने के साथ की। कहा कि मोदी दिन में तीन बार सूट बदलते हैं और फिर कहते हैं कि मैं फकीर हूं। नफरत की राजनीति मुजफ्फर नगर की, इसी ने भाजपा को वहां खत्‍म किया। हम पहले चरण की सारी सीटें जीत रहे हैं। अब दूसरे चरण की बारी हे। प्रदेश से भाजपा का सफाया होगा। अजित सिंह बोले कि मोदी दिल्‍ली छोड़ नागपुर चले जाएं। पहले लोगों के खाते में 15 लाख रुपए पहुंचाने का वादा किया लेकिन अब केवल दो हजार रुपए दे रहे हैं। भाजपा का एक भी सांसद दिल्‍ली नहीं जाने वाला। आज 45 वर्षों में सबसे ज्‍यादा बेरोजगारी है। नौकरी लग भी जाए तो नियुक्ति पत्र नहीं मिलता हाई कोर्ट रोक लगा देता है। यूपी में जॉब नहीं मिलती। रालोद मुखिया के जुबानी हमले अभी यहीं नहीं रुके। कहा कि मोदी पकौड़े बनाने की सलाह देते हैं, उन्‍हें ऐसी लात मारों कि सीधे नागपुर में जाकर गिरें। कोई भी वर्ग मोदी से खुश नहीं है। आज मीडिया भी हिंदुस्‍तान- पाकिस्‍तान के अलावा कुछ नहीं दिखाता। मीडिया गठबंधन की भीड़ नहीं दिखाता। मोदी की सभा की कम भीड़ को भी नहीं दिखाता। अब चोर का जमाना जाने वाला है और अच्‍छे दिन आने वाले हैं। मोदी के दिल में अडानी और अंबानी हैं। यह उनका चौकीदार है। यह अपने मन की बात करता है जबकि ऐसा प्रधानमंत्री चाहिए जो दिल की बात करे। हमें चौकीदार नहीं नया प्रधानमंत्री चाहिए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.